1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand coronavirus update how many children of were affected in the second wave will be assessed siro survey work started in these three districts know what will be the benefit srn

दूसरी लहर में झारखंड के कितने बच्चे हुए प्रभावित इसका होगा आकलन, इन तीन जिलों में सिरो सर्वे का काम शुरू, जानें क्या होगा फायदा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
दूसरी लहर में झारखंड के कितने बच्चे हुए प्रभावित इसका होगा आकलन
दूसरी लहर में झारखंड के कितने बच्चे हुए प्रभावित इसका होगा आकलन
Prabhat Khabar

3rd coronavirus wave in jharkhand रांची : कोरोना की दूसरी लहर अब जब उतार पर है, तो इसमें प्रभावित बच्चों की संख्या को जानने की कोशिश तेज हो चली है. इस दौर में झारखंड में कितने प्रतिशत बच्चे संक्रमित हुए, इसके लिए आइसीएमआर की ओर से सिरो सर्वे का काम कराया जा रहा है. झारखंड के तीन जिलों लातेहार, सिमडेगा और पाकुड़ में सर्वे मंगलवार से शुरू हुआ. आइसीएमआर की 16 सदस्यीय टीम आयी है, जो तीनों जिलों में स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों के साथ सैंपल लेने का काम करेगी. 30 जून तक सिरो सर्वे का काम चलेगा. इसके लिए तीनों जिलों के सिविल सर्जनों को निर्देश दे दिया गया है.

400 लोगों के सैंपल लिये जायेंगे :

जानकारी के अनुसार, टीम की ओर से कुल 400 लोगों के सैंपल लिये जायेंगे. इसमें छह से 18 साल तक के बच्चों और 18 से 28 साल तक के युवाओं के 10-10 सैंपल हर जिले से लिये जायेंगे. साथ ही इन जिलों के सदर अस्पताल के डॉक्टर, नर्स, स्वास्थ्यकर्मी व कुछ कम्युनिटी के लोगों के भी सैंपल लिये जायेंगे.

तीसरी लहर का अनुमान पता चलेगा :

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के अनुसार सिरो सर्वे से बच्चों में कितना संक्रमण फैला, यह पता चलेगा. यदि दूसरी लहर में ज्यादा बच्चे संक्रमित हुए हैं, तो तीसरी लहर का अनुमान लगाया जा सकेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें