24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जेबीवीएनएल ने वित्तीय वर्ष 24-25 के लिए नया टैरिफ पिटीशन दाखिल किया, 25 प्रतिशत तक बढ़ाने का प्रस्ताव

किस श्रेणी के उपभोक्ताओं का कितना बढाने का प्रस्ताव यह एक से दो माह बाद दिया जायेगा. जेबीवीएनएल ने लगभग 2500 करोड़ रुपये का रेवेन्यू गैप दिखाया है.

रांची: झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (जेबीवीएनएल) ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए नया बिजली टैरिफ पिटीशन दाखिल किया है. हालांकि जेबीवीएनएल ने अभी कितना टैरिफ किस वर्ग में बढ़ेगा इसका प्रस्ताव नहीं दिया है. केवल एनुअल रेवेन्यू रिक्वायरमेंट (एआरआर) और रेवेन्यू गैप दिखाया है. 30 नवंबर को टैरिफ पिटीशन दाखिल करने की अंतिम तिथि होती है, जिसके चलते इसे झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग के समक्ष दाखिल कर दिया गया है.

किस श्रेणी के उपभोक्ताओं का कितना बढाने का प्रस्ताव यह एक से दो माह बाद दिया जायेगा. जेबीवीएनएल ने लगभग 2500 करोड़ रुपये का रेवेन्यू गैप दिखाया है. सूत्रों ने बताया कि टैरिफ पिटीशन में अपने खर्च के लिए जेबीवीएनएल ने 10800 करोड़ रुपये की जरूरत बतायी है. इस आधार पर टैरिफ बढ़ाने का आग्रह किया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि 10800 करोड़ रुपये की भरपाई करने के लिए 25 प्रतिशत तक टैरिफ बढ़ाने का प्रस्ताव है.

Also Read: झारखंड में महंगी होगी बिजली, JBVNL ने दिया इतने रुपये प्रति यूनिट करने का प्रस्ताव
अंतिम निर्णय आयोग लेगा

जेबीवीएनएल के नये बिजली टैरिफ पर अंतिम निर्णय विद्युत नियामक आयोग लेगा. आयोग नये टैरिफ को स्वीकार करेगा. इसके बाद जेबीवीएनएल द्वारा किस श्रेणी में कितनी दर बढ़ानी है, इससे संबंधित प्रस्ताव दिया जायेगा. तब आयोग जनसुनवाई आयोजित करके इस पर अंतिम निर्णय लेगा. सारी प्रकिया पूरी होने में लगभग पांच महीने तक का समय लग सकता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें