29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Video : झारखंड विधानसभा चुनाव में Facebook व Twitter पर दम दिखा रही पार्टियां

मिथिलेश झा रांची : ट्विटर (Twitter) ने राजनीतिक विज्ञापनों को पूरी तरह से प्रतिबंधित करने की घोषणा कर दी है. यह घोषणा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के संदर्भ में है. लेकिन, झारखंड (Jharkhand) समेत देश के आसन्न विधानसभा चुनावों (Assembly Election) के प्रचार का अंदाज बदल रहा है. झारखंड में देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस […]

मिथिलेश झा

रांची : ट्विटर (Twitter) ने राजनीतिक विज्ञापनों को पूरी तरह से प्रतिबंधित करने की घोषणा कर दी है. यह घोषणा अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के संदर्भ में है. लेकिन, झारखंड (Jharkhand) समेत देश के आसन्न विधानसभा चुनावों (Assembly Election) के प्रचार का अंदाज बदल रहा है. झारखंड में देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस (Congress) समेत सभी दल सोशल मीडिया (Social Media) पर सक्रिय हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP), झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM), झारखंड विकास मोर्चा-प्रजातांत्रिक (JVM-P) और कांग्रेस के फेसबुक (Facebook) और ट्विटर अकाउंट चल रहे हैं. आजसू पार्टी (AJSU Party) का स्वतंत्र सोशल मीडिया अकाउंट नहीं है, लेकिन इसके सुप्रीमो सुदेश कुमार महतो के फेसबुक और ट्विटर पर वेरीफाइड अकाउंट हैं. सभी दल सोशल मीडिया पर अपनी दैनिक गतिविधियां और पार्टी के विचार शेयर कर रहे हैं.

फेसबुक पर भाजपा के सबसे ज्यादा 1.93 लाख फॉलोअर हैं. मुख्यमंत्री रघुवर दास के 4.45 लाख फॉलोअर और 4.34 लाख लाइक्स हैं. ट्विटर पर भाजपा के 62.8 हजार फॉलोअर हैं. पार्टी 172 लोगों को फॉलो करती है. वहीं, मुख्यमंत्री रघुवर दास को ट्विटर पर 3.03 लाख लोग फॉलो करते हैं, जबकि वह खुद 298 लोगों को फॉलो करते हैं. भाजपा और रघुवर दास के सोशल मीडिया अकाउंट पर दैनिक गतिविधियों के साथ-साथ पार्टी के तमाम अभियान और कार्यक्रमों के अपडेट्स दिये जाते हैं. बड़े नेताओं के कार्यक्रमों का लाइव प्रसारण होता है.

भाजपा का पॉपुलर हैशटैग #JanAashirwadYatra और #AbkiBaar65Paar है. सोशल मीडिया के जरिये भाजपा कहती है कि कांग्रेस और झामुमो ने मिलकर झारखंड में भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया. खासकर शिबू सोरेन और हेमंत सोरेन के परिवार पर आदिवासियों को ठगने और उन्हें गुमराह करने के आरोप भाजपा और मुख्यमंत्री रघुवर दास लगाते हैं. अखबारों में सरकार के विकास कार्यों के बारे में छपी रिपोर्ट्स तो ट्वीट किये ही जाते हैं, बड़े नेताओं के ट्वीट्स को भी री-ट्वीट किया जाता है. भाजपा और रघुवर दास दोनों के ट्विटर अकाउंट से. सरकार की नयी योजनाओं के बारे में भी ट्विटर पर जानकारी शेयर की जाती है.

मुख्य विपक्षी पार्टी झामुमो के नेता हेमंत सोरेन भी सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं. फेसबुक पर उनके 1,17,400 फॉलोअर हैं. ट्विटर पर उन्हें 24 हजार लोग फॉलो करते हैं. ट्विटर और फेसबुक पर उनका नारा है : ‘झारखंड मांगे युवा सरकार, झारखंडी सरकार’. फेसबुक और ट्विटर के जरिये हेमंत सोरेन आम जनों को झामुमो से जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. कहते हैं : ‘हमने बनाया, हम ही संवारेंगे’, ‘हर झारखंडवासी को जमीन पर हक दिलाना हमारी प्राथमिकता’ और ‘साथ दें साथ चलें – नये झारखंड की राह चलें’.

हेमंत सोरेन के अकाउंट से जो पोस्ट किये जाते हैं, उसमें सरकार के खिलाफ छपी खबरों के अलावा उनकी यात्रा और उससे जुड़ी कुछ संक्षिप्त जानकारी दी जाती है. सरकार के खिलाफ तमाम ट्वीट्स को हेमंत सोरेन के अकाउंट से री-ट्वीट किया जाता है. वह अपने हर ट्वीट में झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास को टैग करना नहीं भूलते.

पार्टी के सबसे बड़े नेता शिबू सोरेन के नाम से फेसबुक पेज है, लेकिन यह वेरिफाइड नहीं है. इस अकाउंट से अगस्त, 2011 के बाद कोई पोस्ट नहीं हुआ. शिबू सोरेन का वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट भी है. उनके 2,764 फॉलोअर हैं. दिशोम गुरु सिर्फ 30 लोगों को फॉलो करते हैं. झामुमो, हेमंत सोरेन या शिबू सोरेन अपने पोस्ट के साथ किसी परमानेंट हैशटैग का इस्तेमाल नहीं करते.

बाबूलाल मरांडी की पार्टी झाविमो (प्रजातांत्रिक) #Janadesh_Yatra और #Jharkhand_with_Babulal हैशटैग के साथ पोस्ट करता है. फेसबुक पर JVM-Prajatantrik के 51 हजार फॉलोअर हैं. सोशल मीडिया के इस प्लेटफॉर्म पर पार्टी सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी के फॉलोअर्स की संख्या 94 हजार से अधिक है. ट्विटर पर बाबूलाल मरांडी को 2,618 लोग फॉलो करते हैं. मरांडी 63 लोगों को फॉलो करते हैं.

श्री मरांडी अपने ट्विटर अकाउंट से न्यूज चैनलों पर प्रसारित उनसे या उनकी पार्टी से जुड़ी खबरों की क्लिपिंग्स के अलावा अखबारों और वेबपोर्टल पर चलने वाली खबरें भी पोस्ट करते हैं. अलग-अलग कार्यक्रमों की जानकारी के साथ-साथ कार्यक्रम के बाद वहां की तस्वीरें और वीडियो क्लिप्स भी सोशल मीडिया में श्री मरांडी के अकाउंट से शेयर किये जाते हैं. ट्विटर पर श्री मरांडी की पार्टी जेवीएम (पी) का वेरीफाइड अकाउंट नहीं है.

ऑल झारखंड स्टूडेंट्स पार्टी (आजसू पार्टी) का वेरीफाइड फेसबुक पेज है, जिसको 1.21 लाख से अधिक लोग फॉलो कर रहे हैं. पार्टी के नेता सुदेश कुमार महतो के पेज को फॉलो करने वालों की संख्या 1.29 लाख से ज्यादा है. ट्विटर पर सुदेश महतो को 2.2 हजार लोग फॉलो करते हैं. आजसू सुप्रीमो 40 लोगों को फॉलो कर रहे हैं. सुदेश महतो के पोस्ट के साथ #सामाजिक_न्याय_और_विकास के हैशटैग का इस्तेमाल हो रहा है. आजसू पार्टी ने फेसबुक पर अपने कवर पेज का स्लोगन दिया है : ‘हमारा प्रयास : सामाजिक न्याय और विकास’.

देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस के फेसबुक और ट्विटर पर कई वेरिफाइड पेज हैं. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस झारखंड, झारखंड प्रदेश यूथ कांग्रेस और झारखंड प्रदेश महिला कांग्रेस के नाम से पेज चल रहे हैं. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस झारखंड के पेज को 13 हजार लोग फॉलो कर रहे हैं. झारखंड प्रदेश यूथ कांग्रेस के पेज को 36 हजार और झारखंड प्रदेश महिला कांग्रेस के पेज को 2.4 हजार लाइक्स मिले हैं. ट्विटर पर झारखंड कांग्रेस के कवर पेज पर राहुल गांधी की तस्वीर के साथ लिखा है : सच भारत.

कांग्रेस के इस पेज को 10.7 हजार लोग फॉलो कर रहे हैं. पेज 141 लोगों को फॉलो करता है. झारखंड प्रदेश कांग्रेस सेवा दल के ट्विटर अकाउंट को 1 हजार लोग फॉलो कर रहे हैं, जबकि झारखंड प्रदेश महिला कांग्रेस के पेज के फॉलोअर्स की संख्या 2.8 हजार है. यह और बात है कि इनमें से किसी भी अकाउंट पर झारखंड चुनाव की चर्चा नहीं है. झारखंडी मुद्दों पर कोई बात नहीं हो रही है. इन पेजेज पर कांग्रेस के राष्ट्रीय नेताओं की तस्वीरें लगायी जा रही हैं या कांग्रेस के नेताओं को जन्मदिन की शुभकामनाएं और पुण्यतिथि पर श्रद्धांजिल दी जा रही है. हालांकि, 30 अक्टूबर को रांची में हुई जनाक्रोश रैली का वीडियो और फोटो शेयर किये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें