1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. corona effect 498 special and 342 additional dal bhat centers will be opened

Corona Effect : 498 विशेष तथा 342 अतिरिक्त दाल-भात केंद्र खोले जायेंगे

By Pritish Sahay
Updated Date

रांची : कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थिति में गरीब और भूखे लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए राज्यभर में 498 विशेष तथा 342 अतिरिक्त दाल-भात केंद्र खोले जायेंगे. यह व्यवस्था दो माह (मई तक) के लिए होगी. खाद्य आपूर्ति विभाग ने इसके लिए करीब 6.19 करोड़ रुपये की स्वीकृति दे दी है. इसमें से 3.19 करोड़ रुपये विशेष दाल-भात केंद्र तथा करीब तीन करोड़ रुपये थाना स्तर पर खुलनेवाले अतिरिक्त दाल-भात केंद्र पर खर्च होंगे. प्रति केंद्र 200 व्यक्ति को भोजन कराने का लक्ष्य है.

भोजन में दाल, भात तथा अालू-चना-सोयाबीन बड़ी की सब्जी मिलेगी. विशेष दाल-भात केंद्र में एक समय के भोजन के लिए लाभुक से पांच रुपये लिये जायेंगे. वहीं थाना स्तर के अतिरिक्त केंद्र में भोजन के रूप में खिचड़ी नि:शुल्क मिलेगी. थाना स्तर पर केंद्र के लिए संबंधित थानों को चावल और दाल उपलब्ध कराने की जिम्मेवारी जिला आपूर्ति पदाधिकारी की होगी. वहीं इन केंद्रों के संचालन तथा यहां लोगों को भोजन उपलब्ध कराने की मॉनिटरिंग एसपी करेंगे.

हाइवे पर भोजनालय व मोटर रिपेयेरिंग सेंटर खुला रखें : कोरोना वायरस के मद्देनजर पूरे देश में लॉकडाउन है. इस दौरान आवश्यक वस्तुअों को छोड़ कर अन्य सभी तरह की परिवहन सेवाअों पर रोक है. इधर आवश्यक वस्तुअों को लाने के कार्य में लगे लंबी दूरी के चालकों को भोजन तथा मोटर रिपेयरिंग के काम में परेशानी हो रही है.

इस संबंध में केंद्र से मिले निर्देश के आलोक में खाद्य आपूर्ति सचिव ने सभी उपायुक्तों से कहा है कि वह राजमार्गों पर चालकों के खान-पान तथा वाहनों के रिपेयरिंग सेंटर को खुला रखने का प्रयास करें. ऐसे भोजनालय व रिपेयरिंग सेंटर चिह्नित करने का काम जिला प्रशासन करेगा. निर्देश है कि चिह्नित प्रतिष्ठानों के नाम, पता व मोबाइल नंबर मालवाहक वाहनों के संगठन, व्यापारी आदि को उपलब्ध करा दिये जायें.

अहम बातें

1. प्रति केंद्र 200 व्यक्ति को भोजन कराने का लक्ष्य है

2. विशेष दाल-भात केंद्र में एक समय के भोजन के लिए लाभुक से पांच रुपये लिये जायेंगे

3. थाना स्तर के अतिरिक्त केंद्र में भोजन के रूप में खिचड़ी नि:शुल्क मिलेगी

उड़नदस्ता क्षेत्र व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और राशन दुकानों का करेंगे निरीक्षण

संवाददाता 4 रांची. कालाबाजारी और मुनाफाखोरी रोकने के लिए जिला स्तर पर कम से कम दो और प्रखंड स्तर पर एक उड़नदस्ता बनाने का निर्देश दिया गया है. इसे लेकर खाद्य आपूर्ति सचिव अरुण कुमार सिंह ने सभी उपायुक्तों को पत्र लिखा है. कोविड-19 के मद्देनजर गठित होनेवाले सभी उड़नदस्तों में दंडाधिकारी के साथ-साथ पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति का आदेश है. यह भी कहा गया है कि उड़नदस्ता अपने क्षेत्राधिकार के तहत आनेवाले व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और राशन दुकानों का अौचक निरीक्षण करेंगे.

थानों में दाल-भात केंद्रों के लिए मुफ्त चावल-दाल देगी सरकार

रांची. लॉकडाउन की वजह से थानों में खोले गये अतिरिक्त दाल-भात केंद्र खोल कर गरीबों को निशुल्क भोजन उपलब्ध कराने के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग ने महालेखाकार से 2.99 करोड़ रुपये के व्यय की स्वीकृति मांगी है. बताया है कि अतिरिक्त 342 दाल-भात केंद्रों में थाने भी शामिल हैं. सभी को जिला अपूर्ति पदाधिकारी द्वारा चावल व दाल खरीद कर उपलब्ध कराया जायेगा. प्रत्येक थाने को 10 हजार रुपये की अतिरिक्त राशि, ईंधन, मसाला सब्जी आदि उपलब्ध कराया जायेगा.

अतिरिक्त दाल-भात केंद्रों में रोज 200 लाभुकों के लिए 200 ग्राम प्रति व्यक्ति की दर से चावल व प्रतिदिन पांच किलो दाल मुफ्त आपूर्ति की जायेगी. थानों में खोले गये सभी अतिरिक्त केंद्रों को नियमित एवं सुचारू रूप से चलाने व गरीबों को एक समय का निशुल्क खाना खिलाना सुनिश्चित करने की जिम्मेवारी पुलिस अधीक्षक की होगी. वहीं, अन्य अतिरिक्त दाल-भात केंद्रों पर आलू, सब्जी, ईंधन, तेल, नमक आदि वस्तुओं की व्यवस्था उनके द्वारा स्वयं की जायेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें