33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पर्यारण संरक्षण के लिए रांची के रहने वाले सिमोन उरांव को मिलेगा पद्मश्री सम्मान

रांची : पर्यावरण संरक्षण के लिए सिमोन उरांव को पद्मश्री सम्मान से नवाज जायेगा. 26 जनवरी को राष्ट्रपति उन्हें यह सम्मान देंगे. झारखंड की राजधानी रांची से सटे बड़ों के रहने वाले सिमोन उरांव जल संरक्षण, वन रक्षा और पर्यावरण संरक्षण के लिए कई काम करते हैं. जमीन पर सिमोन गांव वालों को अधिकार मानते […]

रांची : पर्यावरण संरक्षण के लिए सिमोन उरांव को पद्मश्री सम्मान से नवाज जायेगा. 26 जनवरी को राष्ट्रपति उन्हें यह सम्मान देंगे. झारखंड की राजधानी रांची से सटे बड़ों के रहने वाले सिमोन उरांव जल संरक्षण, वन रक्षा और पर्यावरण संरक्षण के लिए कई काम करते हैं. जमीन पर सिमोन गांव वालों को अधिकार मानते हैं उनका मानना है कि पानी, जंगल, झाड़ भगवान देते हैं उन्होंने तीर धनुष लेकर पेड़ों की कटाई का विरोध किया और पर्यावरण संरक्षण के मकसद को पूरा करने के लिए दो बाल जेल जा चुके हैं लेकिन दोनों बार अदालत ने उन्हें समाजिक कार्यकर्ता बताकर उन्हें रिहा कर दिया.

सिमोन 1955 से 1970 के बीच बांध बनाने का अभियान जोरदार ढंग से चलाया. उन्होंने जब यह काम शुरू किया तो 500 लोग उनसे जुड़ गये और साथ मिलकर जल संरक्षण का काम करने लगे उन्होंने भी यह महसूस किया कि बांध बनाने से बहुत मदद मिल रही है. सिमोन कल कारखानों से ज्यादा अन्न का कारखाना तैयार करने के पक्ष में है उन्होंने अपनी इस बात को दिल्ली तक पहुंचाया और एक मंच पर खड़ा हो कर पूछा कि अन्ना का कारखाना कितना है और किसानों की पूंजी क्या है.
सिमोन को पर्यावरण संरक्षण के लिए पहले भी कई पुरस्कार मिले है. उन्हें अमेरिकन मेडल ऑफ ऑनर लिमिटेड स्टा्राकिंग 2002 पुरस्कार के लिए चुना गया. विकास भारती विशुनपुर से जल मित्र का सम्मान मिला. झारखंड सरकार की तरफ से सम्मान. अब उन्हें पद्मश्री सम्मान से नवाजा जा रहा है. इससे पहले भी कई बार उनके नाम की सिफारिश की गयी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें