1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. ban on commercial activities on the side of roads less than 15 meters wide srn

15 मीटर से कम चौड़ी सड़कों के किनारे व्यावसायिक गतिविधियों पर लगेगा बैन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

रांची : रांची नगर निगम क्षेत्र के लिए तैयार मास्टर प्लान में शहर को जाममुक्त करने के उपाय किये गये हैं. इसके तहत ऐसी सड़कें, जिसकी चौड़ाई 15 मीटर से अधिक होगी, उन सड़कों के किनारे ही कॉमर्शियल नक्शा पास किया जायेगा. मतलब यहां के लोग चाहें, तो यहां आवास या व्यावसायिक इमारत का भी निर्माण कर सकते हैं. लेकिन 15 मीटर से कम चौड़ी सड़कों के किनारे के केवल घरों का नक्शा ही पास होगा. यहां व्यावसायिक इमारत नहीं बनाये जा सकेंगे.

अंग्रेजी में ड्राफ्ट, लोगों की समझ से परे : रांची नगर निगम द्वारा मास्टर प्लान-2037 के जोनल प्लान को भले ही वेबसाइट पर अपलोड किया गया है, लेकिन राजधानी के आधे से अधिक लोगों को यह समझ में ही नहीं आ रहा है. वेबसाइट पर जो ड्राफ्ट अपलोड किया गया है, वह अंग्रेजी में हाेने के साथ ही उसकी भाषा तकनीकी है. इस कारण आम लोगों को यह समझ में नहीं आ रहा है कि मास्टर प्लान में क्या है.

दूसरी ओर, निगम के पार्षद भी इस ड्राफ्ट पर सवाल उठा रहे हैं कि अगर इसमें आम लोगों की सहभागिता बढ़ानी है, तो निगम के सभी पार्षदों के लिए एक वर्कशॉप रखा जाना चाहिए था. पार्षदों को यह बताया जाना चाहिए कि मास्टर प्लान में भविष्य को लेकर क्या-क्या है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें