नीति आयोग ने जारी की स्वास्थ्य मानकों पर जिलों की रैंकिंग, लोहरदगा टॉप, रांची दूसरे नंबर पर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

- HMIS और NFHS के डेटा से तैयार की गयी रैंकिंग

रांची : नीति आयोग, भारत सरकार द्वारा निर्धारित स्वास्थ्य मानकों पर राज्यस्तरीय वार्षिक स्वास्थ्य रैंकिंग में रांची जिले को दूसरा स्थान मिला है. जबकि लोहरदगा जिला इसमें टॉप पर रहा है. नीति आयोग द्वारा निर्धारित स्वास्थ्य से संबंधित 27 सूचकांक और सभी जिलों के वित्तीय वर्ष 2018-19 की उपलब्धि को समेकित करते हुए ये रैकिंग तैयार की गयी है. रैंकिंग तैयार करने में एचएमआईएस और एनएफएचएस के डेटा का उपयोग किया गया है.

स्वास्थ्य विभाग की ओर से राज्य के सभी जिलों के सिविल सर्जन को इस संबंध में पत्र जारी करते हुए सूचकांक की समीक्षा तथा इसमें सुधार करने की दिशा में आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है.

हर महीने के लिए जारी किये जायेंगे सूचकांक

इस वित्तीय वर्ष में हर महीने के लिए सूचकांक जारी किये जायेंगे, इस दिशा में सभी सिविल सर्जन को जिले की प्रगति का अनुश्रवण करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही जिलास्तर पर प्रखंडवार सूचकांक तैयार करने का भी निर्देश दिया गया है ताकि कम उपलब्धि वाले प्रखण्डों को विशेष रूप से चिन्हित कर उसमें सुधार किया जा सके.

स्वास्थ्य संबंधित 27 सूचकांक और वित्तीय वर्ष की उपलब्धि के आधार पर रैंकिंग

नीति आयोग भारत सरकार द्वारा निर्धारित स्वास्थ्य से संबंधित 27 सूचकांक और वित्तीय वर्ष 2018-19 की उपलब्धि को समेकित करते हुए रैंकिंग तैयार की गयी हैं. स्वास्थ्य से संबंधित 27 सूचकांक में जांच के लिए पंजीकृत कुल गर्भवती महिलाओं में से जांच सुविधा पा रही गर्भवती महिलाओं का प्रतिशत, हीमोग्लोबिन जांच के लिए गर्भवती महिलाओं का प्रतिशत, जन्म में लिंगानुपात, एसबीए के सहयोग से घर में होने वाले प्रसव का प्रतिशत, कम वजन वाले जन्मे बच्चों का प्रतिशत इत्यादि शामिल हैं.

वित्तीय वर्ष 2018-19 की वार्षिक रैंकिंग में जिलों का स्थान

1. लोहरदगा

2. रांची

3. पूर्वी सिंहभूम

4. बोकारो

5. पलामू

6. खूंटी

7. सिमडेगा

8. गोड्डा

9. लातेहार

10. सरायकेला

11. देवघर

12. दुमका

13. हजारीबाग

14. गुमला

15. जामताड़ा

16. साहिबगंज

17. रामगढ़

18. गढ़वा

19. गिरिडीह

20. कोडरमा

21. पाकुड़

22. पश्चिमी सिंहभूम

23. धनबाद

24. चतरा

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें