38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अमृत भारत स्टेशन योजना: रांची मंडल के 14 स्टेशन होंगे अपग्रेड, PM Modi कल करेंगे ऑनलाइन शिलान्यास

डीआरएम ने कहा कि इस दिन देश भर में 554 स्टेशन व 1585 रेलवे ओवर ब्रिज व अंडरपास का शिलान्यास किया जायेगा. इसके अलावा कई योजनाओं का उद्घाटन भी किया जोयगा.

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 फरवरी को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रांची रेल मंडल के 14 स्टेशनों के पुनर्विकास और 12 रेल ओवर ब्रिज व अंडरपास का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे. इस पर करीब 397.6 करोड़ रुपये खर्च होंगे. यह जानकारी डीआरएम जसमीत सिंह बिंद्रा ने शनिवार को प्रेस वार्ता में दी. मौके पर सीनियर डीसीएम निशांत कुमार व अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

डीआरएम ने कहा कि इस दिन देश भर में 554 स्टेशन व 1585 रेलवे ओवर ब्रिज व अंडरपास का शिलान्यास किया जायेगा. इसके अलावा कई योजनाओं का उद्घाटन भी किया जोयगा. यह विश्व का बड़ा कार्यक्रम होगा. रांची रेल मंडल में 26 लोकेशन में 14 स्टेशनों को विकसित किया जायेगा. इनमें तीन स्टेशन पश्चिम बंगाल में और 11 झारखंड में पड़ते हैं.

झारखंड के लोहरदगा, बालसरिंग, गोविंदपुर रोड, बानो, ओरगा, नामकुम, टाटीसिलवे, गंगाघाट, मुरी, सिल्ली व रामगढ़ कैंट तथा बंगाल के झालदा, सुईसा और तुलिन स्टेशन को विकसित किया जाना है. इनमें से कई स्टेशनों पर काम शुरू भी हो गया है. मार्च से अक्टूबर के बीच काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

12 जगहों पर रेल ओवरब्रिज व अंडरपास बनेंगे

इसमें से रांची-टोरी सेक्शन में बन गया है. इसके अलावा इटकी के पास अंडरपास, अरगोड़ा स्टेशन के पास अंडरपास, हटिया-बंडामुंडा सेक्शन में लोदमा स्टेशन के पास, महाबुआन स्टेशन, ओरगा के पास, नामकुम स्टेशन के पास, तोराम स्टेशन के पास आरओबी बनेगा. चांडिल-मुरी सेक्शन में अंडरपास, हटिया-बालसरिंग लाइन में एचइसी के पास राज्य सरकार आरओबी बनायेगी. बकसपुर के पास अंडरपास व रामगढ़ स्टेशन के बिजुलिया में अंडर पास बनेगा.

कार्यक्रम को लेकर की गयी है तैयारी

डीआरएम ने कहा कि प्रधानमंत्री के ऑनलाइन कार्यक्रम को लेकर व्यापक तैयारी की गयी है. 24 स्थानों पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया जायेगा. इसके लिए सांसद व विधायकों को भी आमंत्रित किया गया है. वहीं, स्कूली बच्चे कार्यक्रम आयोजित करेंगे. उन्हें सम्मानित भी किया जायेगा.

योजना के तहत कई प्रावधान किये गये

डीआरएम ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन के तहत नये प्रतीक्षालय, बुकिंग कार्यालय, लाउंज, कैफेटेरिया व शौचालय का निर्माण, प्लेटफाॅर्म में सुधार और स्टेशन परिसर व बाहर में रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था, पार्किंग, सीसीटीवी कैमरे, वाई-फाई, स्टेशन भवन में सोलर पैनल की स्थापना, कम ऊर्जा वाली एलइडी लाइट, वर्षा जल संचयन, जैव शौचालय आदि का भी प्रावधान किया गया है.

हटिया स्टेशन पर आज पीएम के मन की बात कार्यक्रम

डीआरएम ने कहा कि प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम का सीधा प्रसारण रविवार को हटिया स्टेशन पर बड़े स्क्रीन पर दिखाया जायेगा. इसके लिए पूरे देश में 11 स्टेशनों का चयन किया गया है.

हटिया-दुर्ग स्पेशल को रेगुलर ट्रेन के रूप में चलाने का प्रस्ताव :

डीआरएम ने कहा कि रांची रेल मंडल द्वारा हटिया-दुर्ग स्पेशल ट्रेन को रेगुलर ट्रेन के रूप में चलाने का प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा गया है. इस ट्रेन में यात्रियों की संख्या 140 प्रतिशत से अधिक है. जल्द ही बोर्ड से इस ट्रेन को स्पेशल के स्थान पर रेगुलर ट्रेन के रूप में चलाने की मंजूरी मिलने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें