26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : बैंकों को भी नुकसान पहुंचा रहे साइबर अपराधी, कार्ड क्लोनिंग, मोबाइल वॉलेट और डेटा थेफ्ट के जरिये उड़ाये जा रहे पैसे

बिपिन सिंह रांची : मोबाइल वॉलेट, कार्ड क्लोनिंग और ग्राहकों के डेटा चोरी कर साइबर अपराधी न केवल ग्राहकों को चपत लगा रहे हैं, बल्कि इससे बैंकों को भी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है. सेंधमारी इतने बड़े पैमाने पर हो रही है कि बैंकों ने अब खुद को प्रोटेक्ट करना शुरू कर दिया है. […]

बिपिन सिंह
रांची : मोबाइल वॉलेट, कार्ड क्लोनिंग और ग्राहकों के डेटा चोरी कर साइबर अपराधी न केवल ग्राहकों को चपत लगा रहे हैं, बल्कि इससे बैंकों को भी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है. सेंधमारी इतने बड़े पैमाने पर हो रही है कि बैंकों ने अब खुद को प्रोटेक्ट करना शुरू कर दिया है. नुकसान की भरपाई के लिए बीमा कंपनियों से करार करना शुरू कर दिया है.
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में इस तरह के आठ केस को रजिस्टर्ड किया, जिसमें ग्राहकों की गलती से नहीं, बल्कि बैंक की गलती से ग्राहकों के खाते साफ हो गये. बैंक को इन मामलों में पड़ताल के बाद आठ लाख रुपये से ज्यादा का भुगतान बीमा कंपनियों से लेकर संबंधित पक्ष को करना पड़ा. अकेले सेंट्रल बैंक में पहली अप्रैल से 25 जुलाई तक साइबर फ्रॉड के 23 अलग-अलग शिकायतें दर्ज की गयी हैं.
केस स्टडी-1
केरल घूमते वक्त साइबर अपराधियों के रडार पर आये
रवि कुमार गोयल अपने परिवार के साथ दिसंबर के आखिर में नये साल की छुट्टियां बिताने केरल गये थे. मौज-मस्ती चल ही रही थी कि अचानक उनके रंग में भंग पड़ गया. साइबर अपराधियों ने क्लोनिंग कर उनके खाते से 50 हजार रुपये डेबिट कर लिए. रांची आकर उन्होंने लालपुर शाखा में शिकायत की. बैंक ने गलती मानी और 29 मार्च 2019 को उनके खाते में राशि डेबिट कर दी गयी.
पेटीएम कंज्यूमर सेल को कॉल कर पैसा रुकवाया
ऑनलाइन लेन-देन में लोग क्रेडिट-डेबिट कार्ड का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं. मोबाइल वॉलेट के जरिये साइबर चोरी से जुड़ा मामला जैना मोड़ ब्रांच में सामने आया. डेबिट कार्ड का पिन, ओटीपी डालने के बाद वॉलेट से पैसे ट्रांसफर हो गये. पेटीएम के कन्ज्यूमर सेल प्रोटेक्शन सेल में बैंक ने अपनी शिकायत दर्ज करायी. आग्रह के बाद पेटीएम ग्राहक को पैसे वापस दिलाने को राजी हो गया.
ग्राहक ही नहीं बैंक भी बरत रहे सावधानी
एसबीआइ, पीएनबी, आइसीआइसीआइ, एक्सिस और एचडीएफसी ने क्लोनिंग के खतरे को कम करने के लिए एटीएम को अपग्रेड करना शुरू कर दिया है. साइबर अपराधियों के डर से एसबीआइ ने रांची जोन अंतर्गत अपने 176 ऑनसाइट एटीएम बंद कर दिये. नयी व्यवस्था के तहत एटीएम के हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर में बदलाव कर उसे अपग्रेड किये जा रहे हैं. उनमें नये कार्ड रीडर, चिप वाले एटीएम कार्ड, एटीएम में एंटी क्लोनिंग डिवाइस व एचडी कैमरे लगाये जा रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें