26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इंडिया ने नौ सीटों पर बदले प्रत्याशी, एक और पर बदलाव तय, भाजपा ने सात सीट पर किये बदलाव

राज्य की 14 लोकसभा सीट में इंडिया गठबंधन ने अब तक 12 सीट पर अपने प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. इनमें से नौ में गठबंधन ने अपना प्रत्याशी बदल दिया है. तीन सीट पर पिछले चुनाव में उतरे प्रत्याशी को मैदान में उतारा है. जबकि दो सीट पर अभी प्रत्याशी की घोषणा बाकी है.

रांची. राज्य की 14 लोकसभा सीट में इंडिया गठबंधन ने अब तक 12 सीट पर अपने प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. इनमें से नौ में गठबंधन ने अपना प्रत्याशी बदल दिया है. तीन सीट पर पिछले चुनाव में उतरे प्रत्याशी को मैदान में उतारा है. जबकि दो सीट पर अभी प्रत्याशी की घोषणा बाकी है. जिन नौ सीटों पर प्रत्याशी बदले गये हैं, उनमें कांग्रेस कोटा की सात में से चार सीटें शामिल हैं. कांग्रेेस ने हजारीबाग, धनबाद, गोड्डा व चतरा में अपना प्रत्याशी बदल दिया है. जबकि खूंटी व लोहरदगा में फिर से 2019 वाले प्रत्याशी पर ही दांव लगाया है. रांची में फिलहाल प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है. वहीं झामुमो ने भी दुमका व गिरिडीह में प्रत्याशी बदल दिया है. वर्ष 2019 की चुनाव में चाईबासा सीट पर कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार उतारा था, पर इस वर्ष यह सीट गठबंधन के तहत झामुमो को चली गयी है. झामुमो ने विधायक जोबा माझी को प्रत्याशी बनाया है. झामुमो अपने हिस्से के पांच में से चार सीट पर प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. इनमें से तीन पर नये प्रत्याशी हैं. जमशेदपुर में झामुमो ने अभी प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है. पिछले चुनाव में झामुमो ने चंपाई सोरेन को अपना प्रत्याशी बनाया था. इस वर्ष उनके चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है. ऐसे में जमशेदपुर में भी प्रत्याशी का बदलाव लगभग तय है. वर्ष 2019 में पलामू में राजद ने घूरन राम को प्रत्याशी बनाया था. इस वर्ष राजद ने ममता भुइयां को प्रत्याशी बनाया है. इस बार कोडरमा सीट भाकपा माले को दी गयी है. भाकपा माले ने यहां से विधायक विनोद सिंह को प्रत्याशी बनाया है. पिछले चुनाव में यह सीट गठबंधन के तहत झाविमो को दी गयी थी. गोड्डा सीट भी पिछली बार झाविमो को दी गयी थी, इस बार यहां कांग्रेस चुनाव लड़ रही है.

इंडिया गठबंधन से छह विधायक लड़ रहे चुनाव

इंडिया गठबंधन के टिकट पर छह विधायक चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें मांडू के विधायक जेपी पटेल हजारीबाग, बगोदर के विनोद सिंह कोडरमा, टुंडी के मथुरा महतो गिरिडीह, महगामा की दीपिका पांडेय सिंह गोड्डा, मनोहरपुर की जोबा माझी चाईबासा व शिकारीपाड़ा के विधायक नलिन सोरेन दुमका से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं.

दो सीट पर नाम की घोषणा नहीं

कांग्रेस व झामुमो ने अपने-अपने हिस्से की एक-एक सीट पर प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की है. कांग्रेस ने रांची व झामुमो ने जमशेदपुर से प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है. कांग्रेस ने रांची से 2019 में सुबोधकांत सहाय को प्रत्याशी बनाया था. इस वर्ष अब तक नाम की घोषणा नहीं हुई है.

भाजपा ने भी सात प्रत्याशी बदले

भाजपा ने भी सात प्रत्याशी बदले हैं. भाजपा ने हजारीबाग से विधायक मनीष जायसवाल, दुमका से सीता सोरेन, लोहरदगा से समीर उरांव, सिंहभूम से गीता कोड़ा, धनबाद से ढुलू महतो, चतरा से कालीचरण सिंह और राजमहल से ताला मरांडी को प्रत्याशी घोषित किया है.

भाजपा से तीन विधायक मैदान में

भाजपा ने लोकसभा चुनाव में तीन विधायकों को मौका दिया है. इनमें हजारीबाग से मनीष जायसवाल, धनबाद से ढुलू महतो और दुमका से सीता सोरेन हैं. हालांकि सीता सोरेन ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें