25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड निर्भया कांड: सीबीआई कोर्ट में हुई राहुल की पेशी, जानें कैसे पकड़ में आया दुष्‍‍कर्म का आरोपी

रांची : बूटी बस्ती में 15 दिसंबर 2016 को इंजीनियरिंग की छात्रा के साथ दुष्कर्म और हत्या करने का आरोपी राहुल राज उर्फ आर्यन उर्फ अंकित उर्फ रॉकी को सीबीआई ने शुक्रवार को कोर्ट में पेश किया. न्यायधीश-ए के गुड़िया की कोर्ट में आरोपी की पेशी हुई. 24 जून को सीबीआई ने आरोपी को रिमांड […]

रांची : बूटी बस्ती में 15 दिसंबर 2016 को इंजीनियरिंग की छात्रा के साथ दुष्कर्म और हत्या करने का आरोपी राहुल राज उर्फ आर्यन उर्फ अंकित उर्फ रॉकी को सीबीआई ने शुक्रवार को कोर्ट में पेश किया. न्यायधीश-ए के गुड़िया की कोर्ट में आरोपी की पेशी हुई. 24 जून को सीबीआई ने आरोपी को रिमांड पर लिया था जिसके बाद आज उसकी पेशी की गयी.

आपको बता दें कि सीबीआई ने राहुल को 14 दिन (336 घंटे) के रिमांड के लिए सीबीआई के विशेष न्यायिक दंडाधिकारी अनुज कुमार गुड़िया की अदालत में आवेदन दिया था. लेकिन अदालत ने पांच दिन (120 घंटा) की रिमांड की मंजूरी दी थी. रिमांड अवधि पूरी होने के बाद आरोपी को पुन: कोर्ट में पेश किया गया.

चार महीने छात्रा पर नजर रखने के बाद दिया घटना को अंजाम :
मामले के जांच पदाधिकारी ने अदालत में आवेदन दिया है जिसमें उन्होंने कहा है कि आरोपी के मोबाइल के तकनीकी विश्लेषण और स्वतंत्र गवाह के बयान से उसके खराब और संदेहास्पद कैरेक्टर का पता चलता है. आरोपी छात्रा के निवास के काफी नजदीक रहकर उसकी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों पर नजर रख रहा था. उसने चार महीने नजर रखने के बाद इस घटना को अंजाम दिया है. आरोपी का आपराधिक इतिहास रहा है और वह दुष्कर्म, गृहभेदन, साइबर क्राइम, पुलिस स्टडी से फरार होने जैसी घटनाओं को अंजाम दे चुका है.

कई शहरों में अपराधों को दिया अंजाम: राहुल राज नालंदा के ग्राम धुरगांव, थाना एकंगरसराय निवासी उमेश प्रसाद का पुत्र है. उसने पटना में भी एक नाबालिग के साथ दुष्कर्म किया था. वह बेउर जेल में भी रह चुका था. अपने एक रिश्तेदार के श्राद्धकर्म में शामिल होने के लए वह पेरोल पर बाहर आया था, जहां से वह फरार हो गया. फरारी के बाद वह कुछ महीने से रांची में रह रहा था, जहां उसने एक और घटना को अंजाम दिया. उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में राहुल के खिलाफ पांच मामले दर्ज हैं. वह लखनऊ की जेल में भी रह चुका है.

ऐसे पकड़ में आया आरोपी: बूटी में छात्रा के साथ दुष्कर्म और हत्या की घटना को अंजाम देने के बाद पोस्टमार्टम में छात्रा के शरीर से आरोपी के शरीर के अंश मिले थे. इनके डीएनए की जांच आरोपी के माता-पिता के डीएनए से करायी गयी थी. आरोपी की मां उर्मिला देवी का डीएनए आरोपी के डीएनए से मैच कर गया था. इसके अलावा घटना के समय आरोपी के मोबाइल का सीडीआर लोकेशन भी घटनास्थल के आसपास मिला था.

बचपन से ही बुरी संगत में था राहुल
लखनऊ व रांची के निर्भया कांड का आरोपी राहुल राज उर्फ अंकित आर्यन उर्फ राज श्रीवास्तव बचपन से ही बुरी संगति में पड़ गया था. राहुल नालंदा जिले के एकंगरसराय थाने के धुरगांव का रहनेवाला है. उसके पिता संपन्न खेतिहर किसान हैं. फिलहाल उसके पिता अतिरिक्त आमदनी के लिए ऑटो चलाते हैं. राहुल को लखनऊ से गिरफ्तार किया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें