34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बैंक हड़ताल दूसरा दिन आज : पहले दिन बैंकों में कामकाज रहा ठप, झारखंड में करीब 200 करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ प्रभावित

वेतन वृद्धि समेत 12 सूत्री मांगों को लेकर दो दिनों की हड़ताल पर हैं बैंककर्मी रांची : वेतन वृद्धि समेत 12 सूत्री मांगों को लेकर सार्वजनिक बैंकों के कर्मचारी 31 जनवरी और एक फरवरी को दो दिनों की देशव्यापी हड़ताल पर हैं. हड़ताल के पहले दिन शुक्रवार को बैंक बंद रहने से आम लोगों को […]

वेतन वृद्धि समेत 12 सूत्री मांगों को लेकर दो दिनों की हड़ताल पर हैं बैंककर्मी
रांची : वेतन वृद्धि समेत 12 सूत्री मांगों को लेकर सार्वजनिक बैंकों के कर्मचारी 31 जनवरी और एक फरवरी को दो दिनों की देशव्यापी हड़ताल पर हैं. हड़ताल के पहले दिन शुक्रवार को बैंक बंद रहने से आम लोगों को काफी परेशानी हुई. इस दौरान रांची सहित पूरे राज्य में बैंकों में कामकाज ठप रहा. हड़ताल से राज्य भर में करोड़ों रुपये का कारोबार प्रभावित होगा. स्टेट बैंक स्टाफ एसोसिएशन के मुताबिक, सार्वजनिक बैंकों की हड़ताल के चलते निजी बैंकों के कामकाज पर भी इसका असर पड़ा है.
एसबीआइ के शामिल रहने से हड़ताल के पहले दिन इन बैंकों के लगभग 100 करोड़ के चेक का क्लियरेंस नहीं हो पाया. हड़ताली कर्मचारियों ने कहा कि 2017 से अब तक वेतनवृद्धि को लेकर बैंककर्मियों और केंद्र के बीच समझौता नहीं हो पाया है. इसके अलावा पेंशन सुधार समेत कई अन्य मांगें भी हैं. वहीं हड़ताल के दौरान कई जगहों पर एटीएम में नकदी की कमी हो गयी. कैश निकाले पहुंचे लोगों को निराशा हाथ लगी.
एसबीआइ हटिया शाखा के समक्ष किया प्रदर्शन : दो दिवसीय हड़ताल के पहले दिन शुक्रवार को बैंककर्मियों ने एसबीआइ हटिया शाखा के समक्ष प्रदर्शन किया. इस दौरान सरकार से उनकी मांगें पूरी करने को की मांग की. प्रदर्शन में मनोज कुमार, मोहन प्रसाद, नीतू कुमारी, विजय रजक, मनीष चंद्र, देवल कुमार, विनीता कुमारी आदि शामिल थे.
इधर, यूएफबीयू के आह्वान पर पंजाब नेशनल बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन तथा ऑल इंडिया पंजाब नेशनल बैंक इंप्लाइज फेडरेशन से जुड़े बैंक कर्मियों ने कांटाटोली स्थित क्षेत्रीय कार्यालय के पास नारेबाजी कर अपना विरोध दर्ज कराया. मालूम हो कि पूरे देश के पीएनबी के कर्मचारी वेतन बढ़ोतरी की मांग को लेकर दो दिनों की हड़ताल पर हैं. राज्य भर में बैंक की शाखाओं में कामकाज बंद पड़ा है. इस दौरान सोचू उरांव, अजय दास, निशांत वर्मा, अरुण हांसदा सहित बड़ी संख्या में पीएनबी कर्मी उपस्थित थे.
कर्मियों के हड़ताल पर रहने से झारखंड में करीब 200 करोड़ रुपये का लेनदेन प्रभावित हुआ
राज्य भर में हड़ताल का व्यापक असर रहा
पूरे राज्य में हड़ताल का व्यापक असर रहा. झारखंड में लगभग 200 करोड़ रुपये का लेनदेन प्रभावित हुआ. निजी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण और सहकारी बैंकों को छोड़ कर सार्वजनिक क्षेत्र से जुड़े बैंकों के 25 से 28 हजार कर्मचारी इस हड़ताल में हिस्सा ले रहे हैं.
राजेश त्रिपाठी, मुख्य सचिव, एसबीआइ स्टाफ एसोसिएशन
24 सरकारी व एक निजी बैंक हड़ताल में
राज्य में कुल 41 बैंक हैं. इसमें 21 सार्वजनिक के अलावा 13 निजी, दो ग्रामीण, एक सहकारी और चार एनबीएफसी बैंक हैं. इनमें सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों के साथ निजी क्षेत्र से एक फेडरल बैंक हड़ताल में शामिल हुए. हड़ताल के कारण झारखंड के तीन लीड बैंक एसबीआइ की 561, बीओआइ की 492 और इलाहाबाद बैंक की 147 शाखाओं में ताले लटके रहे.
सुबह से ही जमा होने लगे थे कर्मचारी
बैंक एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने अपने अंचल कार्यालय और बैंक शाखा के सामने एकत्रित होकर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया और नारेबाजी की. राजधानी में सुबह 10 बजे से ही कचहरी स्थित एसबीआइ प्रशासनिक कार्यालय, प्रधान टावर के पास बीअोआइ, मेन रोड में बैंक ऑफ बड़ौदा के अधिकारियों और कर्मचारियों ने व अरगोड़ा चौक पर यूनियन बैंक और लालपुर चौक के पास इलाहाबाद बैंक के सामने कर्मियों ने प्रदर्शन किया.
राज्यपाल को पीएम के नाम ज्ञापन सौंपा
यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के नेतृत्व में हड़ताली बैंक कर्मियों का एक शिष्टमंडल शुक्रवार की शाम राजभवन में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से मिला. उन्हें प्रधानमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपा. इस दौरान राज्यपाल को 12 सूत्री मांगों के बारे में जानकारी दी गयी. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के संयुक्त संयोजक एमएल सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार के बैंकों के प्रति उदासीन रवैये से नाराज होकर हड़ताल पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा है.
वेतन वृद्धि के लंबित मामले सहित निजी बैंक, विलय, कॉरपोरेट घरानों को नये लाइसेंस जारी करने, नॉन परफॉर्मिंग एसेट में वृद्धि आदि को लेकर विरोध हो रहा है.
सुनील लकड़ा, महासचिव, एआइबीओसी झारखंड

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें