25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डकब तक पूरा हो जाएगा रांची फ्लाईओवर का निर्माण कार्य ? पढ़ें ये खास रिपोर्ट

कब तक पूरा हो जाएगा रांची फ्लाईओवर का निर्माण कार्य ? पढ़ें ये खास रिपोर्ट

सिरमटोली फ्लाइओवर का काम तेजी से आगे बढ़ा है. पिछले दो माह तक काम की गति थोड़ी धीमी थी, अब इसमें तेजी आयी है. मेकन से राजेंद्र चौक तक का काम लगभग पूरा होने की स्थिति में है.

रांची : राजधानी रांची में तीन फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है. तीनों फ्लाईओवर के निर्माण कार्य की रफ्तार अगले वर्ष से सफर के लिए तैयार होने की ओर इशारा कर रही है. हालांकि, फ्लाइओवर निर्माण कार्य जारी होने की वजह से आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. सर्विस लेन की खराब स्थिति और धूल उड़ने से लोगों को परेशानी हो रही है. परंतु, ट्रैफिक से मुक्ति मिलने की आस में लोग फ्लाइओवर निर्माण के दौरान होने वाली कठिनाइयां झेल रहे हैं. प्रभात खबर ने पाठकों के लिए फ्लाइओवर निर्माण की रफ्तार और कार्य प्रगति का जायजा लिया है. पेश है रिपोर्ट.

मेकन से राजेंद्र चौक तक का काम लगभग पूरा

सिरमटोली फ्लाईओवर का काम तेजी से आगे बढ़ा है. पिछले दो माह तक काम की गति थोड़ी धीमी थी, अब इसमें तेजी आयी है. मेकन से राजेंद्र चौक तक का काम लगभग पूरा होने की स्थिति में है. फ्लाईओवर के ऊपर डेक स्लैब का काम हो गया है. कुछ दिनों में यह पूरी तरह पूर्ण हो जायेगा. वहीं, सिरमटोली से पटेल चौक तक फ्लाईओवर निर्माण के लिए लगभग सारे कार्य पूरे कर लिये गये हैं. अब यहां फ्लाईओवर की ढलाई (डेक स्लैब) की तैयारी की जा रही है. बिजली के तार की वजह से इस काम को रोक कर रखा गया था. अब ढलाई का कार्य हो जायेगा. पटेल चौक के आगे रेलवे लाइन की दूसरी ओर काम करने की दिशा में पहल की गयी है. रेलवे से सारे क्लियरेंस मिल गये हैं. वहीं, केबल स्टे ब्रिज पर अभी काम शुरू नहीं किया गया है. दिसंबर के बाद इस पर काम शुरू हो सकेगा. इस तरह अनुमान लगाया जा रहा है कि वर्ष 2024 के अंत तक यह परियोजना पूरी होगी.

लक्ष्मी नगर चौक से पिस्का मोड़ तक लगाये गये गर्डर

रातू रोड एलिवेटेड कॉरिडोर का निर्माण भी तेजी से किया जा रहा है. पंडरा रोड में लक्ष्मी नगर चौक से लेकर किशोरी सिंह यादव चौक तक पियर खड़े हैं. कई पियर में कैप भी लग गये हैं. इसके अलावा लक्ष्मी नगर चौक से लेकर पिस्का मोड़ तक गर्डर लगाये गये हैं. काफी दूर तक डेक स्लैब भी लगा दिया गया है. रातू रोड चौराहा के पास भी डेक स्लैब लगाने की तैयारी है. कुल मिलाकर फ्लाईओवर का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है. यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले साल जून के बाद काम पूरा हो जायेगा. हालांकि, अभी नागाबाबा खटाल की ओर से काम शुरू नहीं किया जा सका है. वहीं, किशोरी सिंह यादव चौक से जाकिर हुसैन पार्क तक पाइलिंग शुरू नहीं हुई है. वहीं, एनएच-75 पर इटकी रोड में कुल 14 पियर तैयार करने हैं. इसमें से अभी चार-पांच पियर बनाने का काम शुरू हुआ है़

Also Read: झारखंड : रांची के तीनों फ्लाईओवर का काम हुआ तेज, बैरिकेडिंग हटने से ट्रैफिक समस्या से लोगों को मिल रही राहत
पिलरों पर चढ़ाये जा चुके हैं 486 में से 127 सेगमेंट

कांटाटोली फ्लाइओवर का एक-तिहाई काम पूरा हो चुका है. फ्लाईओवर में प्रयोग होने वाले कुल 486 सेगमेंट में से 127 सेगमेंट पिलरों पर चढ़ा दिये गये हैं. जबकि, 228 सेगमेंट प्री कास्ट कर चढ़ाने के लिए तैयार किये जा चुके हैं. इसके सभी 42 पिलर बन कर तैयार हैं. सेगमेंट लगाने का काम पूरा होने के बाद रेलिंग, डिवाइडर जैसे फिनिशिंग टच के बाद फ्लाइओवर का काम पूरा कर लिया जायेगा. सेगमेंट चढ़ाने की रफ्तार को देख कर अगले साल के अंत तक फ्लाइओवर के तैयार होने का अंदाजा लगाया जा रहा है. जुडको ने भी कार्य पूरा करने के लिए वर्ष 2024 तक का समय निर्धारित किया है. कांटाटोली फ्लाइओवर के नीचे 64 दुकानों का भी निर्माण किया जाना है. हालांकि, दुकानों का निर्माण अब तक शुरू नहीं किया गया है. इधर, फ्लाइओवर निर्माण की वजह से सर्विस लेन का हाल बुरा है. कांटाटोली से बहू बाजार तक बाइलेन की स्थिति इतनी खराब है कि उस पर पैदल चलना भी मुश्किल है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें