37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कल से पांच रुपये में जर्मन साइकिल की सवारी कर सकेंगे राजधानी रांची के लोग

रांची : रांची स्मार्ट सिटी मिशन प्रोजेक्ट के तहत राजधानी रांची में पब्लिक साइकिल शेयरिंग सिस्टम की शुरुआत रविवार (तीन मार्च) से होगी. इस सेवा के शुभारंभ के मौकेपर मोरहाबादी मैदान में साइक्लोथॉन का आयोजन किया जायेगा. साइक्लोथॉन में हिस्सा लेनेवाले लोगों को जर्मन साइकिल चलानेका मौका मिलेगा. इसके लिए निबंधन शुरू हो गया है. […]

रांची : रांची स्मार्ट सिटी मिशन प्रोजेक्ट के तहत राजधानी रांची में पब्लिक साइकिल शेयरिंग सिस्टम की शुरुआत रविवार (तीन मार्च) से होगी. इस सेवा के शुभारंभ के मौकेपर मोरहाबादी मैदान में साइक्लोथॉन का आयोजन किया जायेगा. साइक्लोथॉन में हिस्सा लेनेवाले लोगों को जर्मन साइकिल चलानेका मौका मिलेगा. इसके लिए निबंधन शुरू हो गया है.
गौरतलब है कि पब्लिक साइकिल शेयरिंग सिस्टम के तहत राजधानी में आमलोगों को चलाने के लिए जर्मन मेड 1200 साइकिलें लायी जायेंगी. योजना के पहले चरण की शुरुआत 600 साइकिलों के साथ की जायेगी. वहीं, इस सेवा के लिए कुल 120 प्रस्तावित साइकिल स्टेशन (डॉक) बनाये जाने हैं, जिसमें 60 स्टेशनों का निर्माण किया जा चुका है.
तीन से नौ तक नि:शुल्क मिलेंगी जर्मन साइकिलें
साइकिल शेयरिंग योजना के लिए लोगों को आकर्षित करने के लिए तीन से नौ मार्च तक सभी को पूरी तरह नि:शुल्क साइकिलें उपलब्ध करायी जायेगी. 10 मार्च से साइकिल सेवा का लाभ उठाने के लिए प्रतिदिन, मासिक और वार्षिक निबंधन कराया जा सकता है. इसके लिए क्रमशः 30, 200 और 1000 रुपये देकर निबंधन कराया जा सकता है.
इसके बाद आधा घंटा से ज्यादा साइकिल चलाने पर पांच रुपये का अतिरिक्त शुल्क देना पड़ेगा. निबंधन के बाद शुल्क देकर साइकिलों का उपयोग किया जा सकेगा. पहले सात दिनों तक निबंधन कराने वालों को विशेष ऑफर दिया जायेगा. स्मार्ट फोन में चार्टर्ड बाइक नाम का ऐप डाउनलोड कर लोग निबंधन करा सकते हैं.
सेवा की लांचिंग के अवसर पर मोरहाबादी मैदान में आयोजित होगा साइक्लोथॉन
इस सेवा के लिए 10 मार्च से करा सकते प्रतिदिन, मासिक और वार्षिक निबंधन
स्मार्ट फोन में चार्टर्ड बाइक नाम का ऐप डाउनलोड कर निबंधन करा सकते हैं लोग
600 साइकिलों के साथ शुरू होगा योजना का पहला चरण
120 साइकिल स्टेशन बनाये जाने हैं शहर भर में, 60 बनकर तैयार
5000 जुर्माना लगेगा साइकिल नहीं लौटानेवाले पर
साइक्लोथॉन में बेहतर प्रदर्शन करनेवालेपहले तीन लोगों को मिलेगा पुरस्कार
तीन मार्च को मोरहाबादी में आयोजित होनेवाले साइक्लोथॉन में बेहतर प्रदर्शन करनेवाले तीन लोगों को पुरस्कृत किया जायेगा. 10 अन्य को भी सांत्वना पुरस्कार दिया जायेगा. साइकिल सवारों के लिए अल्पाहार की व्यवस्था भी की जायेगी. साइक्लोथॉन में हिस्सा लेने के लिए लोग मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में जाकर चार्टेड बाइक ऐप इंस्टॉल कर निबंधन कराना होगा.
तीन मार्च को सुबह सात बजे से मोरहाबादी में भी रजिस्ट्रेशन के लिए वालंटियर की व्यवस्था की गयी है. साइक्लोथॉन में निबंधन कराने वालों को पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर साइकिलें दी जायेगी.
उदघाटन के अवसर पर मौजूद रहेंगे मंत्री, मेयर और अधिकारी
उदघाटन के मौके पर नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, मेयर आशा लकड़ा, उपमहापौर संजीव विजयवर्गीय, नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह, रांची नगर निगम के आयुक्त मनोज कुमार समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहेंगे. कार्यक्रम का आयोजन साइकिल शेयरिंग सिस्टम के संचालन के लिए नियुक्त की गयी कंपनी चार्टर्ड स्पीड लिमिटेड द्वारा किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें