36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather Forecast : 16 से 18 तक राज्य के कई जिलों में हो सकती है बारिश, बढ़ेगी ठंड

बारिश से राजधानी सहित राज्य के कई जिलों का अधिकतम तापमान एक बार फिर 30 डिग्री सेसि से नीचे गिर सकता है.

रांची : झारखंड में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखने लगा है. बुधवार को राजधानी के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई. इसका ज्यादा असर 16 मार्च से दिखेगा. 16 से 18 मार्च तक राज्य के कई जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. मौसम केंद्र ने पूर्वानुमान किया है कि 16 मार्च को राज्य के उत्तरी-पश्चिमी, मध्य और दक्षिणी हिस्सों में बारिश हो सकती है. 17 और 18 मार्च को राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. बारिश से राजधानी सहित राज्य के कई जिलों का अधिकतम तापमान एक बार फिर 30 डिग्री सेसि से नीचे गिर सकता है.


रिम्स में 25 और सदर अस्पताल रांची में आठ बेड की है डायलिसिस यूनिट

झारखंड में डायबिटीज और उच्च रक्तचाप से प्रभावित लोगों की बढ़ती संख्या के कारण किडनी मरीजों की संख्या बढ़ रही है. डॉक्टरों के अनुसार, किडनी के मरीजों को सही समय पर उपचार नहीं मिलने से डायलिसिस या प्रत्यारोपण की नौबत आ रही है. इधर, मरीजों के लिए राज्य के सभी जिलों में डायलिसिस यूनिट की स्थापना की जा रही है. गौरतलब है कि वर्ष 2016 में एमजीएम अस्पताल जमशेदपुर, हजारीबाग, बोकारो और दुमका में पीपीपी मोड के तहत डायलिसिस यूनिट का शुभारंभ किया गया था. अभी राज्य के 22 जिला अस्पतालों में करीब 100 मशीनों से किडनी रोगियों का डायलिसिस किया जा रहा है. सदर अस्पताल रांची में भी आठ बेड का डायलिसिस वार्ड है. वहीं रिम्स में किडनी मरीजों के लिए 25 बेड की डायलिसिस यूनिट स्थापित की गयी है. पेइंग वार्ड के प्रथम तल्ला पर इसे नेफ्रो प्लस के सहयोग से स्थापित किया गया है. यहां संक्रमित मरीजों के लिए दो बेड आरक्षित हैं. डॉ प्रज्ञा पंत ने बताया कि हर माह 300 से 350 मरीजों का डायलिसिस हो रहा है. इसकी संख्या लगातार बढ़ रही है. आयुष्मान या अन्य योजना के मरीजों का नि:शुल्क और सामान्य मरीजों को 1,231 रुपये देने पड़ते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें