32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

स्वागत नववर्ष 2019 : नये साल में झारखंडवासियों को होंगी ये उम्मीदें

इस वर्ष सिविल कोर्ट व हाइकोर्ट को मिलेगा अपना नया भवन देखते-देखते साल 2018 बीत गया और आज हम नये साल में प्रवेश कर गये. इस वक्त हर व्यक्ति बीते साल में ‘क्या पाया और क्या खोया’ का आकलन करने के बजाय साल 2019 से ढेर सारी उम्मीदें पाले हुए है, ताकि उनकी जिंदगी और […]

इस वर्ष सिविल कोर्ट व हाइकोर्ट को मिलेगा अपना नया भवन
देखते-देखते साल 2018 बीत गया और आज हम नये साल में प्रवेश कर गये. इस वक्त हर व्यक्ति बीते साल में ‘क्या पाया और क्या खोया’ का आकलन करने के बजाय साल 2019 से ढेर सारी उम्मीदें पाले हुए है, ताकि उनकी जिंदगी और आसान हो सके.
ये उम्मीदें व्यक्तिगत तो हैं ही, साथ ही सरकारी विभागों, निकायों और प्राधिकारों से भी हैं, जो आमलोगों से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए हैं. विशेषकर बालिग हो चुके झारखंड राज्य की आम जनता शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी, सड़क, पुल-पुलिया और फ्लाइओवर के निर्माण जैसी वर्षों से लंबित पड़ी योजनाओं के जल्द से जल्द पूरा होने की उम्मीद लगाये बैठी है. नववर्ष की पहली सुबह हम भी यही कामना करते हैं कि सरकार आम जनता की इन उम्मीदों पर खरी उतरेगी.
नववर्ष को लेकर पुलिसकर्मी उत्साहित हैं. उन्हें उम्मीद है कि 2019 के जनवरी माह से 12 की जगह 13 माह का वेतन मिलना शुरू हो जायेगा. प्रदेश में करीब 65 हजार पुलिसकर्मी इससे लाभान्वित होंगे. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पुलिस अलंकरण समारोह में 14 नवंबर 2018 को जैप वन ग्राउंड डोरंडा में इस बात की घोषणा की थी. बिहार के पुलिस कर्मियों को 13 माह का वेतन दिया जाता है.
इसके अलावा एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) के कर्मियों को भी 25 फीसदी वेतन भत्ता मिलने की उम्मीद है. यह एक साल पूर्व ही कैबिनेट में पास हो चुका है. इसकी अधिसूचना भी जारी हो चुकी है. इसके अलावा नये साल में राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था भी पूरी तरह ऑनलाइन हो सकती है. नये साल में ट्रैफिक पुलिसवालों से लोगों की किचकिच नहीं होगी. यातायात नियम का उल्लंघन करने पर ई-चालान घर पर पहुंच जायेगा.
मुख्यमंत्री सुकन्या योजना शुरू करेगी सरकार
सरकार नये साल में मुख्यमंत्री सुकन्या योजना की शुरुआत करेगी. इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर इसकी पढ़ाई व शादी के लिए सरकार राशि देगी. बेटी के जन्म होने पर उसकी मां के खाता में सीधे 5000 रुपये जमा किये जायेंगे. डीबीटी के माध्यम से पहली, पांचवीं, आठवीं और 12वीं कक्षा में जाने पर 5000 रुपये सीधे मां के खाते में जमा किये जायेंगे. बेटी जब 18 साल की हो जायेगी और अविवाहित रहने पर उसकी मां के एकाउंट में सीधे 10000 रुपये जमा किये जायेंगे. इसके बाद बेटी के विवाह के लिए 30 हजार रुपये का लाभ दिया जायेगा.
राजधानी रांची को मिलेंगे दो नये फ्लाइओवर
नये साल में राजधानी रांची को दो फ्लाइओवर मिलेंगे. 522 करोड़ रुपये खर्च कर शहर को जाम से मुक्त करने के लिए दो फ्लाइओवर का निर्माण किया जा रहा है. पहला फ्लाइओवर राजभवन से हरमू नदी तक कुल 2.2 किमी लंबा होगा. वहीं, दूसरा फ्लाइओवर कांटाटोली चौक से खादगढ़ा बस स्टैंड के मोड़ तक बनाया जा रहा है.
यह फ्लाइओवर कुल 0.9 किमी लंबा होगा. इसके निर्माण पर 192 करोड़ खर्च होंगे. दोनों फ्लाइओवर फोरलेन होंगे. इसका काम इस वर्ष पूरा हो जायेगा. दोनों फ्लाइओवर के बनने से लोगों को जाम से काफी हद तक मुक्ति मिलेगी.
जग रही स्वास्थ्य सुविधाओं के बढ़ने की उम्मीद
राज्य गठन से पहले व अब तक राज्य में तीन मेडिकल कॉलेज ही हैं. रिम्स (रांची), एमजीएम (जमशेदपुर) व पीएमसीएच (धनबाद). नये वर्ष में डाल्टनगंज, हजारीबाग व दुमका में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज में भी पढ़ाई शुरू हो सकती है. इसके अलावा नये वर्ष में सरकार 60 शव (मुक्ति) वाहन तथा कुल 50 स्वास्थ्य केंद्रों में टेली मेडिसिन सेवा शुरू कर रही है. रिम्स के कैंसर विंग के पूरी तरह संचालित होने की भी उम्मीद है़ राज्य भर के सभी 10 ट्रॉमा सेंटर चालू होने की भी उम्मीद है.
4400 पंचायतों में खेल मैदान का निर्माण होगा
राज्य सरकार खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए पंचायतों में खेल का मैदान तैयार करायेगी. नये साल में 4,400 पंचायतों में खेल मैदान का निर्माण होगा. उच्चस्तरीय खेल मैदान बनाये जायेंगे. ग्रामीण क्षेत्रों के खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने के लिए उनके प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की जायेगी. देश व राज्य स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ियों को सरकार की ओर से सम्मान राशि भी प्रदान की जायेगी. ग्रामीण इलाकों में हॉकी, फुटबॉल, तीरंदाजी व बुशु की प्रतियोगिताएं आयोजित की जायेंगी.
एक लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार
वर्ष 2019 में राज्य के एक लाख युवाओं को कौशल विकास कार्यक्रम के तहत रोजगार मिलेगा. नियुक्ति पत्र का वितरण दस जनवरी को होगा. राज्य के हाइस्कूलों में नये शैक्षणिक सत्र शुरू होने के पूर्व शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो जायेगी. मैट्रिक व इंटर के रिजल्ट में सुधार के लिए जैक की ओर से कई कदम उठाये गये हैं. ऐसे में दोनों रिजल्ट में सुधार की उम्मीद की जा सकती है. शिक्षक पात्रता परीक्षा व प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति नियमावली बनाने की प्रक्रिया पूरी हो सकती है. नियमावली बनने के बाद प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में शिक्षक नियुक्ति शुरू की जा सकती है.
बिल्डिंग का ज्यादातार काम हुआ पूरा, सिर्फ खिड़की-दरवाजे, रंगरोगन, सजावट का काम बाकी
रांची : सिविल कोर्ट परिसर में बन रही फोर्टी कोर्ट बिल्डिंग के इस वर्ष तैयार हो जाने की उम्मीद है. बिल्डिंग का ज्यादातर काम हो चुका है. अब इसमें खिड़की, दरवाजे, ग्रिल, फर्श, रंगरोगन अौर आंतरिक सज्जा जैसे काम करने बाकी हैं. इसके तैयार हो जाने से न्यायिक पदाधिकारियों, कोर्ट के कर्मचारियों व आनेवाले मुवक्किलों को भी काफी सुविधा होगी. इस कोर्ट भवन का शिलान्यास 23 जनवरी 2016 को हुआ था.
शिलान्यास सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एआर दवे, झारखंड उच्च न्यायालय के तत्कालीन चीफ जस्टिस वीरेंदर सिंह, जस्टिस डीएन पटेल सहित अन्य न्यायाधीशों की उपस्थिति में हुआ था. इसके बाद से निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया. बिल्डिंग बनाने के लिए एक पुराने भवन को तोड़ा गया अौर उसके पीछे की जमीन पर भी निर्माण शुरू हुआ.
21 करोड़ है बिल्डिंग की लागत : बिल्डिंग बनाने में शुरुआती कीमत तकरीबन 21 करोड़ रुपये आंकी गयी थी. इसका कारपेट एरिया लगभग एक लाख 60 हजार स्कवॉयर मीटर है. यह जी प्लस फाइव बिल्डिंग है.
नाम के मुताबिक इस बिल्डिंग में फोर्टी (40) कोर्ट रूम होंगे. फैमिली कोर्ट के लिए तीन कक्ष होंगे. प्रथम तल पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार के कार्यालय अौर कमरे होंगे. कोर्ट के दस्तावेजों को रखने के लिए रूम होंगे. सभी फ्लोर पर न्यायिक पदाधिकारियों, कर्मचारी अौर आम लोगों की सुविधा के लिए शौचालय होंगे. आगंतुकों के लिए प्रतीक्षालय भी बनेगा. कार एवं दोपहिया वाहनों के लिए पार्किंग स्थल भी होगा. इसके बन जाने पर कोर्ट आनेवाले लोगों को काफी सुविधा होगी.
हाइकोर्ट को मिलेगी इको फ्रेंडली बिल्डिंग
झारखंड हाइकोर्ट को वर्ष 2019 में न्यू इको फ्रेंडली ग्रीन बिल्डिंग मिल जायेगा. हाइकोर्ट ने भवन निर्माण विभाग को जल्द नया परिसर तैयार करने को कहा है. अप्रैल-मई माह तक बिल्डिंग हाइकोर्ट को हैंडअोवर किये जाने की संभावना है. हाइकोर्ट में न्यायाधीशों के 25 पद सृजित हैं जबकि यहां 19 न्यायाधीश कार्यरत हैं.
वर्ष 2019 में संजय कुमार द्विवेदी व दीपक रोशन के रूप में हाइकोर्ट को दो न्यायाधीश शीघ्र मिलनेवाले हैं. इसके बाद न्यायाधीशों की संख्या बढ़ कर 21 हो जायेगी. सिर्फ चार पद रिक्त रहेंगे. नववर्ष में चार न्यायाधीशों की भी नियुक्ति होनेवाली है. हाइकोर्ट की नयी ग्रीन बिल्डिंग में 25 कोर्ट रूम बनाया जा रहा है, जिसमें 24 कोर्ट रूम पूरी तरह से तैयारहो गया है. पूरी बिल्डिंग में 25 कोर्ट रूम होगा. बिल्डिंग का निर्माण 18 जून 2015 से शुरू किया गया था.
बड़ा तालाब बनेगा दर्शनीय, लगेगी स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा
नये साल में बड़ा तालाब दर्शनीय स्थल बनेगा. तालाब के टापू में स्वामी विवेकानंद की 30 फीट ऊंची तांबे की प्रतिमा लगायी जायेगी. इसे बनाने का जिम्मा देश के प्रख्यात मूर्तिकार पद्मश्री एवं पद्मविभूषण राम वी सुतार को दिया गया है. राम वी सुतार ने गुजरात में स्थापित सरदार वल्लभ भाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा (522 फीट) का भी निर्माण किया है.
30 फीट के पेडेस्टल पर स्थापित होने वाली स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा देश में उनकी सबसे ऊंची मूर्ति होगी. साथ ही तालाब का सौंदर्यीकरण भी किया जा रहा है. तालाब से टापू तक पहुंचने के लिए पुल बनाया जा रहा है. 12 जनवरी को युवा दिवस के दिन तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य व स्वामी विवेकानंद की मूर्ति स्थापित करने का काम पूरा होने की उम्मीद है.
ओपेन हार्ट सर्जरी और कैंसर रीजनल इंस्टीट्यूट के शुरू होने की उम्मीद
रांची : राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में वर्ष 2019 में ओपेन हार्ट सर्जरी, क्षेत्रीय नेत्र संस्थान और कैंसर रीजनल इंस्टीट्यूट शुरू होने की उम्मीद है.
ओपेन हार्ट सर्जरी शुरू होने से राज्य के हृदय रोगियों को निजी अस्पताल में अधिक पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा. वहीं, क्षेत्रीय नेत्र संस्थान के शुरू होने से नेत्र रोग से संबंधित गंभीर बीमारी का इलाज भी संभव हो जायेगा. इसके अलावा कैंसर की बीमारी के इलाज के लिए रिम्स में रीजनल कैंसर इंस्टीट्यूट बनाया जायेगा. कैंसर इंस्टीट्यूट बनने से राज्य के कैंसर राेगियों को इलाज के महानगर नहीं जाना पड़ेगा. कैंसर की सर्जरी, कीमोथेरेपी व रेडियोथेेरेपी के अलावा मेडिसिन अंकोलॉजी विभाग को भी शुरू किया जायेगा.
मेडिसिन सर्जरी की शुरुआत हो जाने से रिम्स में दवा के जरिये कैंसर रोगी को बेहतर व गुणवत्तापूर्ण इलाज किया जा सकेगा. वर्तमान में रिम्स में कैंसर रोगियों का सिर्फ रेडियोथेरेपी पद्धति से इलाज किया जाता है. सामान्य सर्जरी विभाग में कुछ ऑपरेशन किये जाते हैं. इसके अलावा गंभीर बीमारी में परामर्श के लिए स्पेशलाइज्ड ओपीडी भी शुरू किया जा रहा है.
इस साल चालू हो जायेंगी छह टेक्सटाइल कंपनियां
रांची : मार्च 2019 तक छह टेक्सटाइल कंपनियां अपना उत्पादन शुरू कर देंगी. ये सभी कंपनियां झारखंड में अलग-अलग जगहों पर अपना प्लांट लगा रही हैं. अब तक झारखंड में पांच टेक्सटाइल कंपनियों ने अपना उत्पादन शुरू कर दिया है. इसके बाद छह और कंपनी मार्च तक उत्पादन शुरू कर देगी. कॉटन ब्लॉस्म, शाही एक्सपोर्ट, अंकित अपारेल, मैट्रिक्स क्लोथिंग, जगन्नाथ कंपनी और एसएफके मैन्यूफैक्चर्र मार्च तक उत्पादन शुरू करने की तैयारी में हैं.
32 हजार महिलाएं करेंगी होजियरी का उत्पादन : इस वर्ष ही कोयंबतूर की कंपनी श्री कुमार गुरु(एसकेजी) मिल्स द्वारा महिलाओं के लिए वस्त्र उद्योग लगाने की दिशा में काम शुरू कर दिया जायेगा. कंपनी की योजना है कि सरकार के सहयोग से प्रत्येक प्रखंड में 60-60 महिलाओं का स्वयं सहायता समूह(एसएचजी) होगा. एक प्रखंड में दो एसएचजी बनेंगे. यानी 270 प्रखंडों में 540 एसएचजी बनेंगे.
राज्य की जनता को 24 घंटे बिजली मिलने की उम्मीद
रांची : झारखंड के शहरों में तेजी से विद्युत सुदृढ़ीकरण का काम किया जा रहा है. आरएपीडीआरपी योजना के तहत नये तार, नये खंभे, नये ट्रांसफारमर लगाये जा रहे हैं. रांची, जमशेदपुर, धनबाद, देवघर, हजारीबाग जैसे शहरों में भूमिगत केबल बिछाये जा रहे हैं. रांची में मार्च तक आधारभूत संरचना का काम पूरा करना है. मार्च के बाद रांची में 24 घंटे सातों दिन बिजली मिलने की उम्मीद है. इस दिशा में बिजली वितरण निगम काम भी कर रहा है.
प्री-पेड मीटर लगेंगे : वर्ष 2019 में शहरी क्षेत्र के घरों में प्री पेड मीटर लगाने की योजना है. उपभोक्ता जितनी बिजली का इस्तेमाल करेंगे, उतना ही बिल का भुगतान करेंगे. बिल भेजे जाने फिर भुगतान करने जैसी समस्या नहीं रहेगी. पहले ही मीटर को रिचार्ज करायेंगे और फिर इस्तेमाल करेंगे.
60 नये ग्रिड सब स्टेशन बनेंगे : राज्य में 60 नये ग्रिड सब स्टेशन बन जायेंगे. इससे गांवों में भी बिजली पहुंच सुलभ हो सकेगी. गांवों में भी अबाधित बिजली मिलेगी.
रेल यात्रियों को कई नयी सुविधाएं मिलेंगी
रांची : वर्ष 2019 में रेल यात्रियों को कई नयी सुविधाएं मिलेंगी. रांची स्टेशन के सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू कर दिया गया है. स्टेशन के सामने फुटबॉल ग्राउंड के किनारे पार्किंग एरिया बन रहा है, यहां 150 से अधिक कारें लगेंगी. स्टेशन के मेन गेट के सामने पार्किंग एरिया को व्यवस्थित करने का काम भी शुरू हो गया है. यहां ओपन स्पेस एरिया को पार्क का रूप दिया जायेगा. पार्सल रूम को शिफ्ट कर वहां दो तल्ला यूटिलिटी रूम बनेगा.
एयरपोर्ट की तर्ज पर वेटिंग रूम, टॉयलेट और कैफेटेरिया बनेंगे. इसके अलावा स्टेशन के चारों ओर की सड़कें चौड़ी होंगी, जिससे कि स्टेशन आने-जाने वालों को जाम में नहीं फंसना पड़े. वहीं, तीन फेज में री-डेवलपमेंट का काम होगा. इंट्री गेट के पास पूछताछ केंद्र, इसके बगल में ही प्लेटफॉर्म टिकट काउंटर होगा.
गेट के सामने रेलवे का सीसीटीवी कंट्रोल रूम और आरपीएफ सेंटर शिफ्ट किया जायेगा. दूसरे फेज में प्लेटफॉर्म का सौंदर्यीकरण होगा. प्लेटफॉर्म के शेड की सीलिंग होगी और लाइटिंग भी होगी. नामकुम-टाटीसिलवे रोड पर ओवरब्रिज व सिल्ली-मुरी ओवरब्रिज शुरू होने की उम्मीद है़ लोदमा से गोविंदपुर डबलिंग लाइन का कार्य फरवरी तक पूरा होगा.
इसमें लोदमा से कर्रा की दूरी 13 किलोमीटर व कर्रा से गोविंदपुर की दूरी 12 किलोमीटर है, जहां पटरी बिछाने का कार्य कार्य फरवरी 2019 में पूरा हो जायेगा. नावागांव से बैंगुरकेला, बैंगुरकेला से दुमित्रा व पाकला से कुरकुरा 38 किलोमीटर रेल लाइन दिसंबर 2019 तक पूरी होने की उम्मीद है. डबलिंग कार्य के पूरा होने से ट्रेनों का आवागमन सुगमता से होगा. सिंगल लाइन के कारण जो विलंब होता है, वह नहीं होगा. लोगों के पास हावड़ा से चेन्नई, बेंगलुरु आदि जगहों के लिए अधिक ट्रेनों का विकल्प होगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें