29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दुमका: प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारी को प्रशासन ने दिया अंतिम रूप, मंच पर डिजिटल इंडिया की झलक

रांची/दुमका: झारखंड की उप राजधानी दुमका से प्रधानमंत्री मुद्रा बैंक योजना की शुरुआत के लिए पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दुमका आयेंगे. इसको लेकर सारी तैयारी को अंतिम रूप दिया जा चुका है. एसपीजी की चाक-चौबंद सुरक्षा के कारण एयरपोर्ट को पूरी तरह सील कर दिया गया है. वहीं, पुलिस व प्रशासनिक पदाधिकारियों को उनकी […]

रांची/दुमका: झारखंड की उप राजधानी दुमका से प्रधानमंत्री मुद्रा बैंक योजना की शुरुआत के लिए पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दुमका आयेंगे. इसको लेकर सारी तैयारी को अंतिम रूप दिया जा चुका है. एसपीजी की चाक-चौबंद सुरक्षा के कारण एयरपोर्ट को पूरी तरह सील कर दिया गया है. वहीं, पुलिस व प्रशासनिक पदाधिकारियों को उनकी क्या-क्या ड्यूटी है, पूरी जानकारी एक ब्रीफिंग के माध्यम से दी गयी.
डीएफएमडी से होकर गुजरेंगे लोग : पूरे मैदान को सुरक्षा घेरे में लेकर आम लोगों को कार्यकम स्थल में प्रवेश देने के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गयी है. प्रवेश द्वार पर डीएफएमडी लगाये गये हैं, जिससे होकर लोगों को अंदर गुजरना होगा. वहीं, वीआइपी के लिए अलग व्यवस्था की गयी है. इसके अलावा वाहन पार्किंग के लिए भी अलग-अलग केटेगरी वाइज पड़ाव निर्धारित किया गया है.

आम लोगों के प्रवेश के लिए एयरपोर्ट की चहारदीवारी को तोड़ कर आम रास्ता बनाया गया है. नमो के भाषण को सुनने के लिए काफी ऊंचा और बड़ा स्टेज तैयार किया गया है. स्टेज पूरी तरह डिजिटल है. इस स्टेज पर जिस तरह से आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया गया है, उससे मोदी की डिजिटल इंडिया की झलक मिलती है. कोलकाता से साउंड सिस्टम और रांची से पंडाल के डेकोरेटर्स भी लगे हैं. बड़े-बड़े स्क्रीन लगाये गये हैं, ताकि लोग आसानी से नमो के भाषण सुन सकें. पीएम मोदी के कार्यकम को लेकर जहां पूरी सरकार एक्टीव मोड में है, वहीं भाजपा के कार्यकर्ता भी पूरे जोश में हैं. दुमका शहर सहित दुमका और अन्य जगहों को झंडा, बैनर, होर्डिंग्स से पाट दिया गया. मंत्री डॉ लुइस मरांडी स्वयं पूरी व्यवस्था की मॉनिटरिंग कर रही हैं.
कई योजनाओं का उदघाटन करेंगे पीएम : रघुवर दास
रांची. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि दो अक्तूबर को विश्व अहिंसा दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीबों के लिए योजनाओं का उदघाटन करेंगे. प्रधानमंत्री दुमका में एक लाख से अधिक लोगों के बीच ऋण का वितरण करेंगे, वहीं एक लाख बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन भी उपलब्ध करायेंगे. सीएम प्रोजेक्ट भवन में पत्रकारों से बात कर रहे थे. उन्होंने कहा कि दो अक्तूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती भी है. उन्होंने दोनों की जयंती की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राज्य की जनता को वह आश्वस्त करना चाहते हैं कि गांधी जी और शास्त्री जी के दिखाये रास्ते पर सरकार चलेगी. उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री का भी सोच राष्ट्रपिता के अनुरूप ही है. पीएम का भी मानना है कि गांधी जी के दिखाये रास्त पर चल कर ही देश का विकास हो सकता है.
एयरपोर्ट पर रहेगी चाक-चौबंद सुरक्षा
शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर एयरपोर्ट पर सुरक्षा चाक-चौबंद रहेगी़ जिला प्रशासन के जवानों ने गुरुवार को मॉक ड्रिल किया. दोपहर 12़ 40 बजे 18 गाड़ियों का काफिला बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के ओल्ड टर्मिनल बिल्डिंग से निकला और पुलिस लाइन तक गया़ पीएम के लिए एयरफोर्स के तीन हेलिकॉप्टर एयरपोर्ट पहुंच गया है़ पीएम हेलिकॉप्टर पर सवार होकर रांची से खूंटी जायेंगे़ हेलिकॉप्टर के आसपास जिला पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है़ इधर, एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग और कार पार्किंग में सीआइएसएफ के जवानों के श्वान दस्ता ने जांच की़
जुटेंगे राजधानी के हजारों कार्यकर्ता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो अक्तूबर को खूंटी में होनेवाली सभा में भाजपा के सैकड़ों कार्यकर्ता शामिल होंगे. इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गयी है. राजधानी रांची से सैकड़ों कार्यकर्ता अहले सुबह खूंटी के लिए रवाना होंगे. भाजपा रांची महानगर अध्यक्ष सत्यनारायण सिंह ने कार्यकर्ताओं को सुबह 10 बजे तक खूंटी पहुंचने का निर्देश दिया है. उन्होंने बताया कि महानगर के 13 मंडलों के कार्यकर्ता एक जगह इकट्ठा होकर सभा स्थल के लिए जायेंगे. इनका नेतृत्व नगर विकास मंत्री सीपी सिंह करेंगे. भाजपा अल्पसंख्यक मोरचा के मीडिया प्रभारी तारिक इमरान ने बताया कि राजधानी से सैकड़ों अल्पसंख्यक कार्यकर्ता कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. भाजपा किसान मोरचा के मीडिया प्रभारी संजय पोद्दार ने बताया कि ओम सिंह के नेतृत्व में लोहरदगा, खूंटी, गुमला, सिमडेगा और रांची के कार्यकर्ता सभा में शामिल होंगे. स्टैच्यू ऑफ युनिटी झारखंड के प्रदेश प्रवक्ता चितरंजन कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री झारखंड के विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. भाजपा राष्ट्रीय व्यापार प्रकोष्ठ के सदस्य ज्ञानदेव झा ने कहा कि प्रकोष्ठ की मांग पर मुद्रा योजना की शुरुआत की जा रही है. इससे राज्य के लाखों छोटे व्यवसायियों को लाभ मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें