1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. heavy rain and storm causes power cut in ranchi capital of jharkhand rjh

अंधेरे में झारखंड की राजधानी रांची, जोरदार आंधी-बारिश में ट्रिप हुआ ग्रिड और गुल हो गई बिजली

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ranchi
Ranchi
Prabhat khabar

तेज हवा के साथ आयी बारिश ने झारखंड की राजधानी रांची में बिजली व्यवस्था की लचर आपूर्ति को एक बार फिर से उजागर कर दिया. शाम चार बजे चली तेज आंधी के कारण शहर के पश्चिमोत्तर इलाके में बिजली आपूर्ति ठप हो गयी.

आंधी का असर इतना ज्यादा हुआ कि हटिया 132 - 33 केवी 15 मिनट के लिए ट्रिप कर गया. तेज आंधी के कारण कई जगहों पर पेड़ गिर गये. कई जगहों पर पेड़ बिजली के खंभों पर गिर गये जिससे तार टूट गये.

रांची बुढ़मू, बेड़ो, कांके इलाके में बिजली का एक दर्जन खंभा क्षतिग्रस्त हो गया. तेज बारिश के बाद थंडरिंग के कारण कई जगह सेपरेटर, ब्रेकर और आइसोलेटर में खराबी दर्ज की गई. सबसे ज्यादा असर कांके ग्रिड से जुड़े इलाके में देखा गया. यहां शाम सात बजे तक लोड 50 मेगावाट से घटकर 24 मेगावाट रह गया था.

अंधेरे में झारखंड की राजधानी रांची, जोरदार आंधी-बारिश में ट्रिप हुआ ग्रिड और गुल हो गई बिजली

राजभवन, मोरहाबादी और सिरडो - 2 से ही बिजली सप्लाई सामान्य थी. जबकि, कांके, सिरडो - 1 और बुढ़मू के बड़े इलाके में बिजली के कई लाइनों में फॉल्ट आया. बेड़ो, रातू चट्टी सहित कई इलाकों में बिजली बाधित है.

शहर के बड़े इलाके में एचटी लाइन ब्रेकडाउन

कई इलाकों में गरज के साथ हवा इतनी तेज थी कि कुछ देर के लिए पूरी राजधानी की बिजली गुल हो गयी. खराब मौसम का असर ग्रिड सबस्टेशनों पर भी पड़ा, 33 और 11 केवी एचटी लाइन ब्रेकडाउन होने के चलते इसका जबरदस्त प्रभाव रातू और पिस्का मोड़ इलाके पर पड़ा. इससे जुड़े एक बड़े क्षेत्र में अंधेरा छा गया. वहीं, रातू रोड, आइटीआइ, पंडरा, लक्ष्मी नगर, कांके, हरमू, अरगोड़ा, पुंदाग, धुर्वा, कटहल मोड़, कोकर, बरियातू जैसे बड़े इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें