34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डीडी झारखंड ने 24 घंटे-सातों दिन प्रसारण की दिशा में बढ़ाया एक और कदम

रांची : डीडी झारखंड ने 24 घंटे सातों दिन प्रसारण की दिशा में एक और कदम बढ़ा लिया है. सूचना एवं प्रसारण सचिव अमित खरे के निर्देश के बाद डीडी झारखंड से आधे घंटे का प्रादेशिक समाचार बुलेटिन शुरू कर दिया गया है. दूरदर्शन केंद्र रांची के प्रमुख चंद्रशेखर, प्रादेशिक समाचार एकांश के प्रभारी सह […]

रांची : डीडी झारखंड ने 24 घंटे सातों दिन प्रसारण की दिशा में एक और कदम बढ़ा लिया है. सूचना एवं प्रसारण सचिव अमित खरे के निर्देश के बाद डीडी झारखंड से आधे घंटे का प्रादेशिक समाचार बुलेटिन शुरू कर दिया गया है.

दूरदर्शन केंद्र रांची के प्रमुख चंद्रशेखर, प्रादेशिक समाचार एकांश के प्रभारी सह समाचार संपादक दिवाकर कुमार और चैनल सलाहकार अमन कुमार ने बुधवार को केंद्र परिसर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में यह बात बतायी.डीडी झारखंड की ओर से अब आधे-आधे घंटे के तीन प्रादेशिक समाचार बुलेटिन प्रसारित किये जाएंगे. जिसकी शुरुआत हो चुकी है. बताया गया कि इनमें से दो समाचार बुलेटिनों का प्रसारण डीडी बिहार सेटेलाइट चैनल पर किया जा रहा है.

केंद्र प्रमुख ने बताया कि 24 घंटे के प्रसारण के लिए तकनीकी तैयारियां, उपकरण और मानव कर्मियों की कमी को पूरा किया जा रहा है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने पिछले दिनों रांची दौरे के क्रम में इस संबंध में बैठक भी की थी, लेकिन डीडी झारखंड के 24 घंटे के प्रसारण के संबंध में अंतिम निर्णय महानिदेशालय स्तर पर किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि राज्य के लोग डीडी झारखंड पर प्रादेशिक समाचार की अवधि बढ़ाने की बहुत दिनों से मांग कर रहे थे. सूचना एवं प्रसारण सचिव अमित खरे ने झारखंड दौरे के क्रम में इस मुद्दे पर ध्यान आकृष्ट कराया था. उन्होंने राज्य के लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बुलेटिन की अवधि बढ़ाने और अन्य क्षेत्रीय चैनलों की तरह डीडी झारखंड से भी शाम साढ़े सात बजे प्रादेशिक समाचार शुरू करने का आदेश दिया था.

चंद्रशेखर ने बताया कि टेरिस्टेरियल प्रसारण के तहत अभी झारखंड में छह घंटे का प्रसारण किया जा रहा है, पहले सिर्फ तीन घंटे का प्रसारण होता था. अभी दोपहर 12.30 बजे से 1.00 बजे तक 30 मिनट तक बुलेटिन डीडी बिहार सेटेलाइट से प्रसारित हो रहा है, वहीं दोपहर दो से तीन बजे तक एक घंटे का कार्यक्रम का प्रसारण भी डीडी बिहार पर होता है.

इसके अलावा अपराह्न तीन बजे से सात बजे तक का प्रसारण टेरिस्टेरियल मोड पर होता है, जिसमें संध्या 6.30 बजे से 7.00 बजे तक 30 मिनट का प्रादेशिक समाचार बुलेटिन भी शामिल है. इसके अलावा शाम साढ़े सात बजे से आठ बजे तक 30 मिनट का समाचार बुलेटिन का प्रसार डीडी बिहार पर किया जाता है.

केंद्राधीक्षक ने बताया कि हाल के वर्षां में डीडी झारखंड का प्रसारण भी टेरिस्टेरियल मोड पर पूरी तरह से डिजिटल ट्रांसमिशन के रूप में उपलब्ध हो गया है और 65 किमी के रेडियस में लोग बिना एंटीना लगाये, अपने टीवी में एक तार की मदद से प्रसारण देख सकते है.

समाचार संपादक दिवाकर कुमार ने बताया कि दूरदर्शन पब्लिक सर्विस ब्रॉडकास्टर है और समाचार, फिल्म, खेल, संस्कृति, आर्ट एंड कल्चर का प्रसारण करता है. उन्होंने कहा कि दूरदर्शन के लिए सबसे बड़ी बात यह है कि निजी टीवी चैनलों के विपरीत दूरदर्शन मुख्य रूप से कला-संस्कृति एवं परंपरा को संरक्षण तथा प्रोत्साहन देने के अलावा लघु-हस्त शिल्प कला को बढ़ावा देने का काम करता है, इसके अलावा साहित्यिक चर्चा के साथ अन्य ऐसे लोक महत्व के कार्यक्रमों को स्थान देने का प्रयास करता है, जिसमें आम जनों का सारोकार जुड़ा होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें