1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news to reduce pollution ranchi municipal corporation will buy anti smog guns will eliminate flying dust and smoke in minutes srn

प्रदूषण कम करने के लिए रांची नगर निगम खरीदेगा एंटी स्मॉग गन, मिनटों में उड़ती धूल और धुएं को करेगा खत्म

एंटी स्मॉग गन के माध्यम से राजधानी के प्रदूषित इलाकों में धूल को नियंत्रित किया जायेगा. निगम ने टेंडर निकाला, इच्छुक लोग या कंपनी 21 सितंबर तक भर सकते हैं टेंडर.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रांची नगर निगम खरीदेगा एंटी स्मॉग गन
रांची नगर निगम खरीदेगा एंटी स्मॉग गन
twitter

Ranchi News, Jharkhand News रांची : शहर का प्रदूषण कम करने के लिए रांची नगर निगम ( Ranchi Municipal Corporation) एंटी स्मॉग गन ( Anti Smog Gun) खरीदेगा. इससे राजधानी के प्रदूषित इलाकों में धूल को नियंत्रित किया जायेगा. यह गन जमीन से 50-100 मीटर तक के दायरे में उड़ती धूल या धुएं को मिनटों में खत्म कर देगा.

गन की खरीदारी को लेकर निगम ने टेंडर निकाला है. इच्छुक लोग या कंपनी 21 सितंबर तक टेंडर भर सकते है. टेंडर में एलवन आनेवाले को 45 दिनों के अंदर मशीन की सप्लाई निगम को करनी होगी. अधिकारियों की मानें, तो शुरुआत में चार से पांच मशीन की खरीदारी की जायेगी.

ऐसे काम करता है स्मॉग गन :

शहर के ऐसे इलाके जहां दिन भर धूल उड़ती रहती है या एेसी जगह जहां पर धुंध जमा हो जाती है. उस जगह पर इस गन को खड़ा करके पानी की फुहार ऊपर की ओर फेंकी जाती है. पानी अधिकतम ऊंचाई तक जाये, इसके लिए इस वाहन में एक हाइ पावर फैन व पानी की टंकी लगायी जाती है.

यह फैन टंकी से पानी को खींचकर उसे खुले आसमान में 100 मीटर ऊंचाई तक फेंकता है. इस प्रकार से पानी की ये महीन बूंदे वायुमंडल में फैली धूल व धुंध को खींच कर धरती पर गिरा देती है. इससे वातावरण साफ हो जाता है.

केंद्र सरकार से निगम को मिली है राशि :

रांची की एयर क्वालिटी को सुधारने के लिए रांची नगर निगम को 15वें वित्त आयोग से करीब 24 करोड़ रुपये मिले हैं. इसी राशि से निगम स्माॅग गन मशीन की खरीदारी करेगा. निगम इसके अलावा इसी राशि से रांची में पौधरोपण अभियान भी चला रहा है. निगम का लक्ष्य है कि एक साल के अंदर रांची शहर में एक लाख से अधिक पौधे लगा दिये जायें.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें