23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

GOOD NEWS : झारखंड में मॉनसून की बारिश शुरू, 11 दिन देर से आया मॉनसून

– जमशेदपुर, चाईबासा, सरायकेला में असर, चार-पांच दिनों में पूरे झारखंड में फैलेगा रांची : झारखंड में मॉनसून की बारिश शुरू हो चुकी है. शुक्रवार को राज्‍य के कई जिलों में जो बारिश हुई है, वह मॉनसून की ही बारिश है. मौसम विभाग ने बताया कि इस वर्ष मॉनसून सामान्य तिथि से करीब 11 दिन […]

– जमशेदपुर, चाईबासा, सरायकेला में असर, चार-पांच दिनों में पूरे झारखंड में फैलेगा

रांची : झारखंड में मॉनसून की बारिश शुरू हो चुकी है. शुक्रवार को राज्‍य के कई जिलों में जो बारिश हुई है, वह मॉनसून की ही बारिश है. मौसम विभाग ने बताया कि इस वर्ष मॉनसून सामान्य तिथि से करीब 11 दिन देर से झारखंड पहुंचा है. सामान्‍य तिथि के अनुसार मॉनसून को 10 जून तक झारखंड में प्रवेश कर जाना चाहिए था.

विभाग के निदेशक एसडी कोटाल और वरीय वैज्ञानिक आरएस शर्मा ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में जानकारी दी कि मॉनसून की पहली बारिश शुक्रवार को जमशेदपुर, चाईबासा और सरायकेला में हुई. अगले चार से पांच दिनों में पूरे झारखंड में मॉनसून की बारिश होने लगेगी. इससे लोगों को गरमी से राहत मिलेगी तथा किसान खेती की तैयारी शुरू कर देंगे.

उन्‍होंने कहा कि आद्रा नक्षत्र शुरू होने से पहले मॉनसून आ गयी है. 22 जून से आद्रा नक्षत्र शुरू हो रहा है. आद्रा नक्षत्र के शुरुआती 15 दिनों में अच्छी बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है. इससे उम्‍मीद जतायी जा रही है कि किसानों को खेती के लिए समय पर पानी मिल जायेगा.

अधिकारियों ने बताया कि जमशेदपुर में पिछले 24 घंटे में करीब 48.2, चाईबासा में 30 और घाटशिला में करीब 15 मिमी बारिश दर्ज की गयी है. वर्तमान स्थिति मॉनसून के लिए अच्छा जान पड़ रहा है. विभाग के अनुसार 22 से 27 जून तक सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान है. 28 से चार जून तक बारिश सामान्य होने का अनुमान है. झारखंड में अब तक सामान्य से करीब 50 फीसदी कम बारिश हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें