1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. corona new uk strain entry in jharkhand uk and double mutant variants found in 13 samples aml

झारखंड में कोरोना के नये स्ट्रेन की इंट्री, जांच में 13 सैंपलों में मिले यूके और डबल म्यूटेंट वेरिएंट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
क्या बड़ा खतरा बनेगा कोरोना का नया स्ट्रेन
क्या बड़ा खतरा बनेगा कोरोना का नया स्ट्रेन
फाइल फोटो

रांची : झारखंड में कोरोना के नये स्ट्रेन (new UK strain) की इंट्री हो गयी है. राज्य के 13 लोगों में यूके स्ट्रेन की पुष्टि हुई है. इनमें 11 लोग राजधानी रांची और दो लोग जमशेदपुर के हैं. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी है. नये डबल वेरिएंट स्ट्रेन की पुष्टि भुवनेश्वर की लैब में जीनेम सिक्वेंसिंग के माध्यम से की गयी है. राज्य सरकार ने प्रदेश के कुछ पॉजिटिव नमूनों को जांच के लिए भुवनेश्वर भेजा था. वहीं से यह रिपोर्ट आयी है.

स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि झारखंड से 52 आरटी-पीसीआर पॉजिटिव नमूनों को जिनोम सिक्वेंस के लिए क्षेत्रीय जिनोम सिक्वेंसिंग लेबोरेटरी, इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज भुवनेश्वर भेजा गया था. जिन पॉजिटिव नमूनों का सीटी वैल्यू 25 से कम था उन नमूनों को 27 मार्च को भुवनेश्वर भेजा गया था. भुवनेश्वर से मिली रिपोर्ट के अनुसार उनमें से 13 लोग नये स्ट्रेन से संक्रमित पाये गये हैं.

13 लोगों में 8 पुरुष और 5 महिलाएं शामिल है. रांची में मिले 11 लोगों में 3 डबल वेरिएंट और 8 यूके वेरिएंट से संक्रमित हैं. जबकि जमशेदपुर के दो मरीजों में से एक डबल वेरिएंट और दूसरा यूके वेरिएंट से संक्रमित है. जो नमूनें जांच के लिए भुवनेश्वर भेजे गये थे. उनको 1 जनवरी से 20 मार्च तक कलेक्ट किया गया था. इन सभी नमूनों का सीटी वैल्यू 25 से कम था.

स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि सरकार सतर्क है. आने वाले समय में भी सैंपलों को भुवनेश्वर भेजा जायेगा और स्ट्रेन का पता लगाने का प्रयास किया जायेगा, जिससे उसके अनुरुप रणनीति बनाने में मदद मिल सके. विभाग द्वारा आमलोगों से कोविड-19 के उचित व्यवहार का सख्ती से पालन करने का आग्रह किया गया है. ताकि इस वेरियेंट के चेन को तोड़ा जा सके.

बता दें कि झारखंड में मंगलवार को 2844 नये कोरोना संक्रमण के मामले सामने आये हैं. अकेले राजधानी रांची में 1049 पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. झारखंड में कुल मामले बढ़कर 1,44,594 हो गये हैं. जबकि एक्टिव मामलों की संख्या 17155 हो गयी है. अब तक 1,26,178 लोग ठीक हुए हैं. राज्य में अब तक 1261 लोगों की मौत इस वायरस के संक्रमण से हो चुकी है.

Posted By: Amlesh nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें