23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एक ही कॉपी पर ले ली हिंदी व उर्दू की परीक्षा

रांची/लोहरदगा : लोहरदगा में इंटर की परीक्षा में उर्सुलाइनकॉन्वेंट मिडिल स्कूल स्थित परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को हिंदी व उर्दू की परीक्षा एक ही उत्तरपुस्तिका में दिला दी गयी. 322 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे. प्रावधान के अनुरूप परीक्षार्थियों को दो अलग-अलग कॉपी दी जानी चाहिए थी. 21 फरवरी को आयोजित हिंदी और उर्दू […]

रांची/लोहरदगा : लोहरदगा में इंटर की परीक्षा में उर्सुलाइनकॉन्वेंट मिडिल स्कूल स्थित परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को हिंदी व उर्दू की परीक्षा एक ही उत्तरपुस्तिका में दिला दी गयी. 322 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे. प्रावधान के अनुरूप परीक्षार्थियों को दो अलग-अलग कॉपी दी जानी चाहिए थी. 21 फरवरी को आयोजित हिंदी और उर्दू की 50-50 अंक की परीक्षा उर्सुलाइन कॉन्वेंट मिडिल स्कूल में ली गयी. इसमें परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र तो दो दिये गये, मगर एक ही उत्तरपुस्तिका दी गयी.

एक उतरपुस्तिका मिलने पर छात्राओं ने वीक्षक को बताया कि उर्दू और हिंदी दो अलग विषय हैं, निश्चित रूप से कॉपियां अलग-अलग केंद्रों में जायेंगी. इसके बावजूद इनकी बात नहीं सुनी गयी. कहा गया कि उसी उतर पुस्तिका के बाकी हिस्से में दूसरे विषय की परीक्षा लिखें. छात्राओं ने एक ही उत्तर पुस्तिका में हिंदी और उर्दू दोनों की परीक्षा लिख डाली.

इसी कैंपस में एक अन्य विद्यालय के सेंटर की भी परीक्षा हो रही थी. जब दोनों सेंटर के परीक्षार्थी परीक्षा के बाद बाहर निकले और आपस में चर्चा की, तब जाकर छात्राओं को गड़बड़ी का एहसास हुआ. भुक्तभोगी छात्राएं लोहरदगा पहुंची और अपने विद्यालय के शिक्षकों को सारी बातें बतायीं. प्रिंसिपल प्रो स्नेह कुमार ने लोहरदगा जिला शिक्षा अधिकारी रतन कुमार महावर को मामले से अवगत कराया. पत्र लिख कर छात्राओं के हित में कदम उठाने का आग्रह किया. शिकायत करने पहुंची छात्राओं में रवीना खातून, नाजमीन खातून, चांदनी खातून, सब्बू खातून, शहनाज अख्तरी, नेहा परवीन शामिल थीं.
क्या कहते हैं केंद्राधीक्षक
उर्सुलाइन कॉन्वेंट मिडिल स्कूल का केंद्राधीक्षक प्लस टू हाई स्कूल ब्रहमंडीहा चट्टी के हेडमास्टर लोधेर उरांव को बनाया गया है. श्री उरांव से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसी परीक्षाओं का अनुभव नहीं था. कोई स्पष्ट दिशा-निर्देश भी नहीं दिये गये थे. इसलिए दो विषयों की परीक्षा एक उतरपुस्तिका में दिलवा दी.
जैक के अधिकारियों से की गयी है बात : डीइओ
जिला शिक्षा अधिकारी महावर ने कहा कि यह मामला उन तक पहुंचा है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अधिकारियों से बात की गयी है. छात्राओं की कॉपियों के मूल्यांकन की वैकल्पिक व्यवस्था करने का आग्रह किया गया है.
अलग-अलग कॉपी देनी चाहिए थी : सचिव
झारखंड एकेडमिक काउंसिल के सचिव महीप कुमार सिंह ने कहा कि हिंदी व उर्दू की परीक्षा के लिए अलग-अलग उत्तरपुस्तिका देने का प्रावधान है. इस मामले की जानकारी उन्हें मिली. अब उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन में इसका ध्यान रखा जायेगा. इन कॉपियों के मूल्यांकन की विशेष व्यवस्था की जायेगी. परीक्षा में शामिल होनेवाले परीक्षार्थियों को रिजल्ट में कोई परेशानी नहीं होगी.
इंटर की परीक्षा में एक निष्कासित
रांची. राज्य में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा शनिवार को शांतिपूर्वक हुई. झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार डुमरी में कदाचार के आरोप में एक परीक्षार्थी को इंटर की परीक्षा में निष्कासित कर दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें