28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ग्रामीणों ने सरना की जमीन पर बनी चहारदीवारी तीन निर्माणाधीन मकान व स्टोर रूम को तोड़ा

निर्माण को तोड़ने के बाद ग्रामीणों ने सर्वसम्मति से पाहन को पद से हटाया, नया पाहन बनाया आदिवासी संगठनों ने सामाजिक और धार्मिक जमीनों को बचाने का लिया संकल्प कांके : कांके रोड स्थित चौड़ी बस्ती में आदिवासियों की सामाजिक एवं धार्मिक व्यवस्था की जमीन को बचाने को लेकर रविवार को बैठक हुई. बैठक के […]

  • निर्माण को तोड़ने के बाद ग्रामीणों ने सर्वसम्मति से पाहन को पद से हटाया, नया पाहन बनाया
  • आदिवासी संगठनों ने सामाजिक और धार्मिक जमीनों को बचाने का लिया संकल्प
कांके : कांके रोड स्थित चौड़ी बस्ती में आदिवासियों की सामाजिक एवं धार्मिक व्यवस्था की जमीन को बचाने को लेकर रविवार को बैठक हुई. बैठक के बाद सैकड़ों ग्रामीणों ने उक्त जमीन पर बनी चहारदीवारी, तीन निर्माणाधीन मकान और स्टोर रूम को तोड़ दिया.यह सब कुछ कांके थाना की पुलिस की सहमति के बाद किया गया.
इससे पहले आयोजित बैठक में केंद्रीय सरना समिति रांची, आदिवासी जन परिषद, राजी पड़हा सरना प्रार्थना सभा, जय आदिवासी केंद्रीय परिषद, सरना समिति कांके क्षेत्र, आदिवासी सेना, झारखंड क्षेत्रीय पड़हा समिति, आदिवासी छात्र मोर्चा, आदिवासी लोहरा समाज के पदाधिकारी और चौड़ी बस्ती गांव के सैकड़ों ग्रामीण भी मौजूद थे.
ये है मामला
बैठक में ग्रामीणों ने बताया कि गांव के पईनभोरा विष्णु मुंडा, पहान राजेश गाड़ी उर्फ राजेश पहान ने गैरमजरुआ, पहनई, भूइंहरी जमीन को भू-माफियाओं के हाथों बेच दिया है. जमीन का खेवट संख्या 3/7 खाता संख्या -73 प्लॉट संख्या- 13 रकबा- 82 डिसमिल है.
इस जमीन को समूचे गांव के लोगों ने पूजा-पाठ करने के लिए पाहन को दिया था. पाहन इस जमीन पर जीविकोपार्जन के लिए खेती-बाड़ी के उपयोग में ला सकता था, लेकिन उसने गांव के लोगों के साथ छल कर जमीन शैलेश सिंह, हरेंद्र सिंह, योगेंद्र सिंह के हाथों बेच दिया. इस जमीन पर इन लोगों ने चहारदीवारी कर दी है. साथ ही कई निर्माणाधीन मकान भी हैं.
बैठक में ग्रामीणों ने एकजुट होकर निर्माणाधीन मकान और चहारदीवारी को तोड़ कर कब्जे से मुक्त कराने का निर्णय लिया. विष्णु मुंडा और राजेश गाड़ी को गांव के पदों से मुक्त कर नये पाहन और पईनभोरा की नियुक्ति करने का भी निर्णय लिया गया. साथ ही सामाजिक व धार्मिक जमीन को भू-माफियाओं से बचाने का संकल्प लिया. ऐसी जमीन की खरीद-बिक्री करनेवालों पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्णय लिया.
जमीन पर स्थापित किया सरना झंडा
बैठक के बाद ग्रामीण महिला-पुरुषों ने कुदाल, गैंता, साबल आदि लेकर निर्माणाधीन चहारदीवारी, तीन मकानों में बने स्टोर रूम और निर्माणाधीन मकान के हिस्से को तोड़ दिया. मकान के दरवाजे, खिड़की और छप्पर उजाड़ कर आग के हवाले कर दिया. इसके बाद उक्त जमीन पर सरना झंडा स्थापित किया गया.
बैठक में कांके थाना के पुलिस पदाधिकारी भी को भी बुलाया गया. पुलिस पदाधिकारी ने आदिवासियों के निर्णय पर सहमति जताते हुए हर संभव कार्रवाई करने का आश्वासन दिया. आदिवासी नेताओं ने कांके थाना की पुलिस को कहा कि पूर्व में जो किशुन गाड़ी पिता स्व बोधा गाड़ी द्वारा आवेदन दिया गया था, उस पर भी कार्रवाई करें.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें