29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Champai Soren Review: सीएम चंपाई सोरेन ने दिया निर्देश, रसोई गैस सब्सिडी योजना के लाभुकों के चयन का जल्द तय करें मानक

Champai Soren Review: झारखंड के सीएम चंपाई सोरेन ने अफसरों को निर्देश दिया है कि रसोई गैस सब्सिडी योजना के लाभुकों के चयन का मानक जल्द तय करें, ताकि लाभुकों को इस योजना का लाभ जल्द दिया जा सके.

Champai Soren Review: रांची-झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग की विभिन्न योजनाओं की मंगलवार को समीक्षा की. उन्होंने राज्य सरकार की रसोई गैस सब्सिडी योजना के लाभुकों के चयन का मानक जल्द तय करने का निर्देश अधिकारियों को दिया. उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना का दायरा बढ़ाने की पहल करें. हरा राशन कार्ड के लिए नए लाभुक जोड़े जाएं. धोती-साड़ी वितरण योजना के तहत दी जानेवाली धोती, लुंगी और साड़ी की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए.

रसोई गैस सब्सिडी योजना के लाभुकों के चयन का मानक करें तय

सीएम चंपाई सोरेन ने राज्य सरकार की रसोई गैस सब्सिडी योजना के लाभुकों के चयन का मानक जल्द तय करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की यह एक अति महत्वपूर्ण योजना है, जिसका मकसद गरीब और वंचित परिवारों को किफायती दर पर गैस सिलेंडर देना है, ताकि वे इसका नियमित इस्तेमाल कर सकें.

नया हरा राशन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया करें शुरू

झारखंड के मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना का दायरा बढ़ाने की पहल करें. इसके तहत हरा राशन कार्ड जारी करने का जो निर्धारित लक्ष्य है, उसमें बढ़ोत्तरी की जाए. नए लाभुकों को इस योजना से जोड़ने की दिशा में जल्द कदम उठाएं.

मुख्यमंत्री सपोर्ट योजना के स्वरूप में करें बदलाव

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि दो पहिया वाहनों के लिए पेट्रोल क्रय पर अनुदान के लिए मुख्यमंत्री सपोर्ट योजना की शुरुआत हुई थी, लेकिन इस योजना का बेहतर परिणाम देखने को नहीं मिला है. ऐसे में इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ लेने के लिए लाभुक आगे आएं. इसकी गाइडलाइंस और स्वरूप में बदलाव लाने की जरूरत है, ताकि यह योजना सार्थक साबित हो.

दाल भात केंद्रों को करें सुदृढ़

सीएम चंपाई सोरेन ने कहा कि गरीबों को मात्र पांच रुपये में एक वक़्त का भोजन उपलब्ध कराने के लिए शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में कई दाल भात केंद्र संचालित हैं. इन दाल-भात केंद्रों को सुदृढ़ करने की जरूरत है. साफ-सफाई और सुंदर रखने के लिए समुचित कदम उठाएं. सरकार चाहती है कि ज्यादा से ज्यादा गरीब लोग इन केंद्रों पर भोजन कर सकें.

धोती/लुंगी और साड़ी को पैकेट बनाकर लाभुकों को दें

सीएम ने कहा कि सोना-सोबरन धोती-साड़ी वितरण योजना के तहत दी जाने वाली धोती/लुंगी और साड़ी की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे लाभुकों को धोती/लुंगी और साड़ी को पैकेट में उपलब्ध कराएं.

समीक्षा बैठक में ये थे मौजूद

मुख्य सचिव एल खियांग्ते, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अरवा राजकमल, खाद्य सार्वजनिक वितरण और उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव अमिताभ कौशल, ओएसडी सतीश चंद्र चौधरी, संयुक्त सचिव दीपक कुमार, जेएसएफसी के प्रबंध निदेशक सत्येंद्र कुमार, खाद्य उपभोक्ता मामले के निदेशक दिलीप तिर्की और विधिक माप तौल विज्ञान के नियंत्रक कृष्ण चंद्र चौधरी मौजूद थे.

Also Read: Champai Soren: सीएम चंपाई सोरेन लेफ्टिनेंट जनरल रामचंद्र तिवारी से बोले, आदिवासी रेजिमेंट बनाने से सेना में मिलेगी अलग पहचान

Also Read: Champai Soren Review: सीएम चंपाई सोरेन ने 5 सितंबर तक 26 हजार शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया पूरी करने का दिया निर्देश

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें