31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महागठबंधन में सीट शेयरिंग पर बनी सहमति, आज होगी घोषणा, चतरा व पलामू पर अड़ा राजद, नाराज हुए संजय यादव

रांची : झारखंड में महागठबंधन की ओर से सीट शेयरिंग की घोषणा 24 मार्च को शाम तीन बजे शिबू सोरेन के अावास पर की जायेगी. इस दौरान शिबू सोरेन समेत महागठबंधन के प्रमुख नेता मौजूद रहेंगे. शनिवार को झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी के आवास पर हुई बैठक में इस पर सहमति बन गयी है. हालांकि […]

रांची : झारखंड में महागठबंधन की ओर से सीट शेयरिंग की घोषणा 24 मार्च को शाम तीन बजे शिबू सोरेन के अावास पर की जायेगी. इस दौरान शिबू सोरेन समेत महागठबंधन के प्रमुख नेता मौजूद रहेंगे. शनिवार को झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी के आवास पर हुई बैठक में इस पर सहमति बन गयी है.

हालांकि राजद चतरा के साथ-साथ पलामू पर चुनाव लड़ने पर अड़ा हुआ है. महागठबंधन की बैठक से राजद नेता संजय यादव नाराज होकर निकल गये. वह अन्नपूर्णा देवी की जगह बैठक में शामिल हुए थे. संजय यादव ने कहा कि कहा कि चतरा के साथ-साथ पलामू सीट पर पार्टी की दावेदारी है. पार्टी इस सीट पर फ्रेंडली चुनाव भी लड़ सकती है. इधर हेमंत सोरेन ने कहा कि विवाद को जल्द सुलझा लिया जायेगा.

रविवार को महागठबंधन की ओर से सिर्फ सीट शेयरिंग की घोषणा की जायेगी. इसके बाद महागठबंधन में शामिल दल की ओर से प्रत्याशी के नाम की घोषणा की जायेगी. बैठक में झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन, झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार, कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम, राजद के संजय यादव मौजूद थे.

दुमका से शिबू व राजमहल से विजय हांसदा का नाम तय : महागठबंधन में झामुमो को चार सीट मिल रही है. इसमें दुमका, राजमहल, गिरिडीह व जमशेदपुर शामिल हैं.

दुमका व राजमहल झामुमो की सिटिंग सीट है. ऐसे में दुमका से शिबू सोरेन और राजमहल से विजय हांसदा का चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है. गिरिडीह सीट पर विधायक जगन्नाथ महतो, मथुरा महतो व जयप्रकाश भाई पटेल की दावेदारी है. वहीं जमशेदपुर सीट पर कुणाल षाड़ंगी व आस्तिक महतो प्रमुख दावेदार हैं.

हजारीबाग सीट को लेकर कांग्रेस चिंतित : महागठबंधन में कांग्रेस को सात सीट देने पर सहमति बनी है. इसमें रांची, खूंटी, चाईबासा, लोहरदगा, हजारीबाग, पलामू व धनबाद शामिल हैं. इसमें रांची से सुबोधकांत सहाय, खूंटी से प्रदीप बालमुचु, चाईबासा से गीता कोड़ा, लोहरदगा से डॉ अरुण उरांव, सुखदेव भगत के साथ-साथ कई अन्य लोगों के चुनाव लड़ने की चर्चा है. वहीं धनबाद से ददई दुबे और राजेंद्र सिंह भी दावेदार हैं.

हजारीबाग सीट कांग्रेस के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. इस सीट पर विधायक मनोज यादव के अलावा योगेंद्र साव की बेटी अंबा प्रसाद दावेदार बताये जा रहे हैं. सूत्रों के अनुसार आलाकमान साव की बेटी की दावेदारी से संतुष्ट नहीं है.

कोडरमा से बाबूलाल व गोड्डा प्रदीप लड़ सकते हैं चुनाव : झाविमो में कोडरमा से बाबूलाल व गोड्डा से प्रदीप यादव चुनाव लड़ सकते हैं. इन सीटों पर पार्टी के अंदर कोई अन्य दावेदार नहीं है. चतरा सीट पर राजद की ओर से सुभाष यादव को दावेदार बताया जा रहा है.

– चतरा के साथ-साथ पलामू सीट पर भी पार्टी की दावेदारी है. पार्टी पलामू सीट पर हल हाल में लड़ना चाहती है. इस सीट पर पार्टी फ्रेंडली चुनाव भी लड़ सकती है.

संजय यादव

24 मार्च को सीट शेयरिंग की घोषणा की जायेगी. भाजपा से कोई भी चुनाव लड़े, कोई फर्क नहीं पड़ता है. जनता इनसे पांच साल का हिसाब लेगी. राजद के विवाद को जल्द सुलझा लिया जायेगा.

हेमंत साेरेन

तय तिथि के अनुसार सीट शेयरिंग की घोषणा होगी. महागठबंधन में शामिल दल अपनी-अपनी सुविधा के अनुसार प्रत्याशी की घोषणा करेंगे.

बाबूलाल मरांडी

पार्टी तय फॉर्मूले पर चुनाव लड़ेगी. इस पर पहले ही सहमति बन गयी है. सीट शेयरिंग को लेकर रविवार को घोषणा की जायेगी.

डॉ अजय कुमार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें