1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. countrywide strike in support of mnrega workers of jharkhand prt

झारखंड के मनरेगाकर्मियों के समर्थन में हुई देशव्यापी हड़ताल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड के मनरेगाकर्मियों के समर्थन में हुई देशव्यापी हड़ताल
झारखंड के मनरेगाकर्मियों के समर्थन में हुई देशव्यापी हड़ताल
फाइल फोटो

रांची : बुधवार को राज्यभर के मनरेगा कर्मचारी 31वें दिन भी हड़ताल पर रहे. राज्यभर के सभी मनरेगाकर्मियों ने अपने- अपने जिला मुख्यालयों में हाथों में तख्ती लेकर नारेबाजी की. मानव शृंखला बना कर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. रांची के नामकुम में भी मनरेगाकर्मियों ने मानव शृंखला बनायी. यहां पर झारखंड राज्य मनरेगा कर्मचारी संघ के पदाधिकारी जॉन पीटर बागी मोहम्मद इम्तियाज सहित अन्य पदाधिकारियों के नेतृत्व में मानव शृंखला बनायी गयी. साथ ही अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी की गयी.

इधर, बुधवार से अखिल भारतीय मनरेगा कर्मचारी संघ की ओर से दो दिवसीय कलमबंद हड़ताल की शुरुआत की गयी. इस तरह आज पूरे देश में मनरेगाकर्मी कलम बंद हड़ताल पर रहे.

संघ के पदाधिकारियों ने कहा कि झारखंड में मनरेगाकर्मियों की हड़ताल के समर्थन के अलावा समान काम-समान वेतन, सेवा नियमितीकरण सहित पांच मांगों को लेकर देश भर में हड़ताल की गयी है. संघ ने कहा कि आनेवाले समय मे हड़ताल का कार्यक्रम और व्यापक होगा. विभागीय अधिकारियों के अड़े रहने के कारण सकारात्मक वार्ता नहीं हो पा रही है.

विभागीय अधिकारियों द्वारा शुरू से ही बर्खास्तगी की धमकी तथा अल्टीमेटम भी दिये जा रहे हैं. इसके तहत ही प्रदेश अध्यक्ष तथा धनबाद के जिला अध्यक्ष को बर्खास्त कर दिया गया. संघ का कहना है कि राज्य भर में मजदूरों को कार्य देने में 60 से 70 प्रतिशत की गिरावट आयी है. दबाव से केवल मनरेगा शॉफ्ट में मजदूरों का डिमांड कराया जा रहा है, लेकिन वास्तविक मजदूर नहीं रहने के कारण मानव दिवस का सृजन नहीं हो रहा है. सरकारी अधिकारी रोजगार का गलत आंकड़ा दिखा रहे हैं.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें