1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand cm hemant soren will review these public welfare schemes this is the plan to provide relief to people in the midst of corona epidemic chief secretary sukhdev singh issued a letter grj

झारखंड के CM हेमंत सोरेन इन लोक कल्याणकारी योजनाओं की करेंगे समीक्षा, कोरोना महामारी के बीच लोगों को राहत दिलाने को लेकर ये है प्लान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 Jharkhand News : CM हेमंत सोरेन लोक कल्याणकारी योजनाओं की करेंगे समीक्षा
Jharkhand News : CM हेमंत सोरेन लोक कल्याणकारी योजनाओं की करेंगे समीक्षा
फाइल फोटो

CM Hemant Soren News, Jharkhand News, रांची न्यूज : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी विभागों की समीक्षा करेंगे. इस क्रम में राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी महत्वपूर्ण लोककल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की जायेगी. इस संबंध में मुख्य सचिव सुखदेव सिंह द्वारा पत्र जारी किया गया है. इसमें विभिन्न विभागों के सचिवों से आग्रह किया गया है कि वे विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए एक कार्ययोजना के साथ उपस्थित हों, ताकि कोरोना महामारी के इस दौर में राज्यवासियों को राहत पहुंचायी जा सके.

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान संक्रमण के मामलों में अचानक हुई वृद्धि और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्यभर में दो सप्ताह के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की घोषणा की है, लेकिन चिकित्सा सेवाओं, कृषि गतिविधियों, एफएमसीजी और मनरेगा जैसी सभी आवश्यक और आपातकालीन सेवाएं जो ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं, इन्हें जारी रखा गया है.

कोरोना महामारी के कारण कई योजनाओं का कार्यान्वयन प्रभावित हुआ है. इसे देखते हुए राज्य की गरीब जनता को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विभिन्न विभागों के सचिवों को एक कार्य योजना के साथ बैठक में भाग लेने का आदेश दिया है, ताकि कोरोना महामारी से लड़ते हुए विभाग यह सुनिश्चित कर सके कि राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ सभी जरूरतमंदों को मिल रहा है.

स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के अलावा झारखंड के लोगों के लिए हर संभव स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं. राज्यभर में ऑक्सीजन बेड, आईसीयू और वेंटिलेटर बेड बढ़ाए गए. इसके अलावा रांची और जमशेदपुर जैसे शहरों में संक्रमण से पीड़ित लोगों को ऑक्सीजन बेड प्रदान करने के लिए कोविड सर्किट का संचालन किया गया. वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में राज्य सरकार द्वारा कई प्रमुख योजनाओं की घोषणा की गई थी. ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने, युवा आबादी को रोजगार प्रदान करने और महिला सशक्तीकरण पर पूरा ध्यान केंद्रित किया गया था.

मुख्यमंत्री मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री रोजगार गारंटी योजना, मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना, फूलो-झानो आशीर्वाद योजना, सभी के लिए पीने के साफ पानी की योजनाएं, यूनिवर्सल पेंशन योजना जैसी योजनाएं शामिल हैं. हालांकि इन योजनाओं का काफी हद तक लाभ जरूरतमंदों को देकर उनके आर्थिक स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त किया गया है, लेकिन महामारी की वजह से कुछ योजनाएं प्रभावित भी हुई हैं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें