1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus update jharkhand oxygen tanker went to delhi rajasthan also asked for help oxygen is being supplied to these states of the country as well srn

Coronavirus Update Jharkhand : दिल्ली गया ऑक्सीजन टैंकर, राजस्थान ने भी मांगी मदद, देश के इन राज्यों पर भी हो रही है ऑक्सीजन की अपूर्ति

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड ने दिल्ली को भेजा ऑक्सीजन टैंकर, राजस्थान भी मांग रहा मदद
झारखंड ने दिल्ली को भेजा ऑक्सीजन टैंकर, राजस्थान भी मांग रहा मदद
PTI

Jharkhand Sent Oxygen Tankers To Delhi रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने लिंडे इंडिया लिमिटेड के चार लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंकर को ऑनलाइन फ्लैग ऑफ कर मंगलवार को जमशेदपुर से दिल्ली के लिए रवाना किया. उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन की कमी के मद्देनजर दिल्ली के मुख्यमंत्री ने पत्र लिख कर झारखंड सरकार से मेडिकल ऑक्सीजन की अापूर्ति करने का आग्रह किया है. भारत सरकार की अनुमति से दिल्ली के लोगों के लिए मेडिकल ऑक्सीजन उपलब्ध करायी जा रही है.

उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के कारण देश भर में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी है. ऐसे में झारखंड का दूसरे राज्यों को भी मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में सक्षम होना सौभाग्य की बात है. सदियों से झारखंड के संसाधनों से दूसरे राज्य लाभान्वित होते रहे हैं.

सरकार रख रही है पैनी नजर :

सीएम ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार हर क्षेत्र में पैनी नजर रख रही है. स्वास्थ्य सुविधाओं में उपयोग होनेवाले सभी महत्वपूर्ण उपकरणों की उपलब्धता का प्रयास चल रहा है. राज्य में लिंडे इंडिया लिमिटेड, एयरवाटर, सेल जैसी कई कंपनियां देश में मेडिकल ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए आगे बढ़ी है. झारखंड से ट्रेन व सड़क मार्ग के जरिये देश के विभिन्न शहरों में ऑक्सीजन सप्लाई की जा रही है.

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पूर्वी सिंहभूम के बर्मा माइंस स्थित लिंडे इंडिया लिमिटेड द्वारा देश की राजधानी दिल्ली के लिए 58 टन मेडिकल ऑक्सीजन भेजी जा रही है. वर्तमान में लिंडे इंडिया रोज लगभग 200 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन झारखंड के अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, बिहार, दिल्ली सहित अन्य जगहों पर आपूर्ति कर रहा है.

कोविड सर्किट का लाभ :

मुख्यमंत्री ने पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त सूरज कुमार से कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज, ऑक्सीजनयुक्त बेड की व्यवस्था समेत अन्य जानकारी ली. मुख्यमंत्री को बताया गया कि जिले में स्थापित कोविड सर्किट का लाभ भी मरीजों को मिल रहा है.

वेंटिलेटर बढ़ाने का सरकार कर रही प्रयास :

समारोह में मौजूद विधायक मंगल कालिंदी और संजीव सरदार से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने उनके क्षेत्र में मौजूद स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली. दोनों विधायकों ने क्षेत्र में वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाने का आग्रह किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में लोगों की जीवन रक्षा के लिए सरकार वेंटिलेटर बढ़ाने का हर संभव प्रयास कर रही है. मौके पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, नगर विकास सचिव ‌‌‌विनय कुमार चौबे, लिंडे इंडिया लिमिटेड के सीनियर मैनेजर अभिजीत और लॉजिस्टिक इंचार्ज संतोष कुमार भगत समेत अन्य मौजूद थे.

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने भी लिखा पत्र

दिल्ली के बाद अब राजस्थान ने भी झारखंड से ऑक्सीजन मांगा है. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखा है. उन्होंने राजस्थान में कोविड-19 संक्रमण की स्थिति का वर्णन करते हुए झारखंड सरकार से मदद मांगी है. राजस्थान में मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत बतायी है. श्री सारेन ने राज्य में लिक्विड ऑक्सीजन निर्माता कंपनियों को इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें