32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड के 26 जवाहर नवोदय विद्यालयों में आवेदन की प्रक्रिया शुरू

रांची : देशभर के जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) में कक्षा छठी के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. अभ्यर्थी जवाहर नवोदय विद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. इसकी अंतिम तिथि 15 सितंबर 2019 है. झारखंड और बिहार के लिए एडमिशन टेस्ट 11 जनवरी 2020 को होगा. दो घंटे की प्रवेश […]

रांची : देशभर के जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) में कक्षा छठी के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. अभ्यर्थी जवाहर नवोदय विद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. इसकी अंतिम तिथि 15 सितंबर 2019 है. झारखंड और बिहार के लिए एडमिशन टेस्ट 11 जनवरी 2020 को होगा. दो घंटे की प्रवेश परीक्षा देशभर में एक साथ एक ही समय पर सुबह 11.30 से 01.30 बजे तक होगी. यह परीक्षा सीबीएसइ लेगा. जबकि परीक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय समिति और जिला प्रशासन की देखरेख में होगी. पिछले साल हुई परीक्षा में देशभर में 31 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे.

जेएनवी के 26 स्कूल में 2080 सीट पर होगा नामांकन

झारखंड में जवाहर नवोदय विद्यालयों की संख्या 26 हैं. यह स्कूल राज्य के 24 जिलों में स्थित है. वहीं राज्य के पलामू और पाकुड़ जिले में स्थित अतिरिक्त एक-एक नवोदय विद्यालय में अनुसूचित जाति व जनजाति के बच्चों को नामांकन में प्राथमिकता दी जायेगी. इन स्कूलों में कक्षा छठी के 2080 सीट पर नामांकन होगी. इस साल रामगढ़ के जेएनवी की सीट 40 से 80 करने का प्रस्ताव भेजा गया है. 40 अतिरिक्त सीट बढ़ने पर सीटों की कुल संख्या 2120 हो जायेगी.

सरकारी स्कूल के विद्यार्थी ही कर सकेंगे आवेदन

जेएनवी में सरकारी विद्यालय या सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल के ही पांचवीं पास विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे. आवेदन के दौरान विद्यार्थियों को कक्षा पांचवीं में पढ़ाने का प्रमाणपत्र अध्ययनरत स्कूल के प्राचार्य से प्रमाणित कर देना होगा. इस प्रमाणपत्र को आवेदन के दौरान वेबसाइट पर अपलोड करना जरूरी है. इसके अलावा विद्यार्थियों को उनके अभिभावक का फोटो और हस्ताक्षर भी अपलोड करना होगा.

लगातार पास करनेवाले को ही मिलेगा दाखिला

जवाहर नवोदय विद्यालय मेसरा के प्राचार्य डॉ डीके मोदी ने बताया कि कक्षा छठी के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की उम्र नौ से 13 वर्ष हाेना जरूरी है. प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद वैसे ही विद्यार्थियों को दाखिला दिया जायेगा, जाे कक्षा तीसरी से पांचवीं तक लगातार पास हो रहे हों. दाखिले के समय ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए 75 फीसदी सीट आरक्षित की गयी है. वहीं शेष 25 फीसदी सीटें ओपेन हैं. इसमें ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे.

छात्राओं को 33 फीसदी आरक्षण का मिलेगा लाभ

दाखिले के दौरान छात्राओं को 33 फीसदी सीटों पर आरक्षण का लाभ मिलेगा. वहीं प्रत्येक राज्य में जिलावार जनसंख्या के आधार पर कोटा तय है. प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर ही मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी. विद्यालयों में रिजल्ट और योग्यता के आधार पर उनका चयन होगा. दाखिले में सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को 35 फीसदी सीट का लाभ मिलेगा. वहीं एसटी-एससी विद्यार्थियों का 28 फीसदी और पीडब्ल्यूडी (दिव्यांग) विद्यार्थियों के लिए तीन फीसदी सीटें तय हैं.

एक दिसंबर को जारी होगा एडमिट कार्ड

आवेदन प्रक्रिया के बाद प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड एक दिसंबर को वेबसाइट पर जारी किया जायेगा. प्रवेश परीक्षा के बाद मेरिट लिस्ट जवाहर नवोदय विद्यालय के वेबसाइट, जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय, उपायुक्त कार्यालय के अलावा जवाहर नवोदय विद्यालय के क्षेत्रीय कार्यालय में जारी कर दी जायेगी.

100 अंकों की होगी प्रवेश परीक्षा

जेएनवी की प्रवेश परीक्षा में 100 अंक के 80 सवाल पूछे जायेंगे. इसमें मेंटल एबिलिटी से 50 अंक के 40 सवाल पूछे जायेंगे. अर्थमेटिक टेस्ट में 25 अंकों के 20 सवाल और भाषा से 25 अंकों के 20 सवाल पूछे जायेंगे. डॉ डीके मोदी ने बताया कि जेएनवी में विद्यार्थियों के चयन के आधार पर 22 भाषाओं में परीक्षा होगी. झारखंड में अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू और ओड़िया भाषा में परीक्षा होगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें