30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जवानों के पैर में तार फंसने से हुआ विस्फोट, दो घंटे में घायलों को एयरलिफ्ट कर रांची लाया गया

सरायकेला/रांची : कुचाई व खरसावां के सीमावर्ती रायसिंदरी-बुरुटोला जंगल में मंगलवार की अहले सुबह नक्सलियों द्वारा आइइडी ब्लास्ट में 26 जवान घायल हो गये. इन जवानों को दो घंटे के अंदर बेहतर इलाज के लिए हेलीकॉप्टर से रांची भेजा गया. जानकारी के अनुसार मंगलवार की भोर में कोबरा, सीआरपीएफ व जगुआर के जवान एलआरपी (लॉन्ग […]

सरायकेला/रांची : कुचाई व खरसावां के सीमावर्ती रायसिंदरी-बुरुटोला जंगल में मंगलवार की अहले सुबह नक्सलियों द्वारा आइइडी ब्लास्ट में 26 जवान घायल हो गये. इन जवानों को दो घंटे के अंदर बेहतर इलाज के लिए हेलीकॉप्टर से रांची भेजा गया. जानकारी के अनुसार मंगलवार की भोर में कोबरा, सीआरपीएफ व जगुआर के जवान एलआरपी (लॉन्ग रेंज पेट्रोलिंग) कर रहे थे. लगभग 4:30 बजे रायसिंदरी जंगल के पास पैदल चलने के क्रम में नक्सलियों द्वारा लगाया गया तार जवान के पैर में फंस गया. इससे धमाका हो गया. घना जंगल व सूखे पत्ते रहने के कारण तार बिछे होने की जानकारी जवानों को नहीं मिल सकी.

घायल जवानों को साथियों ने कंधों पर कैंप में पहुंचाया
घटना के बाद नक्सलियों ने हल्की फायरिंग की थी. इस कारण जवानों ने पहले खुद को संभाला. इसके बाद नक्सलियों को खदेड़ा. घायल जवानों को साथियों ने अपने कंधों पर पहाड़ी से उतारकर बेस कैंप में पहुंचाया. यहां प्राथमिक उपचार किया गया.
कई घंटों तक मुख्य सड़क को रखा गया बंद
बेस कैंप में प्राथमिक उपचार के बाद एंबुलेंस से घायलों को महतो रिडिंग स्कूल मैदान लाया गया. यहां बीएसएफ के हेलीकॉप्टर से सभी को रांची भेज दिया गया. घायलों को रांची ले जाने के लिए बीएसएफ के हेलीकॉप्टर को तीन फेरे लगाने पड़े. घायल जवानों को रांची ले जाने तक मुख्य सड़क को सुरक्षा की दृष्टि से सील कर दिया गया था.
आठ एंबुलेंस से चिकित्सकों की टीम पहुंची कैंप
दरअसल क्षेत्र में तीन दिनों से नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन तेजी से चल रहा था. इसे देखते हुए किसी भी बड़ी घटना होने पर तुरत राहत कार्य के लिए पूरी तैयारी रखी गयी थी. घटना के बाद जिला के अलग अलग क्षेत्रों से आठ एंबुलेंस से चिकित्सकों की टीम को खरसावां के बुरुटोला (रिड़िंगदा) गांव के पास बने बेस कैंप में भेजा गया.
मेडिका मेें भर्ती हुए 25 जवान, एक की हालत गंभीर
रांची. खरसावां में हुए नक्सली हमला में घायल 25 जवानों को बूटी मोड़ स्थित भगवान महावीर मेडिका अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घायल जवानों को करीब आठ बजे मेडिका अस्पताल लाया गया, जहां इमरजेंसी मेेंं उनका प्राथमिक इलाज किया गया. घायल जवानों का इलाज सर्जरी व हड्डी विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टरों की देखरेख मेेें किया जा रहा है. पांच घायल जवानों की छोटी सर्जरी सर्जन मेजर डॉ रमेश दास की देखरेख मेें किया गया. एक जवान सुनील कलीटा की स्थिति गंभीर है, जिनको पीसीयू में रखकर इलाज किया जा रहा है.
परिजनों के वेटिंग हॉल को बनाया तात्कालिक वार्ड
मेडिका अस्पताल में एक साथ इतने जवानों के आने पर मेडिका अस्पताल प्रबंधन को व्यवस्थित करने में मुश्किल हो रही थी. इमरजेंसी में सीमित बेड हाेने के कारण परिजनों के लिए बनाये गये वेटिंग हॉल को तात्कालिक वार्ड में बदल दिया गया था. जवानों को बेहतर इलाज मिले आैर किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, इसके लिए मेडिका ग्रुप के चेयरमैन डॉ आलोक राय भी अस्पताल पहुंचे. उनके साथ मेडिका के सीनियर डॉक्टरों की पूरी टीम, ट्रॉमा व आइसीयू के स्टॉफ, महाप्रबंधक अनिल कुमार व आनंद श्रीवास्तव लगे हुए थे.
सरकार की विफलता हुई उजागर : कांग्रेस
रांची. प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कुचाई इलाके में झारखंड पुलिस और कोबरा के जवानों पर उग्रवादियों द्वारा किये गये हमले की निंदा करते हुए घायल जवानों के जल्द स्वस्थ्य होने की आशा जतायी है. साथ ही सरकार से घायल जवानों की बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने की मांग की है. प्रदेश प्रवक्ता आलोक दुबे ने कहा कि एक बार फिर से झारखंड सरकार की विफलता उजागर हुई है.
हाल की घटनाओं में अगर गौर किया जाये, तो आज की घटना काफी गंभीर और सुनियोजित तरीके से किया गया हमला है. इसके पूर्व 20 मई को भी सरायकेला जिला में एक नक्सली हमले में तीन पुलिसकर्मी घायल हुए थे. तीन मई को खरसावां में भाजपा कार्यालय पर हमला किया गया था. 26 अप्रैल को नक्सलियों ने पलामू में भाजपा कार्यालय उड़ा दिया था. राज्य में उग्रवादी गतिविधियां समाप्त होने का सरकार का दावा खोखला साबित हुआ है.
कायरतापूर्ण कार्रवाई की गयी : भाजपा
रांची : भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा है कि उग्रवादियों द्वारा सुरक्षाबलों को निशाना बनाया जाना दुखद घटना है. निराश व हताश उग्रवादियों ने यह कायरतापूर्ण कार्रवाई की है. श्री शाहदेव ने कहा कि रघुवर सरकार ने पिछले साढ़े चार वर्षों में उग्रवाद की कमर तोड़ दी है. इस चुनाव में बचे-खुचे उग्रवादी अपने बिलों में घुसे रहे हैं.
पूरा चुनाव शांतिपूर्वक तरीके से हुआ. इन सब बातों से हताश उग्रवादियों ने छुपकर आइइडी ब्लास्ट कर सुरक्षा बलों को निशाना बनाया. सुरक्षा बलों ने भी जमकर उनका मुकाबला किया और अपने एक भी हथियार को लूटने नहीं दिया. उन्होंने कहा उग्रवादी झारखंड में पूरे तरीके से बैकफुट पर हैं. वे इस तरह की घटना को अंजाम देकर अपनी उपस्थिति दिखाना चाहते हैं. आने वाले समय में इनका पूरा सफाया हो जायेगा. भाजपा सभी घायल जवानों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने की कामना करती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें