28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

उप चुनाव आयुक्‍त सुदीप जैन रांची में, सभी पार्टी के प्रतिनिधियों ने मिलकर दिये सुझाव

रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा अभी नहीं हुई है. इसी साल के अंत तक चुनाव होने हैं. चुनाव आयोग की ओर से उप चुनाव आयुक्‍त सुदीप जैन रांची पहुंचे हैं. उन्‍होंने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और आला अधिकारियों के साथ एक बैठक की. बैठक में आला अधिकारियों के अलावे सभी प्रमुख राजनीतिक […]

रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा अभी नहीं हुई है. इसी साल के अंत तक चुनाव होने हैं. चुनाव आयोग की ओर से उप चुनाव आयुक्‍त सुदीप जैन रांची पहुंचे हैं. उन्‍होंने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और आला अधिकारियों के साथ एक बैठक की. बैठक में आला अधिकारियों के अलावे सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि शामिल हुए और अपनी अपनी बात रही. आयोग को कई समस्‍याओं से अवगत कराया गया और कई सुझाव भी दिये गये.

भाजपा की ओर से प्रदेश महामंत्री दीपक प्रकाश ने मुलाकात के बाद बताया कि चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारी यहां आये हुए हैं, भारतीय जनता पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने आज मुलाकात कर अपनी बात रखी है. बांग्लादेशी घुसपैठिए वोट दे रहे हैं, इस पर चिंता व्यक्त की गयी. अतिसंवेदनशील बूथों पर सुरक्षा की मांग की गयी. यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि मतदाता के निवास स्थान से मतदान केंद्र की दूरी दो दो किमी से ज्‍यादा न हो.

दीपक प्रकाश ने बताया कि पार्टी की ओर से 13-14 सुझाव दिये गये . मतदान केंद्रों पर बेहतर व्‍यवस्‍था, बिजली और पानी की व्‍यवस्‍था आदि के बारे में कहा गया. उन्‍होंने कहा कि हमें ईवीएम पर पूरा भरोसा है. पार्टी निष्पक्ष चुनाव चाहती है. यहां की भौगौलिक स्थिति को देखते हुए चुनाव पांच चरणों में कराने की मांग की गयी.

प्रमुख विपक्षी दल झारखंड मुक्ति मोरचा के प्रतिनिधियों ने आयोग के समक्ष राज्‍य सरकार की शिकायत की और कहा कि राज्‍य सरकार भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता के रूप में काम कर रही है. मुलाकात के बाद सुप्रियो भट्टाचार्य ने कहा कि राज्‍य में एक ही चरण में चुनाव होना चाहिए. जब एक बार प्रचार बंद हो जाए तो उसके बाद प्रचार ना हो इसका ध्यान रखा जाए.

सुझाव दिया गया कि सभा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है. इसमें परेशानी होती है, कभी नेटवर्क की समस्या तो कभी लोगों की कमी. ऐसे में पक्षपात होता है. पेड न्यूज पर कड़ी निगरानी हो. खर्च पर पूरी नजर रखी जाए.

कांग्रेस के प्रतिनिधियों ने मुलाकात के बाद कहा कि महाराष्ट्र और हरियाणा में एक चरण में चुनाव हो सकता है तो यहां भी हो सकता है. अगर सरकार कहती है कि यह नक्सल प्रभावित इलाका है तो साफ है कि यहां कानून स्थिति खराब है. सरकार ट्रांसफर पोस्टिंग में साजिश कर रही है, लेनदेन कर रही है. दागी और भ्रष्टाचारियों को सदन में जाने से रोकना चाहिए. सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग पर भी हमने शिकायत की है. भौगोलिक स्थिति को देखते हुए विद्यालय बंद किया. चुनाव एक या दो चरण में होना चाहिए

राजद ने बताया कि आयोग के सामने निष्पक्ष चुनाव की बात कही गयी. सत्ता पक्ष जिस तरह चुनाव प्रभावित करने की कोशिश कर रहा है उस पर रोक लगाने का निवेदन किया गया है. वैलेट से चुनाव कराने की मांग की गयी है. आजसू ने कहा कि राज्य नक्सल प्रभावित है. सुरक्षा बलों की कमी है, सभी जगहों पर फोर्स होना चाहिए. हमने एक ही चरण में चुनाव कराने की मांग की. बहुत सारे बूथ में भीड़ होगी तो सारे बूथों पर रौशनी हो और निष्पक्ष मतदान हो.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें