32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम के साथ सीएम ने की बैठक, कहा- रेलवे झारखंड को डंपिंग यार्ड ना बनाये

रांची : रेलवे झारखंड को डंपिंग यार्ड ना बनायें. देश में झारखंड एक ऐसा राज्य है, जो रेलवे को संसाधनों से सबसे अधिक लाभ देता है. किंतु रेलवे मंत्रालय अपनी ओर से ऐसा रिस्पांस नहीं करता है. झारखंड के लोगों की सुविधा के अनुरूप ट्रेनों की संख्या नहीं है. जो ट्रेनें हैं, उनमें अधिकांश की […]

रांची : रेलवे झारखंड को डंपिंग यार्ड ना बनायें. देश में झारखंड एक ऐसा राज्य है, जो रेलवे को संसाधनों से सबसे अधिक लाभ देता है. किंतु रेलवे मंत्रालय अपनी ओर से ऐसा रिस्पांस नहीं करता है. झारखंड के लोगों की सुविधा के अनुरूप ट्रेनों की संख्या नहीं है.
जो ट्रेनें हैं, उनमें अधिकांश की गुणवत्ता में बहुत खराब है. एसी कोच वाले ट्रेन में जो एसी लगी होती हैं, कई में उनकी भी क्वालिटी अच्छी नहीं होती है. ये बातें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को प्रोजेक्ट भवन में दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक के साथ हुई बैठक में कही.
दुमका रांची ट्रेन और वनांचल एक्सप्रेस में एसी फर्स्ट और एसी टू के कंपोजिट कोच भी लगाये जायें : मुख्यमंत्री ने कहा कि दुमका रांची ट्रेन और वनांचल एक्सप्रेस में एसी फर्स्ट और एसी टू के कंपोजिट कोच लगाये जायें. उन्होंने कहा कि झारखंड के सभी ट्रेनों में इस प्रकार की सुविधा दी जाये, जिससे हर श्रेणी में लोग सुविधा से यात्रा कर सकें.
आरओबी की गुणवत्ता सुधरे : मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) सिंगल एंटिटी में अर्थात या तो केवल रेलवे या केवल राज्य सरकार बनाये. मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा बराबर देखा जाता है कि रेलवे लाइन के ऊपर का पुल रेलवे बनाती है और एप्रोच रोड राज्य सरकार द्वारा बनाया जाता है.
इससे पुल और एप्रोच रोड का एलाइनमेंट भी बहुत सुगम नहीं रह पाता है. उन्होंने कहा कि इससे उपयोग करनेवाली जनता परेशान होती है. मुख्यमंत्री ने दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम से कहा कि रेलवे डबल लाइन किये जाने के कारण पेड़ों को काटने की अनुमति की आवश्यकता है. उन मामलों में एक साथ समेकित कर रेलवे प्रस्ताव बनाकर भेजें, ताकि वन विभाग का क्लियरेंस प्राप्त किया जा सके.
योजनाएं ऐसी बनायें जिससे वन्य जीवों को किसी प्रकार की परेशानी न हो
मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे अपनी योजनाएं ऐसी बनाये, जिससे वन्य जीवों को किसी प्रकार की परेशानी न हो. अंडरपास या कोई और जो बेहतर तरीका हो, वो किया जा सकता है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास कभी भी वन और वन्य जीवों और जैव विविधता को नुकसान ना पहुंचायें. बैठक में रेलवे ने अपनी परियोजनाओं के संबंध में विभिन्न मामले रखे, जिस पर मुख्य सचिव ने सभी मामलों में राज्य सरकार द्वारा ससमय की जा रही कार्रवाई के बारे में जानकारी दी.
बैठक में मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी, भू राजस्व के सचिव केके सोन, पीसीसीएफ शशि नंदकुलियार, परिवहन सचिव के रवि कुमार, दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम संजय कुमार मोहंती, रांची के डीआरएम नीरज अंबष्ठ, रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों में जया वर्मा सिन्हा, सौमित्र मजूमदार, कमल बैठा, अमित कंचन, नीरज कुमार, देवराज बनर्जी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें