24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हेमंत सोरेन सरकार का विश्वास मत कल, आज शाम जुटेंगे इंडिया गठबंधन के विधायक

इंडिया गठबंधन के सारे विधायक रविवार को शाम सात बजे कांके रोड स्थित सीएम आवास में जुटेंगे. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में बैठक होगी. जिसमें विश्वास मत को लेकर चर्चा होगी.

रांची: हेमंत सरकार सोमवार को आयोजित विधानसभा के विशेष सत्र में विश्वास मत पेश करेगी. जरूरत पड़ने पर मतदान होगा. वैसे सरकार के पास फिलहाल बहुमत का आंकड़ा है. गुरुवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ के बाद सरकार ने विश्वास मत पेश करने का निर्णय लिया था. पहली कैबिनेट में विश्वास मत के लिए सोमवार की तिथि तय की गयी है. सत्र एक दिन का होगा. विश्वास मत में सरकार को घेरने और उसका जवाब देने के लिए सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायक दल की बैठक रविवार को रांची में होगी.

इंडिया गठबंधन के सारे विधायक रविवार को शाम सात बजे कांके रोड स्थित सीएम आवास में जुटेंगे. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में बैठक होगी. पार्टी के महासचिव विनोद पांडेय ने बताया कि बैठक में विश्वास मत को लेकर चर्चा होगी. सारे विधायक एकजुट हैं. हमारे पास बहुमत से कहीं अधिक विधायक हैं. फिर भी राज्यपाल के आदेश से विश्वास मत सदन में पेश किया जायेगा और आसानी से हम जीतेंगे भी. उन्होंने कहा कि विपक्ष के हर सवाल का जवाब दिया जायेगा. बैठक में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर समेत झामुमो, कांग्रेस, राजद व माले के विधायक उपस्थित रहेंगे. सूत्रों ने बताया कि मंत्रिमंडल को लेकर भी चर्चा की जा सकती है.

विधानसभा के विशेष सत्र को लेकर भाजपा की बैठक आज

विधानसभा के विशेष सत्र को लेकर भाजपा विधायक दल की बैठक सात जुलाई को बुलायी गयी है. बैठक प्रदेश भाजपा कार्यालय (हरमू) में शाम सात बजे से होगी. इसमें आठ जुलाई को हेमंत सरकार के फ्लोर टेस्ट को लेकर रणनीति बनायी जायेगी. बैठक में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी, संगठन महामंत्री कर्मवीर सिंह समेत पार्टी के सभी विधायक मौजूद रहेंगे.

बदल गये हैं समीकरण

आठ जुलाई को होनेवाले विधानसभा सत्र में सत्ता पक्ष व विपक्ष का समीकरण बदल गया है. भाजपा विधायक जेपी पटेल कांग्रेस में शामिल होकर हजारीबाग सीट से लोकसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं. हालांकि वह चुनाव हार गये. उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा नहीं दिया है. इनकी सदस्यता रद्द करने को लेकर नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने स्पीकर के न्यायाधिकरण के तहत दल-बदल का मामला दर्ज कराया है. फिलहाल मामला न्यायाधिकरण में विचाराधीन है. ऐसे में जेपी पटेल के वोट को लेकर राजनीतिक गलियारे में चर्चा का बाजार गर्म है कि सदन में उनकी क्या भूमिका रहेगी.

वहीं चार विधायक जोबा मांझी, नलिन सोरेन, ढुलू महतो व मनीष जायसवाल लोकसभा चुनाव जीत कर संसद में चले गये हैं. इन्होंने अपने विधायक पद से इस्तीफा भी दे दिया है. झामुमो विधायक सीता सोरेन लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल होकर दुमका सीट से चुनाव लड़ीं, लेकिन वह भी चुनाव नहीं जीत पायीं. हालांकि उन्होंने पहले ही विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसे स्पीकर ने स्वीकार भी कर लिया है. लोकसभा चुनाव में झामुमो से बगावत कर निर्दलीय चुनाव लड़नेवाले विधायक लोबिन हेंब्रम व चमरा लिंडा फिलहाल पार्टी से निलंबित हैं. पिछले दिनों हुई सत्ता पक्ष के विधायकों की बैठक में लोबिन हेंब्रम व चमरा लिंडा शामिल नहीं हुए थे. ऐसे में इनका वोट किस ओर जायेगा इस पर सबकी निगाहें लगी है.

Also Read: Jharkhand News: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मां बगलामुखी मंदिर में की पूजा-अर्चना, देखें VIDEO

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें