1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. it is important to pay attention to the appointment and promotion of teachers governor

शिक्षकों की नियुक्ति व प्रोन्नति की ओर ध्यान देना जरूरी : राज्यपाल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची : राज्यपाल सह कुलाधिपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि शिक्षकों की नियुक्ति और प्रोन्नति की ओर ध्यान देना नितांत आवश्यक है. विवि शिक्षकों की प्रोन्नति में जहां विशेषज्ञों की जरूरत नहीं है, जेपीएससी उसका तुरंत निष्पादन करेंं. साथ ही तिथि परिवर्तन (डेट शिफ्टिंग) के मामले तो आयोग पर ही निर्भर हैं, इसलिए इसका भी वे जल्द से जल्द निष्पादन कर दें.

मालूम हो कि विवि शिक्षक प्रोन्नति के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं. राज्यपाल शुक्रवार को विवि के कुलपतियों के साथ समीक्षा बैठक कर रही थीं. बैठक में जेपीएससी अध्यक्ष सुधीर त्रिपाठी, उच्च शिक्षा सचिव शैलेश कुमार सिंह विशेष रूप से उपस्थित थे.

राज्यपाल ने कुलपतियों से कहा कि विवि के शिक्षकों की प्रोन्नति मामले में जेपीएससी द्वारा त्रुटि सुधार के लिए भेजे गये मामले एक माह में निबटायें, ताकि आयोग प्रोन्नति के सभी मामलों को निष्पादन करने की दिशा में आगे बढ़ सके. यह भी कहा कि घंटी आधारित शिक्षकों के मानदेय में भुगतान संबंधी समस्याएं सुनने में आ रही हैं.

कोरोना के दौर में उन्हें एक निश्चित मानदेय दें, जिसमें सभी विवि में एकरूपता हो. सेवानिवृत्त शिक्षकों व कर्मचारियों की समस्याओं की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी शिक्षक/शिक्षकेतर कर्मियों को उनका वाजिब हक मिले. समय पर पेंशन मिले.

सेवानिवृत्ति लाभ के मामले का शीघ्र निबटारा हो. शैक्षणिक कैलेंडर एवं सत्र नियमित करने के संबंध में कहा कि यह देखना होगा कि वर्तमान परिस्थितियों में कैसे हर विद्यार्थी तक हम तकनीक के माध्यम से अपनी पहुंच को सुगम बना सकते हैं. उन्होंने चांसलर पोर्टल के माध्यम से नामांकन सुनिश्चित कराने को निर्देश दिया.

साथ कहा कि चांसलर पोर्टल में आ रही परेशानियों को एनआइसी के साथ समन्वय कर सुचारू रूप संचालित करें. उन्होंने सभी विवि को महालेखाकार कार्यालय से शीघ्र अपने यहां वित्तीय अंकेक्षण पूरा कराने का निर्देश दिया. बैठक में रांची विवि, विनोबा भावे विवि, सिदो-कान्हू मुर्मू विवि, नीलांबर-पीतांबर विवि, कोल्हान विवि, विनोद बिहारी महतो कोयलाचंल विवि, डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विवि के कुलपति व एनआइसी के झारखंड प्रभारी भी मौजूद थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें