रांची : नदी महोत्सव और पौधरोपण कार्यक्रम की शुरुआत, करम महोत्सव के दिन एक लाख पौधे लगाये जायेंगे :रघुवर दास

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने घोषणा की है कि करम महोत्सव के दिन झारखंड में एक लाख करम के पौधे लगाये जायेंगे. सरहुल के दिन भी इसी तरह का समारोह होगा.
मुख्यमंत्री रविवार को बोड़ेया में जुमार नदी के नदी महोत्सव सह वृहत पौधरोपण कार्यक्रम की शुरुआत करने के बाद बोल रहे थे. इस मौके पर अतिथियों ने पौधरोपण किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के आदिवासी व वनवासियों का वनों से गहरा रिश्ता है. झारखंड की पहचान इसी से है. सबसे अधिक वन होने का गौरव झारखंड को होना चाहिए. इसके लिए सरकार को वन अधिकारियों को प्रयास करने की जरूरत है.
करें प्रकृति संरक्षण का प्लान : सीएम ने कहा कि भारत में छह ऋतु होते हैं. ऋतुओं के हिसाब अलग-अलग प्राकृतिक चीजों के संरक्षण का प्रयास करना चाहिए.
नदियां संकरी होती जा रही हैं, पौधा लगाने से इनका संरक्षण होगा. सबको एक-एक पौधा जरूर लगाना चाहिए. सरकार से हर काम की उम्मीद नहीं की जानी चाहिए. इस मौके पर मुकुंद नायक और पार्टी ने वृक्ष बचाने का संदेश गीत के माध्यम से दिया.
श्री नायक ने मुख्यमंत्री से ढोल बजाने का आग्रह किया. इसे सीएम ने स्वीकार भी किया और ढोल बजाया. इससे पूर्व अतिथियों का स्वागत वन सचिव इंदू शेखर चतुर्वेदी ने किया. धन्यवाद ज्ञापन पीसीसीएफ वीएस गौड़ ने किया. मौके पर सांसद संजय सेठ, विधायक जीतू चरण राम व राम कुमार पाहन, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल, पीसीसीएफ संजय कुमार, एलआर सिंह भी मौजूद थे.
विश्व का सबसे अच्छा राज्य होगा झारखंड
मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी ने कहा कि झारखंड प्रकृति के मामले में विश्व का सबसे अच्छा राज्य हो सकता है. यहां की प्रकृति समृद्ध है. इसके लिए हमें यहां के नदी, पेड़ को भी संरक्षित करना होगा. हमें एक-एक बूंद जल भी बचाना होगा. सरकार ने तय किया है कि पहाड़ों को भी हरा भरा किया जायेगा. राज्य में वनों के विकास के लिए भारत सरकार जल्द ही 4100 करोड़ रुपये देने वाली है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें