1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. bjp announced candidates for jharkhand by election 2020 dr lois marandi to contest from dumka and yogeshwa mahto from bermo assembly seat mtj

Jharkhand By Election 2020: दुमका से लुईस मरांडी, बेरमो से योगेश्वर महतो भाजपा के उम्मीदवार घोषित

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand By Election 2020: दुमका से लुईस मरांडी, बेरमो से योगेश्वर महतो भाजपा के उम्मीदवार घोषित.
Jharkhand By Election 2020: दुमका से लुईस मरांडी, बेरमो से योगेश्वर महतो भाजपा के उम्मीदवार घोषित.
Prabhat Khabar

Jharkhand By Election 2020: रांची : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने झारखंड की दो विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति ने रविवार को उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम का एलान किया. इसमें कहा गया है कि डॉ लुईस मरांडी दुमका विधानसभा सीट से लड़ेंगी, जब योगेश्वर महतो बेरमो सीट से उपचुनाव लड़ेंगे. भाजपा के प्रदेश महामंत्री आदित्य साहू ने यह जानकारी दी.

दुमका में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने शिबू सोरेन के पुत्र और प्रदेश के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के छोटे भाई बसंत सोरेन को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं, बेरमो में कांग्रेस पार्टी ने अपने दिवंगत नेता राजेंद्र सिंह के बेटे जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह को टिकट देकर उपचुनाव के मैदान में उतारा है. हाल के वर्षों में यह पहला मौका है, जब सत्ताधारी और विरोधी दोनों गठबंधन अपनी-अपनी जगह एकजुट होकर लड़ रहे हैं.

दुमका में वर्ष 2019 में संपन्न हुए झारखंड विधानसभा के चुनावों में तत्कालीन मंत्री डॉ लुईस मरांडी को झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने पराजित कर दिया था. कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ मिलकर झामुमो ने विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया था. इसके बाद उन्होंने दुमका विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था. हेमंत सोरेन ने बरहेट से भी चुनाव लड़ा था और जीता था.

हेमंत सोरेन के इस्तीफे की वजह से दुमका में उपचुनाव कराना पड़ रहा है. वहीं, बेरमो विधानसभा के विधायक और कांग्रेस के कद्दावर नेता राजेंद्र सिंह के निधन की वजह से यह सीट खाली हुई थी. कांग्रेस ने राजेंद्र सिंह के बेटे और झारखंड युवा कांग्रेस के अध्यक्ष रहे जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह को वहां से टिकट दिया है. दो दिन पहले ही अनूप सिंह को टिकट दिये जाने की घोषणा की गयी थी. इसके बाद उन्होंने प्रचार अभियान भी शुरू कर दिया था.

उम्मीदवारों की घोषणा से पहले ही सत्ताधारी और विपक्षी दोनों गठबंधन के नेता उपचुनाव में दोनों सीटों पर प्रचंड जीत के दावे कर रहे हैं. दुमका में झामुमो और बेरमो में कांग्रेस के उम्मीदवारों को झामुमो, कांग्रेस एवं राजद का समर्थन प्राप्त है, तो दोनों ही सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों को सुदेश महतो की पार्टी ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) का समर्थन हासिल है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें