32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोरोना वायरस को लेकर झारखंड में एडवाइजरी जारी

रांची : स्वास्थ्य विभाग ने नोवेल कोरोना वायरस की निगरानी को लेकर एडवाइजरी जारी किया है. हालांकि राज्य में नोवेल कोरोना-वायरस का कोई मामला अब तक नहीं मिला है. स्वास्थ्य विभाग की अोर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि विभाग भारत सरकार द्वारा कोरोना वायरस के संबंध में जारी हर एडवाइजरी/अपडेट व दिशा-निर्देश […]

रांची : स्वास्थ्य विभाग ने नोवेल कोरोना वायरस की निगरानी को लेकर एडवाइजरी जारी किया है. हालांकि राज्य में नोवेल कोरोना-वायरस का कोई मामला अब तक नहीं मिला है. स्वास्थ्य विभाग की अोर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि विभाग भारत सरकार द्वारा कोरोना वायरस के संबंध में जारी हर एडवाइजरी/अपडेट व दिशा-निर्देश की समीक्षा कर रहा है.

सभी जिलों तथा स्वास्थ्य संस्थानों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर एलर्ट किया गया है. समाचार पत्रों एवं मीडिया की खबरों पर भी नजर रखी जा रही है. इससे पहले 24 जनवरी को विभाग ने ई-मेल के जरिये सभी जिलों को केंद्र सरकार से मिल रही जानकारी साझा की है.
वहीं सभी जिलों की सर्विलांस इकाई को इस रोग से संबंधित समीक्षा, निगरानी, संक्रमण की रोकथाम तथा नियंत्रण के लिए तैयार रहने को कहा है. कोई संदिग्ध मामला मिलने पर इसकी 28 दिनों तक लगातार निगरानी करनी है. विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने राज्यस्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें हालात पर नजर रखने के निर्देश दिये हैं.
चीन से अाये यात्री ध्यान दें
सरकार ने गत 14 दिनों के अंदर चीन खास कर उसके वुहान शहर की यात्रा कर लौटे यात्रियों को निर्देश दिया है कि यदि उन्हें तेज बुखार, खांसी तथा सांस लेने की समस्या हो, तो वह एयरपोर्ट के हेल्थ अॉफिसर से संपर्क करें. वहीं वैसे यात्री, जिनमें उपरोक्त लक्षण नहीं है, पर अगले 28 दिनों में ये लक्षण देखे जाते हैं, तो तुरंत राज्य के स्वास्थ्य अधिकारी तथा एयरपोर्ट हेल्थ अॉफिसर को भी सूचित करें.
ये बरतें एहतियात
अपने साथ ताजा खाना रखें अौर बाहर खाने से बचें
हाथ मिलाने से बचें, छींक या खांसी आने की सूरत में मुंह ढंक लें
बीमार लोगों के संपर्क में आने से बचें
जानवरों के नजदीक जाने से बचें कच्चे मीट का सेवन न करें
घर से बाहर निकलते वक्त मुंह पर मास्क का प्रयोग करें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें