1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jac supplementary exam 2021 students near 10th 12th did not submit application for special exam know what is the big reason srn

JAC 10वीं, 12वीं में पास असंतुष्ट छात्रों ने अब विशेष परीक्षा में बैठने से कर दिया इनकार, जानें बड़ी वजह

जैक ने अंक से असंतुष्ट छात्रों को दिया था मौका, मैट्रिक व इंटर के परीक्षार्थियों के लिए ली जा रही है विशेष परीक्षा, कोविड के कारण वर्ष 2021 में नहीं हुई मैट्रिक व इंटर की परीक्षा, नौवीं व 11वीं के प्राप्तांक के आधार पर तैयार किया गया था रिजल्ट

By Sameer Oraon
Updated Date
jac matric inter supplementary exam 2021
jac matric inter supplementary exam 2021
फाइल फोटो

JAC Supplementary exam 2021 रांची : कोरोना के कारण इस वर्ष मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा नहीं हुई. विद्यार्थियों का रिजल्ट कक्षा नौ एवं 11वीं के प्राप्तांक के आधार पर तैयार किया गया. ऐसे में वैसे विद्यार्थी जो परीक्षा में पास तो हुए पर अपने प्राप्तांक से संतुष्ट नहीं थे, उन्हें विशेष परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया गया था. लेकिन, परीक्षा में पास एक भी विद्यार्थी ने विशेष परीक्षा के लिए आवेदन जमा नहीं किया.

जैक के अनुसार, विशेष परीक्षा के लिए कुछ विद्यार्थियों ने आवेदन जमा किया था, पर बाद में उनकी ओर से यह जानकारी दी गयी कि वे परीक्षा में शामिल नहीं होंगे. इस वर्ष मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने के लिए 433571 परीक्षार्थियों ने आवेदन जमा किया था. इनमें से 415924 परीक्षार्थी सफल हुए. मैट्रिक का रिजल्ट 95.93 फीसदी रहा. वहीं, इंटरमीडिएट साइंस में 86.89, कॉमर्स में 90.33 एवं आर्ट्स में 90.71 फीसदी विद्यार्थी सफल हुए हैं.

पहले का रिजल्ट हो जाता निरस्त :

मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में पास विद्यार्थी अगर विशेष परीक्षा में शामिल होते, तो उनका पहले का रिजल्ट निरस्त हो जाता. वहीं, पूरक/संपूरक (विशेष) परीक्षा का रिजल्ट ही मान्य होता. विद्यार्थी को इसका शपथ पत्र भी देना था. पर, झारखंड एकेडमिक काउंसिल में अब तक एक भी विद्यार्थी ने शपथ पत्र जमा नहीं किया है.

एक से डाउनलोड होगा प्रवेश पत्र :

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मैट्रिक व इंटर की विशेष परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है. मैट्रिक की परीक्षा सात व आठ सितंबर तथा इंटर की परीक्षा नौ से 11 सितंबर तक होगी. मैट्रिक के परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र एक सितंबर व इंटर के परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र तीन सितंबर से डाउनलोड होगा. मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा एवं आंतरिक मूल्यांकन तीन से छह सितंबर तथा इंटर का चार से सात सितंबर तक होगा.

15 तक रिजल्ट जारी करने की तैयारी :

मैट्रिक-इंटर की विशेष परीक्षा में शामिल होने के लिए फेल हुए लगभग 35 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन जमा किया है. परीक्षा ओएमआर शीट पर कक्षा नौ व 11वीं की तर्ज पर होगी. रिजल्ट 15 सितंबर तक जारी किये जाने की तैयारी है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें