22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रघुवर दास ने कहा, 21 को योगमय होगी रांची, प्रधानमंत्री के स्वागत का मौका मिल सकता है राफिया नाज को

विश्व योग दिवस के कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री ने की समीक्षा रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को भव्य बनाया जायेगा. इसमें छात्रों व युवाओं को बड़ी संख्या में जोड़ें. कार्यक्रम में भाग लेने के लिए ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की भी व्यवस्था करें. ज्यादा से ज्यादा लोगों को […]

विश्व योग दिवस के कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री ने की समीक्षा
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को भव्य बनाया जायेगा. इसमें छात्रों व युवाओं को बड़ी संख्या में जोड़ें. कार्यक्रम में भाग लेने के लिए ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की भी व्यवस्था करें. ज्यादा से ज्यादा लोगों को कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें. स्थानीय संस्थाओं को भी इससे जोड़ें. श्री दास ने यह बातें मंगलवार को प्रोजेक्ट भवन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन रांची में होनेवाले मुख्य कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान कही.
उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड को इसके मुख्य आयोजन के लिए चुना है. यह पूरे प्रदेश के लिए गर्व का विषय है. प्रदेशवासियों को इसे हर प्रकार से सफल बनाने के लिए जी-जान से जुटना है.
हर किसी की इसमें भागीदारी सुनिश्चित करें. उन्होंने कहा कि 13 जून को राजभवन में होनेवाले कार्यक्रम में हर वर्ग के लोगों को जोड़ें. 21 जून को यातायात व्यवस्था सुचारु रहे. स्वास्थ्य विभाग के सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने बताया कि आयोजन को लेकर तैयारियों जोरों पर है.
केंद्र सरकार के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर काम किया जा रहा है. रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे ने बताया कि रांची में उपायुक्त कार्यालय में ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा है. बुधवार से न्यूक्लियस मॉल में इसकी सुविधा शुरू की जायेगी. इसके अलावा और भी सेंटर को जोड़ा जायेगा. बैठक में रांची के एसएसपी अनीश गुप्ता भी उपस्थित थे.
सांस्कृतिक और योग उत्सव कार्यक्रम होंगे
21 जून को राज्य भर में जगह-जगह योग उत्सव और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने का दिशा-निर्देश केंद्र सरकार ने दिया है. इस बाबत स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने सभी उपायुक्तों को पत्र लिखा है.
सचिव ने लिखा है कि सभी उपायुक्त अपने-अपने जिला मुख्यालयों, अनुमंडलों, प्रखंडों, पंचायत मुख्यालयों में कार्यक्रम आयोजित करेंगे. इस कार्यक्रम में सभी विभागीय पदाधिकारियों के अलावा पंचायती राज, नगर विकास पंचायती राज संस्थानों एवं नगर निकायों के निर्वाचित सदस्यों से भी समारोह में शामिल होने का अनुरोध किया जाये.
कम से कम तीन दिनों का प्रशिक्षण कार्यक्रम के पूर्व आरंभ करें. कार्यक्रम में विद्यालयों, महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं, एनसीसी कैडेट्स, पुलिसकर्मी, योग प्रशिक्षित लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करें. उपायुक्तों को 21 जून के दिन उपस्थिति का अांकड़ा भी मुख्यालय में भेजने का निर्देश दिया गया है. उपायुक्तों को दूरस्थ आदिवासी इलाकों में भी योग कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया गया है.
15 जून को रन फॉर योगा
उपायुक्तों को 12 जून तक फ्लैक्स, बैनर, हैंडबिल एवं दीवार लेखन का काम कराने, 13-14 को योग के लिए नुक्कड़ नाटक, खेल-कूद, लोक संगीत एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित कराने, 15 जून को रन फॉर योगा एवं 17,18 एवं 19 जून को योग प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया गया है.
प्रधानमंत्री के स्वागत का मौका मिल सकता है राफिया नाज को
चार वर्ष की उम्र से ही योग कर रही डोरंडा निवासी राफिया नाज को 21 जून विश्व योग दिवस के अवसर पर पीएम के स्वागत का मौका मिल सकता है. राफिया ने इस बाबत एक आवेदन स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी को दिया था. उन्होंने राफिया के आवेदन को रांची के उपायुक्त को हस्तांतरित करते हुए उचित निर्णय लेने की बात कही है.
गौरतलब है कि राफिया ने सरकार को लिखे आवेदन में कहा है कि वह चार साल की उम्र से ही योग कर रही है. योग में उसे 52 से अधिक गोल्ड मेडल, योग प्रभा, अपराजिता सम्मान, नेशनल पतंजलि योग प्रमोटर अवार्ड मिल चुका है. बाबा रामदेव ने भी उसे सम्मानित किया है. बताया गया कि अब उपायुक्त राफिया के आवेदन पर पीएमओ से अनुमति लेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें