24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रिम्‍स में बोले मुख्‍यमंत्री रघुवर दास – भ्रूण हत्‍या हुई तो नपेंगे सिविल सर्जन

रिम्स में जल्द ही उपलब्ध होगी अत्याधुनिक ओपन हर्ट सर्जरी की सुविधा –स्वास्थ्य मंत्री रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को रिम्स परिसर में मल्टीलेवल कार पार्किंग, रिम्स स्टेडियम, मेकेनाईज लॉउंड्री का उद्घाटन किया साथ ही रिम्स एकेडेमिक भवन का शिलान्‍यास किया. मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा को […]

रिम्स में जल्द ही उपलब्ध होगी अत्याधुनिक ओपन हर्ट सर्जरी की सुविधा –स्वास्थ्य मंत्री

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को रिम्स परिसर में मल्टीलेवल कार पार्किंग, रिम्स स्टेडियम, मेकेनाईज लॉउंड्री का उद्घाटन किया साथ ही रिम्स एकेडेमिक भवन का शिलान्‍यास किया. मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर करने के लिए चिकित्सकों की बहाली जल्द की जायेगी. इन क्षेत्रों में कार्य करने वाले चिकित्सकों को उनके वेतन के अलावा 20 प्रतिशत अतिरिक्त इंसेंटिव दिया जायेगा.

ये भी पढ़ें… झारखंड पुलिस के नक्सल विरोध अभियान का पोस्टर ब्वॉय बना कुंदन पाहन

रघुवर दास ने कहा कि साथ ही बीएस कम्युनिटी हेल्थ कोर्स का भी शुभारंभ किया जा रहा है जिसके तहत कोर्स पूरा करने वाले छात्रों का पदस्थापन ग्रामीण क्षेत्रों में किया जायेगा और उनकी सेवाएं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों मे ली जायेगी. इसके लिए कम्युनिटी हेल्थ असिस्टेंट के नये पदों का सृजन करते हुए नियमावली बनायी जायेगी.

रिम्स परिसर में डोरमेटरी का पांच करोड़ की लागत से जल्द होगा निर्माण

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेकेनाईज्ड लॉउंड्री का आरंभ होना स्वच्छता की दिशा में एक बड़ा कदम है. मरीजों को इससे संक्रमणमुक्त बेड सीट, कंबल, तकिया, गाउन, तौलिया आदि उपलब्ध होगा. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने पावरग्रीड द्वारा प्रदत्त 20 एम्बुलेंस का भी लोकार्पण किया. ये एम्बुलेंस चिकित्सा महाविद्यालयों तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को उपलब्ध कराये जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि रिम्स में हर साल ओडि़सा, छत्तीसगढ़ और बिहार के मरीज आते हैं, जिनकी सुविधा के लिए रिम्स परिसर में एक डोरमेटरी का निर्माण पांच करोड़ की लागत से जल्द किया जायेगा. यहां पर उन्हें रियायती दर पर भोजन भी मिलेगा. उन्होंने कहा कि जिस सदर अस्पताल में नर्सिंग की पढ़ाई नहीं हो रही है, वहां पर भी पढ़ाई शुरू की जायेगी. इससे युवतियों को रोजगार तो मिलेगा ही, साथ में अस्पताल के लिए स्वास्थ्य कर्मियों की कमी भी नहीं होगी.

ये भी पढ़ें… राहत की खबर: अब सिर्फ विश्वास पर नक्शा पास, बाद में होगी जांच

स्‍वस्‍थ झारखंड के लिए करने हैं कई कार्य

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि स्वस्थ झारखण्ड के लिए अभी भी कई कार्य करने हैं जिसके लिए सरकार ने लक्ष्य तय किया है. उन्होंने कहा कि ‘मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना’ को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है, जिससे राज्य की 80 प्रतिशत जनता को सीधा लाभ मिलेगा. श्री दास ने विभाग के अधिकारियों को निदेश दिया कि बीमा योजना के प्रति लोगों को जागरुक करें.

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में चिकित्सकों को नियुक्ति पत्र देते हुये कहा कि वे सेवा भाव से काम करें। काम के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जायेगी. दास ने भूण्र हत्या पर रोक लगाने के लिए सिविल सर्जन को अपने संबंधित क्षेत्र में अल्ट्रासाउंड मशीनों का रजिस्ट्रेशन करने को कहा. उन्‍होंने मरीजों के परिजनों, स्वास्थ्य कर्मचारियों और पदाधिकारियों से अस्पताल परिसर को स्वच्छ रखने का निदेश दिया.

ये भी पढ़ें… मुझे आश्चर्य हुआ, जब झारखंड में गैर आदिवासी मुख्यमंत्री बनाने का निर्णय लिया गया : नीतीश कुमार

सरकारी अस्‍पतालों में मिलेगी प्राइवेट अस्‍पतालों जैसी सुविधा

मुख्‍यमंत्री ने सरकारी अस्पतालों में प्राइवेट अस्पतालों जैसी सुविधा देने की बात पर जोर देते हुए कहा कि जनता भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का सुझाव सीधे सरकार को दे सकती है. समारोह को संबोधित करते हुये स्वास्थ्य मंत्री श्री रामचन्द्र चन्द्रवेशी ने कहा कि रिम्स में जल्द ही अत्याधुनिक ओपन हर्ट सर्जरी की सुविधा उपलब्ध होगी. बहुमंजिली पार्किंग भवन के बन जाने के बाद लोगों को असुविधा नहीं होगी. उन्होंने कहा कि रिम्स एकेडेमिक भवन का निर्माण एमसीआई के गाइडलाइन पर किया जायेगा.

उन्होंने मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना को लागू करने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया. कार्यक्रम में विकास आयुक्त सह अपर मुख्य सचिव अमित खरे ने कहा कि आरएमसीएच से रिम्‍स तक के सफर में रिम्स में काफी सुधार हुआ है. सरकार के सहयोग से अब यहां विश्वस्तर के चिकित्सा सुविधा दी जा रही है साथ ही यहां की आधारभूत संरचना के प्रति सरकार भी गंभीर है.

उन्होंने कहा कि रिम्स के अलावा राज्य के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में आधारभूत संरचना और चिकित्सकों की बहाली की जा रही है. कार्यक्रम में कांके विधायक जीतू चरण राम, अपर मुख्‍य सचिव सुधीर त्रिपाठी, रिम्‍स के निदेशक बी एल शेरवाल, रांची विश्‍वविद्यालय के कुल‍पति आर के पांडेय सहित अन्य लोग मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें