31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पुरातत्व में है रूचि तो करें आर्कियोलॉजी-म्यूजोलॉजी की पढ़ाई, इन संस्थानों में लें दाखिला

रांची: अगर आपकी रूचि पुरातत्व में है तो रांची यूनिवर्सिटी मौका देती है इस क्षेत्र में बेहतरीन करियर बनाने का. इसके जरिये आप पुरातन स्थानों या वस्तुओं के बारे में खोज या शोध करने वाली संस्थाओं में अच्छा काम कर सकते हैं. रांची यूनिवर्सिटी के इतिहास विभाग में पीजी ऑर्कियोलॉजी (पुरातत्व विज्ञान एवं संग्रहालय विज्ञान) […]

रांची: अगर आपकी रूचि पुरातत्व में है तो रांची यूनिवर्सिटी मौका देती है इस क्षेत्र में बेहतरीन करियर बनाने का. इसके जरिये आप पुरातन स्थानों या वस्तुओं के बारे में खोज या शोध करने वाली संस्थाओं में अच्छा काम कर सकते हैं.

रांची यूनिवर्सिटी के इतिहास विभाग में पीजी ऑर्कियोलॉजी (पुरातत्व विज्ञान एवं संग्रहालय विज्ञान) विषय की पढ़ाई होती है. इस कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया फिलहाल जारी है.
इस पाठ्यक्रम की डॉ. गीता ओझा ने बताया कि ऑर्कियोलॉजी म्यूजियोलॉजी कोर्स में स्नातक प्रतिष्ठा या पास कोर्स के किसी भी स्ट्रीम (आर्टस, साइंस और कॉमर्स) के पास आउट विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं. इस कोर्स में दाखिला लेने की अंतिम तारीख 10 अगस्त है.
इतिहास विभाग में मिलेगा फॉर्म
बता दें कि इस कोर्स के लिये रांची यूनिवर्सिटी के इतिहास विभाग में केवल 50 सीटें हैं. इसलिये जिन्हें इस कोर्स में दाखिला लेने है वो डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं. कोर्स के लिये आवेदन पत्र का मूल्य 250 रुपये है. फॉर्म इतिहास विभाग में सुबह साढ़े दस बजे से शाम साढ़े चार बजे तक मिलेंगे.
यहां मिलेगा नौकरी का मौका
अब सवाल ये कि इस कोर्स को पूरा करने के बाद कहां जॉब का मौका मिलेगा. आर्कियोलॉजी-म्यूजोलॉजी की पढ़ाई करने के बाद सरकारी और गैर सरकारी दोनों जगह नौकरी की संभावनाएं हैं. पुरातत्व के क्षेत्र में काम करने वाली निजी संस्थायें बड़े पैमाने पर पेशेवरों की नियुक्तियां करती हैं. इसके अलावा आपको देशभर के अलग-अलग संग्रहालयों में भी काम करने का मौका मिलेगा.
इन संस्थानों में लें दाखिला
रांची यूनिवर्सिटी का इतिहास विभाग झारखंड में एकमात्र संस्थान हैं जहां से इस कोर्स की पढ़ाई होती है. इसके अलावा देश के इऩ संस्थानों से इस विषय की पढ़ाई की जा सकती है.
  • इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी
  • शिवाजी यूनिवर्सिटी, महाराष्ट्र
  • महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी ऑफ बड़ौदा, वडोदरा
  • डिपार्टमेंट ऑफ आर्कियोलॉजी, यूनिवर्सिटी ऑफ कोलकाता

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें