34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

….जब तमाड़ में चुनाव बाधित करने के लिए नक्सलियों ने फूंके ट्रैक्टर, रांची, खूंटी, हजारीबाग में कम वोट पड़े, कोडरमा में अधिक

रांची : राज्य में दूसरे चरण के तहत चार लोकसभा सीटों रांची, खूंटी, हजारीबाग और कोडरमा पर मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया. चारों सीटों पर कुल 64.23 फीसदी मतदान हुए. यह वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव से केवल 0.18 फीसदी अधिक है. कोडरमा में 65.70 फीसदी, खूंटी में 65.22, हजारीबाग में 62.91, रांची में 63.38 […]

रांची : राज्य में दूसरे चरण के तहत चार लोकसभा सीटों रांची, खूंटी, हजारीबाग और कोडरमा पर मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया. चारों सीटों पर कुल 64.23 फीसदी मतदान हुए. यह वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव से केवल 0.18 फीसदी अधिक है. कोडरमा में 65.70 फीसदी, खूंटी में 65.22, हजारीबाग में 62.91, रांची में 63.38 प्रतिशत मतदान हुआ.
कोडरमा लोकसभा सीट को छोड़ कर शेष तीनों लोकसभा क्षेत्रों में गत चुनाव की तुलना में कम वोट पड़े. कोडरमा में पिछली बार से 3.19 फीसदी अधिक लोगों ने मतदान किया. वहीं खूंटी में 1.12 फीसदी , रांची में 0.3 व हजारीबाग में 0.78 फीसदी मतदान प्रतिशत कम हुआ. इन सीटों पर दो पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा, बाबूलाल मरांडी, केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, अन्नपूर्णा देवी, भुवनेश्वर महतो समेत 61 प्रत्याशियों के भाग्य इवीएम में बंद हो गया. पिछली बार इन चारों सीटों पर भाजपा की जीत हुई थी. 23 मई को मतगणना होगी.
चुनाव के दौरान कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. इस चरण में 2,440 बूथ अति संवेदनशील और 3,742 बूथ संवेदनशील के रूप में चिह्नित किये गये थे. सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम थे.
जवान बिना पहचान पत्र देखे किसी को बूथ पर नहीं जाने दे रहे थे. कुछ बूथों पर वीवीपैट खराब होने की शिकायत मिली, जिसे शीघ्र बदल दिया गया. जिला निर्वाची पदाधिकारी और चुनाव आयोग के बेहतर समन्वय से मतदान सफलतापूर्वक संपन्न हो गया.
सुबह 6.30 बजे से ही लोग मतदान केंद्रों पर कतार में खड़े दिखे. सात बजे से चार बजे तक लोगों ने वोट डाला. रांची, खूंटी, हजारीबाग, कोडरमा के अलावा सिमडेगा, सरायकेला-खरसावां, रामगढ़ और गिरिडीह जिले के भी कुछ इलाकों में मतदान हुआ. ग्रामीण क्षेत्र के वोटरों में शहरों की तुलना में अधिक उत्साह दिखा. कड़ी धूप के बावजूद लोग घरों से निकल कर मतदान केंद्रों तक पहुंचे. हालांकि, शहरों में भी मतदान को लेकर ज्यादातर दुकानें बंद रही. मतदान समाप्त होने के बाद कुछ दुकानें खुली.
इस बार लोकसभा चुनाव के दौरान राज्य में पहली बार वीवीपैट का इस्तेमाल किया गया. इवीएम या बैलेट यूनिट में वोट डालने के बाद मतदाताओं ने वीवीपैट पर अपना वोट देखा. चुनाव में कुल 8,834 वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया गया. आपात स्थिति के लिए 2,659 वीवीपैट रिजर्व भी रखे गये थे. चुनाव आयोग जिला निर्वाची पदाधिकारियों के माध्यम से सभी जगहों पर लगातार संपर्क में रहा. आयोग ने 1,117 संवेदनशील बूथों की वेबकॉस्टिंग के जरिये सीधी मॉनिटरिंग भी की. मालूम हो कि इस चरण के चुनाव में 8,834 मतदान केंद्रों पर हुए.
तमाड़ में चुनाव बाधित करने के लिए नक्सलियों ने दो ट्रैक्टर फूंके
रांची : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते व पुलिस महानिरीक्षक (अॉपरेशन) आशीष बत्रा ने कहा कि सिर्फ तमाड़ के अरहंजा में दो बूथों (296 व 297) का चुनाव बाधित करने का प्रयास नक्सलियों ने किया था. उन्होंने भय का माहाैल बनाने के लिए दो ट्रैक्टरों को जलाया, लेकिन मतदान निर्बाध तरीके से जारी रहा. इसके अलावा राज्य में कही से भी किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें