34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सुलग रहा है कुड़मियों का आंदोलन, दिल्ली में सांसद भवन घेरा, केंद्र सरकार से की ST में शामिल करने की मांग

झारखंड सहित ओड़िशा-पश्चिम बंगाल कुड़मी नेताओं ने संसद भवन के घेराव के क्रम में दिल्ली के जंतर-मंतर पर शक्ति प्रदर्शन किया. जिसमें कई बड़े नेता शामिल थे. पूर्व सांसद शैलेंद्र महतो ने कहा कि कुड़मी समाज की अनुसूचित जनजाति में शामिल करने की मांग वर्षों पुरानी है

कुड़मी को एसटी की सूची में शामिल करने की मांग को लेकर सोमवार को टोटेमिक कुरमी/कुड़मी समाज के बैनर तले संसद भवन का घेराव किया गया. झारखंड सहित ओड़िशा-पश्चिम बंगाल कुड़मी नेताओं ने संसद भवन के घेराव के क्रम में दिल्ली के जंतर-मंतर पर शक्ति प्रदर्शन किया. एसटी की सूची में शामिल किये जाने की मांग को लेकर हुंकार भरी है.

प्रदर्शन में पश्चिम बंगाल के मंत्री श्रीकांत महतो, ओड़िशा के सांसद ममता मोहंता, झारखंड से शैलेंद्र महतो, सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी, विद्युतवरण महतो, रामटहल चौधरी, विधायक डॉ लंबोदर महतो, जेपी भाई पटेल सहित कई महतो नेता दिल्ली पहुंचे. पूर्व सांसद कृष्णा मार्डी भी समर्थन में आये.

इधर, प्रदर्शन को संबोधित करते हुए पूर्व सांसद शैलेंद्र महतो ने कहा कि कुड़मी समाज की अनुसूचित जनजाति में शामिल करने की मांग वर्षों पुरानी है. आजादी के पहले कुड़मी समाज जनजाति वर्ग में शामिल था, लेकिन छह सितंबर 1950 को केंद्र सरकार द्वारा जारी अनुसूचित जनजाति की सूची से कुड़मी समाज को बाहर कर पिछड़े वर्ग में शामिल कर दिया गया.

इस वर्षों पुरानी गलती को दूर करने के लिए कुड़मी समाज आंदोलनरत है. वर्ष 2004 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने कुड़मी समाज को जनजाति वर्ग में शामिल करने का प्रस्ताव केंद्र के पास भेजा था, जो आज भी लंबित है. जबकि, हाल में केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश की कई जातियों को जनजाति वर्ग में शामिल करने का फैसला लिया है. ऐसे में हमारी मांग माने जाने तक कुड़मी समाज का आंदोलन जारी रहेगा.

संयोजक शीतल ओहदार ने कहा कि 72 वर्षों से हम अपने अधिकार से वंचित थे. लेकिन, अब आंदोलन तेज होगा. गिरिडीह के सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने कहा कि कुड़मी समाज अब जाग चुका है. प्रदर्शन को जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो, पूर्व सांसद रामटहल चौधरी, पूर्व सांसद कृष्णा मार्डी, पूर्व मंत्री केशव महतो कमलेश, मांडू के विधायक जय प्रकाश पटेल, गोमिया के विधायक लंबोदर महतो व ओड़िशा के सांसद ममता मोहंता ने भी संबोेधित किया.

घेराव कार्यक्रम में लालटु महतो, जयमुनि, रामपोदो महतो, राजेश महतो, गुरुदेव महतो, अमित, रणधीर चौधरी, कपिलदेव, कुमेश्वर महतो, गिरधारी, सखीचंद, दानी महतो, दीपक, संजय लाल, नेपाल महतो, गौरी शंकर, मोहन महतो, अनिल महतो सहित कई नेता शामिल हुए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें