28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मंत्रियों और विधायकों के नये आशियाने

राज्य के मंत्रियों और विधायकों को इस साल नया आशियाना मिलेगा. उनके लिए शानदार बंगले और डुप्लेक्स तैयार हो रहे हैं.

70 करोड़ रुपये से तैयार हो रहे 11 मंत्रियों के बंगले-130 करोड़ से बन रहा विधायकों का डुप्लेक्स

रांची. राज्य के मंत्रियों और विधायकों को इस साल नया आशियाना मिलेगा. उनके लिए शानदार बंगले और डुप्लेक्स तैयार हो रहे हैं. इस तरह अब उन्हें राजधानी के अलग-अलग जगहों पर रहना नहीं पड़ेगा, बल्कि एक ही जगह पर मंत्रियों को आवास मिलेगा. वहीं एक ही जगह पर सारे विधायक कतार से रहेंगे. मंत्रियों का बंगला जुलाई तक पूरा होने की उम्मीद है. वहीं विधायकों के लिए डुप्लेक्स निर्माण की समय सीमा नवंबर है.

स्मार्ट सिटी में बन रहे मंत्रियों के बंगले, जुलाई तक हो जायेंगे हैंडओवर

मंत्रियों के लिए स्मार्ट सिटी धुर्वा में बनाये जा रहे बंगले का काम लगभग पूरा हो गया है. बाहर का कुछ काम अंतिम चरण में है. इंटीरियर का कुछ काम चल रहा है. सभी बंगले आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हैं. वहीं कम्युनिटी हॉल का काम भी चल रहा है. यहां 11 मंत्रियों के लिए बंगले बनाये गये हैं. कार्य पूरा होने पर मंत्रियों को इन नये आधुनिक बंगले में शिफ्ट करना है. ये बंगले प्रोजेक्ट भवन सचिवालय के बिल्कुल नजदीक हैं, जो एक ही जगह पर कतार से बने हुए हैं. मंत्री प्रोजेक्ट भवन तीन से चार मिनट में पहुंच जायेंगे. जुडको के माध्यम से इसका काम कराया जा रहा है. जुलाई तक इसे हैंडओवर करने की योजना है. सभी बंगलों का काम करीब 70 करोड़ की लागत से हुआ है. बाद में परिसर को सुसज्जित करने के लिए कई और काम कराये गये हैं. इस तरह 11 बंगले सहित पूरे परिसर के निर्माण में 70 करोड़ से अधिक की लागत आ रही है.

यहां जानिए मंत्री बंगले की खासियत

हर डुप्लेक्स का बिल्टअप एरिया करीब 7500 वर्ग फीट का है. वहीं 2500 वर्ग फीट के मीटिंग रूम की भी व्यवस्था की गयी है. यहां मंत्री विभागीय अधिकारियों या अन्य के साथ बैठक कर सकेंगे. सभी बंगले का आकार और स्वरूप एक है. सभी डुप्लेक्स आलीशान और आधुनिक डिजाइन पर तैयार किये गये हैं. निर्माण में वास्तु का पूरा ख्याल रखा गया है. सेंट्रलाइज एसी वाले पूरे डुप्लेक्स में बेहतर दरवाजे-खिड़की भी लगे हैं. ग्राउंड फ्लोर पर दो बेडरूम और पहले तल्ले पर तीन बेडरूम यानी कुल पांच बेड रूम हैं. साथ ही डाइनिंग हॉल, ड्राइंग रूम, मॉड्यूलर स्मार्ट किचेन भी हैं. सभी आवासों का फ्रंटेज पूर्व दिशा में है. परिसर में क्लब हाउस, स्वीमिंग पुल, जिम, चिल्ड्रेन प्ले जोन, वॉलीबॉल और बैडमिंटन कोर्ट के साथ ही क्षेत्र को हरा-भरा बनाया जा रहा है. सड़क किनारे ट्रैक के निर्माण के साथ इंट्री में शानदार गेट बनाये गये हैं. वहीं सड़क पर बेहतर लाइटिंग की व्यवस्था है.

नयी विधानसभा के पास बन रहे 70 विधायकों के लिए डुप्लेक्स

इधर, कुटे इलाके में नयी विधानसभा के पास एक कतार में 70 विधायकों के लिए डुप्लेक्स बनाये जा रहे हैं. करीब 130 करोड़ की लागत से पूरा प्रोजेक्ट तैयार हो रहा है. डुप्लेक्स को आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया जा रहा है. इनकी संरचना तैयार हो गयी है. अब इसके अंदर का काम चल रहा है. हर विधायक का डुप्लेक्स सहित पूरा परिसर 28 डिसमिल का होगा. इसमें पांच बेडरूम के साथ ही मीटिंग रूम और ऑफिस भी होंगे. दो बेड रूम ग्राउंड फ्लोर और तीन बेड रूम ऊपर तल्ले पर होंगे. यह व्यवस्था की जा रही है कि विधायक अतिथियों से मिल सकें और बैठक भी कर सकें. इसके लिए अलग से मीटिंग रूम बनाया जा रहा है. ड्राइवर और सुरक्षाकर्मियों के लिए भी कमरे बनाये जा रहे हैं. डुप्लेक्स का इंटीरियर शानदार तरीके से किया जा रहा है. आकर्षक लाइटिंग की व्यवस्था की जानी है.

फोर लेन सड़क, पार्क, कम्युनिटी हॉल और स्वीमिंग पुल

विधायकों के आवासीय परिसर का मुख्य पथ फोर लेन का होगा. वहीं बाइलेन टू लेन का बनाया जा रहा है. पूरा परिसर हरा-भरा रहेगा. सड़क किनारे पेड़-पौधे होंगे. सड़क पर पूरी लाइटिंग की पूरी व्यवस्था होगी. परिसर के अंदर शानदार पार्क का निर्माण कराया जायेगा. पार्क के चारों ओर फोर लेन की सड़क होगी. स्वीमिंग पुल, कम्युनिटी हॉल, वाकिंग ट्रैक सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं. विधायकों की सुरक्षा के मद्देनजर भी सभी उपाय किये जा रहे हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें