27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोकसभा चुनाव 2019 : झारखंड में अर्द्धसैनिक बलों की होगी तैनाती, अंतरराज्यीय सीमाओं पर बढ़ेगी चौकसी

रांची : झारखंड में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की जायेगी. अंतरराज्यीय सीमाओं पर चौकसी बढ़ायी जायेगी. आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित मामलों पर त्वरित कार्रवाई भी की जायेगी. झारखंड में प्रथम एवं द्वितीय चरण में होने वाले लोकसभा चुनावों की समीक्षा के बाद अधिकारियों ने यह जानकारी दी. शुक्रवार को विशेष पुलिस प्रेक्षक विवेक […]

रांची : झारखंड में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की जायेगी. अंतरराज्यीय सीमाओं पर चौकसी बढ़ायी जायेगी. आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित मामलों पर त्वरित कार्रवाई भी की जायेगी. झारखंड में प्रथम एवं द्वितीय चरण में होने वाले लोकसभा चुनावों की समीक्षा के बाद अधिकारियों ने यह जानकारी दी. शुक्रवार को विशेष पुलिस प्रेक्षक विवेक दुबे ने चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों के लिए बुलायी गयी समीक्षा बैठक के बाद कही.

संबंधित जिलों के निर्वाची पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में विशेष पुलिस प्रेक्षक विवेक दुबे ने कहा कि स्वच्छ, पारदर्शी एवं निर्भीक वातावरण में चुनाव संपन्न कराना सबसे बड़ी चुनौती है. जिला पुलिस सुनिश्चित करें कि मतदाताओं का भयादोहन नहीं हो. जल्द से जल्द लाइसेंसी हथियार जमा करायें और अवैध हथियार जब्त करें.

श्री दुबे ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सीआरपीसी की धारा 107 के अधीन की जाने वाली निरोधात्मक कार्रवाई की समीक्षा की. साथ ही लंबित गैर-जमानती वारंट से संबंधित मामलों के निष्पादन में हुई प्रगति की भी समीक्षा की. उन्होंने संवेदनशील मतदान केंद्रों की प्रोफाइलिंग करते हुए स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए चुनौतियों (नक्सल एवं उग्रवादी गतिविधियां, आइइडी, असामाजिक तत्वों द्वारा चुनाव बहिष्कार की धमकी, सांप्रदायिक व जातिगत तनाव उत्पन्न करने के प्रयास, वोट देने के लिए नकद या शराब के रूप में प्रलोभन आदि) से निबटने के दिशा-निर्देश दिये गये.

समीक्षा बैठक में दुर्गम एवं अति उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में हेलीड्रॉपिंग, शैडो एरिया में सैटेलाइट फोन, वायरलेस के माध्यम से संचार सुविधा की उपलब्धता, आइइडी संवेदनशील मार्गों में रूट सैनिटाइजेशन व डिमाइनिंग गतिविधियों के साथ-साथ आवश्यकतानुसार बम रोधी दस्ता की प्रतिनियुक्ति तथा केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों को तैनात करने का निर्देश दिया गया.

इंटर स्टेट बाॅर्डर पर चेकनाका, सीसीटीवी से निगरानी

स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए निर्धारित सीमा से अधिक नकदी और निषिद्ध वस्तुओं के परिवहन पर नियंत्रण के लिए फ्लाइंग स्क्वायड दल के अलावा स्थैतिक निगरानी दल एवं वीडियो निगरानी दल लगाये जायेंगे. श्री दुबे ने कहा कि अंतरराज्यीय सीमा पर चेक नाका लगाने एवं सीसीटीवी के माध्यम से माॅनिटरिंग करने का निर्देश दिया.

चुनाव को प्रभावित करने वाले गैर-कानूनी गतिविधियों का स्वतः संज्ञान लें

पुलिस प्रेक्षक ने कहा कि वैसे क्षेत्र, जहां पोस्टर, लिफ्लेट, पम्प्लेट आदि के माध्यम से या मौखिक रूप से चुनाव बहिष्कार की धमकी दी गयी है, उन क्षेत्रों में केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की फ्लैग मार्च करवायें, ताकि मतदाता बिना भय के मतदान करें. उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों एवं स्थानीय लोगों के साथ बैठक करें. चुनाव बहिष्कार से संबंधित संदेशों को विफल करें. जिला निर्वाची पदाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया गया कि वे खुद इन क्षेत्रों में जाकर मतदाताओं का विश्वास जीतें.

श्री दुबे ने पुलिस पदाधिकारियों को वैसी दशा में स्वतः संज्ञान लेते हुए केस दर्ज करने का निर्देश दिया, जहां चुनाव को प्रभावित करने वाली गैर-कानूनी गतिविधियों की शिकायत दर्ज कराने के लिए कोई भी आगे नहीं आ रहा हो. समीक्षा बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चैबे, डाॅ मनीष रंजन, पुलिस महानिरीक्षक-सह-राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी आशीष बत्रा, एसपी (अभियान) राजीव रंजन व अन्य उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें