34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड : BEd में जल्द शुरू होगा एडमिशन, मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दिये आदेश

रांची : झारखंड के बीएड (‌BEd) कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2019-21 के लिए रिक्त सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू करने का मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है. मुख्यमंत्री के आदेश के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों को राज्य के बीएड कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश जारी किया. इसे भी पढ़ें : […]

रांची : झारखंड के बीएड (‌BEd) कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2019-21 के लिए रिक्त सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू करने का मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है. मुख्यमंत्री के आदेश के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों को राज्य के बीएड कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश जारी किया.

इसे भी पढ़ें : रघुवर ही होंगे झारखंड के CM उम्मीदवार, शाह ने जामताड़ा में लगायी मुहर, ‘जोहार जन आशीर्वाद यात्रा’ का किया शुभारंभ

उच्च शिक्षा विभाग ने यह स्पष्ट किया है कि रिक्त सीटों पर नामांकन में आरक्षण संबंधी कार्मिक प्रशासनिक सुधार राजभाषा विभाग के नियमों के अनुरूप कार्रवाई करें. साथ ही तय मानदंडों में किसी भी स्तर पर गड़बड़ी पाये जाने पर विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि और संबंधित बीएड कॉलेज के प्राचार्य दोषी माने जायेंगे.

ज्ञात हो कि शैक्षिक सत्र 2019-21 के लिए नामांकन की प्रक्रिया समाप्ति के बावजूद कई महाविद्यालयों में सीट रिक्त रह गये हैं. बीएड कॉलेज के प्रतिनिधियों ने सरकार के संज्ञान में यह बात लायी गयी थी. उनके द्वारा बताया गया कि निजी बीएड कॉलेजों में महाविद्यालयों में स्ववित्तपोषित है और सीटें रिक्त रह जाने के कारण महाविद्यालय के संचालन में कठिनाई होगी.

इसे भी पढ़ें : देश के लिए ओलिंपिक में मेडल जीतना चाहते हैं रांची के पहले इंटरनेशनल मैराथन धावक प्रबीर महतो

बीएड कॉलेजों के प्रतिनिधियों के अनुरोध और छात्र हित को देखते हुए विभागीय प्रधान सचिव की अध्यक्षता में राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ राज्य के बीएड कॉलेजों के प्रतिनिधि, रांची विश्वविद्यालय के डीएसडब्ल्यू , काउंसलिंग समिति के अध्यक्ष व अन्य के साथ एक समीक्षा बैठक हुई. इसके बाद इस संबंध में आये विकल्प और इसी संबंध में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के मद्देनजर विधि विभाग से परामर्श कर उसकी राय ली गयी.

राज्य सरकार ने विधि विभाग की सहमति के बाद निर्देश दिया कि रिक्त सीटों को भरने के लिए विभाग के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए जेसीइसीइबी द्वारा तैयार 18,863 अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट में जिन अभ्यर्थियों ने नामांकन करा लिया है, उन्हें छोड़कर शेष अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट के वेटिंग लिस्ट को डीम्ड माना जायेगा.

इसे भी पढ़ें : बुढ़मू में विधायक जीतू चरण राम और पंचायत प्रतिनिधि भिड़े, धरना पर बैठे पंचायत प्रतिनिधि

राज्य सरकार के नियम और आरक्षण नीतियों का पालन करते हुए नामांकन के लिए वेटिंग लिस्ट के अभ्यर्थी सीधे इच्छुक महाविद्यालयों में कोटिवार रिक्त सीटों के विरुद्ध मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन ले सकते हैं. नामांकन की प्रक्रिया पालन करने के लिए राज्य स्तरीय समाचार पत्रों में 3 दिनों तक विज्ञापन प्रकाशित कर वेटलिस्टेड अभ्यर्थियों को इसकी सूचना देने के भी निर्देश दिये गये हैं.

कहा गया है कि नामांकन प्रक्रिया के बाद भी अगर किसी अभ्यर्थी का नामांकन अपनी इच्छा अनुसार संस्थान में नहीं हो पाता है और किसी अन्य कॉलेज में सीट रिक्त है, तो वह एक सप्ताह के अंदर किसी भी महाविद्यालय में नामांकन करा सकता है. इसके लिए सीएमएल रैंकिंग का अनुसरण आवश्यक नहीं होगा.

इसे भी पढ़ें : झारखंड में फिर एक हाथी की मौत, बेड़ो के हरिहरपुर जामडोली पंचायत में सड़क किनारे मिला शव

राज्य सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि नामांकन की प्रक्रिया के समय पारदर्शिता के लिए संबंधित विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि भी सम्मिलित रहेंगे. रांची विश्वविद्यालय का यह दायित्व होगा कि राज्य के बीएड कॉलेज से नामांकन के लिए अद्यतन प्रतिवेदन प्राप्त करेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें