26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आजसू और विद्यार्थी परिषद ने किया राजभवन का घेराव,कार्यकर्ताओं पर बरसीं लाठियां

आजसू और विद्यार्थी परिषद ने किया घेराव, पुलिस से हुई भिड़ंत राजधानी रांची की सारी हलचल बुधवार को राजभवन से लेकर मुख्यमंत्री आवास के बीच सिमट गयी थी. आजसू का राजभवन मार्च और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के मुख्यमंत्री आवास के घेराव कार्यक्रम से निबटने के लिए प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी. पुलिस की […]

आजसू और विद्यार्थी परिषद ने किया घेराव, पुलिस से हुई भिड़ंत

राजधानी रांची की सारी हलचल बुधवार को राजभवन से लेकर मुख्यमंत्री आवास के बीच सिमट गयी थी. आजसू का राजभवन मार्च और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के मुख्यमंत्री आवास के घेराव कार्यक्रम से निबटने के लिए प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी. पुलिस की ओर से बैरिकेडिंग कर भीड़ रोकने का प्रयास किया गया था.

कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए पुलिस ने लाठियां बरसायीं व आंसू गैस के गोले भी छोड़े. प्रदर्शन के दौरान सड़क पर घंटों अफरा-तफरी का माहौल रहा. आजसू और एबीवीपी के प्रदर्शनकारियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. उनका कहना था कि जुलूस शांतिपूर्ण ढंग से निकाला गया था, लेकिन पुलिस प्रशासन ने बरबरतापूर्ण कार्रवाई की.

आजसू कार्यकर्ताओं ने बैरिकेडिंग तोड़ी

रांची : आजसू पार्टी के कार्यकर्ता आठ सूत्री मांग लेकर बुधवार को सड़क पर उतरे. राजभवन मार्च करने पहुंचे कार्यकर्ताओं ने मछली घर के पास बनायी गयी पुलिस की बैरिकेडिंग तोड़ दी. आजसू कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए पुलिस ने लाठियां बरसायी व आंसू गैस के गोले छोड़े. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए वाटर कैनन से पानी की बौछार की गयी. मछली घर के पास आजसू के कार्यकर्ताओं व पुलिस में काफी देर तक जोर-आजमाइश चली. लाठी चार्ज के विरोध में आजसू कार्यकर्ता सड़क पर ही बैठ गये.

सुबह से ही आजसू के कार्यकर्ता शहर के अलग-अलग इलाके में जुटने लगे थे. मोरहाबादी मैदान में आजसू के कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ जुटी थी. जयपाल सिंह स्टेडियम, हरमू रोड, मोरहाबादी मैदान और रातू रोड से कार्यकर्ताओं ने मार्च निकाला. राजभवन के चारों तरफ बैरिकेडिंग कर भीड़ रोकने का प्रयास किया गया था. सीसीएल गेट और मछली घर के पास बड़ी संख्या में पुलिस तैनात थी.

मोरहाबादी से जुलूस का नेतृत्व पार्टी अध्यक्ष सुदेश महतो, कमल किशोर भगत, चंद्र प्रकाश चौधरी और उमाकांत रजक सहित अन्य नेता कर रहे थे.

नवीन जायसवाल और रामचंद्र सइस ने दूसरी ओर जुलूस का नेतृत्व किया. आजसू के प्रदर्शन के दौरान मछली घर के पीछेवाली सड़क पर घंटों अफरा-तफरी का माहौल रहा. भीड़ को रोकने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी.

बाद में सुदेश कुमार महतो के नेतृत्व में चंद्र प्रकाश चौधरी, कमल किशोर भगत, उमाकांत रजक, नवीन जायसवाल, रामचंद्र सइस और स्व तिलेश्वर साहू की पत्नी साबी देवी ने राज्यपाल डॉ सैयद अहमद को आठ सूत्री मांग पत्र सौंपा. नेताओं ने राज्य सरकार पर जम कर प्रहार किया.

विद्यार्थी परिषद के कई कार्यकर्ता घायल

रांची : मुख्यमंत्री आवास का घेराव करने गये अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने लाठी चार्ज किया. पानी की बौछार की व आंसू गैस के गोले दोगे. पुलिस की लाठी चार्ज में कई कार्यकर्ता घायल हो गये. चार कार्यकर्ताओं को गंभीर चोट लगी. मोरहाबादी से एटीआइ की तरफ आनेवाली सड़क पर लगी बैरिकेडिंग के पास पुलिस ने अभाविप कार्यकर्ताओं को रोकने का प्रयास किया.

वहां लगी बैरिकेडिंग टूट चुकी थी. कार्यकर्ताओं को आते देख पुलिस ने आनन-फानन में बैरिकेडिंग खड़ा किया, जिसे कार्यकर्ताओं ने तोड़ने का प्रयास किया. बैरिकेडिंग गिरते ही पुलिस ने कार्यकर्ताओं पर पानी की बौछार कर दी और आंसू गैस छोड़े. आरोप है कि परिषद कार्यकर्ताओं की भीड़ में से पुलिस की ओर पत्थर फेंके गये.

इस पर पुलिस ने लाठी चार्ज किया. इससे कार्यकर्ताओं में भगदड़ मच गयी. कई कार्यकर्ता सड़क पर गिर गये. कई कार्यकर्ता मोरहाबादी स्थिति आदिवासी छात्रवास की तरफ भागे. तभी कार्यकर्ताओं का दूसरा समूह दीनदयाल नगर की तरफ लगी बैरिकेडिंग के पास पहुंच गया. वहां भी कार्यकर्ताओं व पुलिस में झड़प हुई. लाठी चार्ज के बाद विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता धरना पर बैठ गये.

कार्यकर्ता मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपने की मांग कर रहे थे. प्रशासन द्वारा अनुमति नहीं दिये जाने के बाद कार्यकर्ताओं ने वहीं बिजली पोल पर अपना मांग पत्र चिपका दिया. इससे पूर्व एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने मोरहाबादी से जुलूस निकाला, जिसमें राज्य भर से लगभग 15 हजार कार्यकर्ताओं ने भाग लिया.

चकमा देकर पहुंचे कमल किशोर

रांची. लोहरदगा के विधायक कमल किशोर भगत अपने समर्थकों के साथ सुरक्षा घेरा को चकमा देकर पहुंच गये. करीब 12.30 बजे विधायक करीब 100 समर्थकों के साथ अचानक मुख्यमंत्री आवास की ओर से आते दिखे. झंडा बैनर से लैस कार्यकर्ता हेमंत सरकार के विरोध में नारे लगाते पहुंचे. अचानक पहुंचने से पुलिसकर्मियों का पता ही नहीं चला कि कहां का घेरा तोड़ कर वह आगे आ गये.

बाद में सिटी एसपी अनूप बिरथरे और एसडीओ अमित कुमार की पहल पर उन्हें बरियातू रोड में लगे बैरिकेडिंग के पार कर दिया. एक बजे के करीब मछली घर के पास बरियातू रोड की ओर लगे बैरिकेडिंग के पास आजसू के हजारों कार्यकर्ता जमा हो गये थे. इसी बीच पुलिस की ओर से पानी के फव्वारे और आंसू गैस के गोले छोड़े गये.

पुलिस को खूब छकाया

रांची :अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने जुलूस के रूट में बदलाव कर पुलिस को खूब छकाया. दिन के 12.57 बजे परिषद कार्यकर्ता राष्ट्रीय महामंत्री श्रीहरि बोरिकर के नेतृत्व में मोरहाबादी मैदान से निकले. जुलूस को डीसी कार्यालय के पास से रेडियम रोड जाना था, पर मोरहाबादी में रूट में बदलाव किया गया.

मोरहाबादी फुटबॉल स्टेडियम होते हुए जुलूस पहले करमटोली चौक पहुंचा, फिर सैनिक सिनेमा हॉल होते हुए रेडियम रोड पहुंचा. वहां से कचहरी चौक व शहीद चौक होते हुए अल्बर्ट एक्का चौक पहुंचा. वहां से फिर रेडियम रोड होते हुए एसएसपी आवास के सामने से राजभवन की तरफ बढ़ गया. बीच में जुलूस दीनदयाल नगर होते हुए एटीआइ जाने वाली सड़क की ओर बढ़ गया, जहां पुलिस ने उन्हें रोक दिया.

पत्थरबाजी में पुलिसकर्मी घायल

रांची : मुख्यमंत्री आवास घेराव के दौरान रणधीर वर्मा चौक के आगे बैरीकेडिंग के पास जब पुलिस वालों ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं को रोकने का प्रयास किया, तब कार्यकर्ताओं ने पुलिस पर पत्थरबाजी शुरू कर दी. बचाव में पुलिस बल ने भी कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज किया. सिटी एसपी ने कहा कि भीड़ से निबटने के लिए आंसू गैस के चार गोले दागे गये थे.

उनके अनुसार पत्थरबाजी में कोतवाली डीएसपी दीपक अंबष्ठ, एक दारोगा और एक महिला पुलिसकर्मी कोमल कुजूर को चोट लगी है. चोट लगने के बाद महिला पुलिसकर्मी जमीन पर गिर पड़ी. बरियातू थानेदार ने कहा कि पत्थरबाजी में उनके पैर में भी चोट लगी है. इस दौरान परिषद के कार्यकर्ता पुलिसकर्मियों को धमकी भी दे रहे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें