1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. irctc news indian railway news railways big step to stop crime activity at station and train worn camera will be lashed on the body of rpf jawan srn

IRCTC/ Indian Railways News : स्टेशन और ट्रेन पर क्राइम की गतिविधि को रोकने के लिए रेलवे का बड़ा कदम, आरपीएफ जवानों के बॉडी पर लैश होगा वार्न कैमरा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
IRCTC/Indian Railways News Update: आरपीएफ जवानों के बॉडी पर लैश होगा वार्न कैमरा
IRCTC/Indian Railways News Update: आरपीएफ जवानों के बॉडी पर लैश होगा वार्न कैमरा
Twitter

Jharkhand News, Railway News In Hindi, Railway Crime News रांची : ट्रेन व प्लेटफॉर्म पर यात्रियों की हर गतिविधियों को रिकोर्ड करने के लिए आरपीएफ के जवानों को बॉडी वार्न कैमरा से लैस किया गया है. हालांकि अभी मात्र आठ बॉडी कैमरा ट्रायल के तौर पर दिया गया है, जिसकी सफलता के बाद आरपीएफ ने 50 और कैमरे खरीदने का निर्णय लिया है.

इस बाबत आरपीएफ के कमांडेंट प्रशांत यादव ने बताया कि इसकी मदद से यात्रियों के प्रति पारदर्शिता और स्टाफ के व्यवहार में सुधार लाने में सहायता मिलेगी. साथ ही रेलवे स्टेशन, ट्रेन की बोगियों में कुछ हो रहा है, तो उसकी पूरी रिकार्डिंग भी होगी. बॉडी वार्न कैमरा ड्यूटी पर तैनात आरपीएफ जवानों की वर्दी में लगा होता है.

इस कैमरे के जरिये आरपीएफ और लोगों के बीच हुई बातचीत और अन्य दैनिक गतिविधियां ऑटोमेटिक रिकार्ड होंगी. इसमें चार एमपी हाई रिजॉल्यूशन कैमरा लगा है, जो फोटो व वीडियो लेने में समक्ष है. उन्हाेंने कहा कि प्लेटफार्म व ट्रेन में अधिक भीड़ रहने पर जवान हर गतिविधि पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं.

ऐसे में यह उपकरण जवानों के लिए काफी कारगर साबित होगा. वहीं कभी-कभी जवानों के बारे में भी शिकायत आती है कि वे सही से बात नहीं करते हैं. उनकी गतिविधि सही नहीं है. ऐसे में यह उपकरण काफी कारगर साबित होगा. उन्होंने कहा कि 50 बॉडी वार्न कैमरे हटिया, रांची व मुरी स्टेशन के अलावा रांची व हटिया स्टेशन से संचालित होने वाली ट्रेनों में पेट्रोलिंग करने वाले जवानों को दिया जायेगा. प्रत्येक बॉडी वार्न उपकरण की कीमत लगभग 30 हजार रुपये है. आरपीएफ जवानों के बॉडी पर लैश वार्न कैमरा लगाने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें