28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शहर के छठ घाटों की सफाई का कार्य अंतिम चरण में, आज बैठक करेंगे नगर आयुक्त

रांची : महापर्व छठ को लेकर शहर के छठ घाटों की सफाई का कार्य अंतिम दौर में है. निगम के कर्मचारियों व विभिन्न पूजा समितियों के सहयोग से इस वर्ष भी छठ घाटों में चलाये गये विस्तृत सफाई अभियान का असर अब घाटों में दिखने लगा है. हालांकि शनिवार को कई घाटों में मां काली […]

रांची : महापर्व छठ को लेकर शहर के छठ घाटों की सफाई का कार्य अंतिम दौर में है. निगम के कर्मचारियों व विभिन्न पूजा समितियों के सहयोग से इस वर्ष भी छठ घाटों में चलाये गये विस्तृत सफाई अभियान का असर अब घाटों में दिखने लगा है. हालांकि शनिवार को कई घाटों में मां काली की प्रतिमा के विसर्जन के कारण हल्की गंदगी तो जमा हुई, लेकिन निगम के कर्मचारियों ने उसे भी साफ कर दिया.

इधर, निगम के सभी अभियंताओं, सिटी मैनेजरों, जोनल सुपरवाइजर व सुपरवाइजरों से नगर आयुक्त ने रविवार को विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. दिन के एक बजे नगर आयुक्त इन सभी पदाधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे.

इन चीजें की मांगी जानकारी
नगर आयुक्त ने पदाधिकारियों से कहा है कि वे रविवार को जब बैठक में आयें तो छठ घाट का नाम, किस वार्ड में पड़ता है उसकी सूची, नदी, तालाब है या कृत्रिम पानी का स्रोत है, पहुंच पथ की स्थिति, विद्युत प्रकाश की व्यवस्था, यदि जेनरेटर लगाया जाना है तो वर्तमान व्यवस्था, जल के स्वच्छता की वर्तमान स्थिति, सफाई की स्थिति, घाटों में घेराबंदी की स्थिति आदि की जानकारी के साथ आयें.
छठ के दौरान घरों में चोरी रोकने के लिए रिहायशी इलाके में गश्त करेगी पुलिस
रांची : राजधानी में छठ पर्व के दौरान चोरी या अन्य कोई घटना न हो, इसके लिए 13 और 14 नवंबर को शहर के रिहायशी इलाके में पुलिस की विशेष गश्ती होगी. गश्ती के लिए राजधानी के छह थाना क्षेत्र धुर्वा, अरगोड़ा, कोतवाली, बरियातू, सदर और तुपुदाना इलाके में 24 हॉट स्पॉट चिह्नित किये गये हैं. इन थाना क्षेत्र के रिहायशी इलाके में बाइक सवार जवान तीन शिफ्ट में गश्ती करेंगे. गश्ती के लिए एसएसपी अनीश गुप्ता ने आदेश जारी कर दिया है.
पुलिस अधिकारियों के अनुसार, छठ पर्व के दौरान व्रती के साथ उनके परिवार के सभी सदस्य भी छठ घाट चले जाते हैं. इसके अलावा पर्व के दौरान कई लोग बाहर भी चले जाते हैं. ऐसी में चोरी की संभावना बढ़ जाती है. इस दौरान चोरी की कोई घटना न हो, इस वजह से एसएसपी ने यह योजना तैयार की है. योजना के तहत एसएसपी ने विगत पांच वर्षों में छठ पर्व के दौरान जिन थाना क्षेत्र के इलाके में चोरी की घटना हुई थी.
उससे संबंधित ब्योरा भी तैयार करवाया है. रिहायशी इलाके के अपार्टमेंट गार्ड से संपर्क स्थापित कर एसएसपी ने थानेदार को बैठक करने का निर्देश दिया था. सभी थानेदार बैठक भी कर चुके हैं. एसएसपी ने सुरक्षा के दृष्टिकोण से चोरी की घटना को रोकने के लिए आम जनता से कुछ बिंदुओं पर अपील की है.
आम जनता से एसएसपी की अपील
  • घर, अपार्टमेंट में सीसीटीवी कैमरा और अलार्म सिस्टम लगायें.
  • छठ घाट पर जाने से पहले घर के किसी एक कमरे की लाइट को जलता हुआ छोड़ दें.
  • छठ घाट पर जाने से पहले पड़ोसी या अपने वाचमैन को जरूरत बतायें.
  • कीमती सामान, नकद और जेवर बैंक के लॉकर में रखें.
  • आकस्मिक स्थिति में नजदीकी पुलिस स्टेशन को सूचना दें
छठ को लेकर एक हजार अतिरिक्त पुलिस कर्मियों की तैनाती की गयी
रांची़ छठ पर्व के दौरान राजधानी के छठ घाटों और आस-पास के इलाके की सुरक्षा की तैयारी रांची पुलिस ने पुलिस पूरी कर ली है. छह घाट, चौक-चौराहे और रास्ते में पुलिस के एक हजार अतिरिक्त जवान और अफसर सुरक्षा-व्यवस्था में तैनात रहेंगे. इसके अलावा अलग से मजिस्ट्रेट की तैनाती रहेगी. एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि रांची पुलिस छठ पर्व के दौरान व्रतियों और छठ घाटों पर आनेवाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर हर संभव प्रयास कर रही है.
सुरक्षा के दृष्टिकोण से विभिन्न छठ तालाब/घाट को पांच जोन में बांटा गया है. प्रत्येक जोन में एक पुलिस अधिकारी की तैनाती रहेगी. इसके अलावा गहरे तालाब और नदी के किनारे एनडीआरएफ की टीम की तैनाती की जायेगी. छह घाटों पर सुरक्षा-व्यवस्था के लिए सिविल डिफेंस की मदद ली जायेगी.
छोटे तालाब में गोताखोर के रूप में पुलिस के वैसे जवानों को तैनात किया जायेगा, जो तैरना जानते हों, ताकि आपातकालीन स्थित में किसी के डूबने पर उसे बचाया जा सके. इसके अलावा थानेदारों को एलर्ट रहने को कहा गया है. छह पर्व के दौरान सुरक्षा- व्यवस्था को लेकर एसएसपी ने आम जनता से भी अपील की है. इससे संबंधित पंपलेट भी विभिन्न स्थानों पर चिपकाये और बांटे जा रहे हैं.
एसएसपी की आम जनता से अपील
  • घाट पर उतरते समय गहरे पानी में जाने से बचें.
  • यातायात व्यवस्था को सुचारु रूप से चलाने में मदद करें.
  • शहर में किसी भी घाट पर पूजा के दौरान जाने के लिए वाहन का प्रयोग कम या न के बराबर करें.
  • प्रत्येक अभिभावक अपने बच्चे के पॉकेट में एक कागज पर नाम, पता और संपर्क नंबर लिख कर डाल दें.
  • किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दें और न ही अफवाह फैलाने का काम करें.
छठ को ले तालाबों की विशेष सफाई कराने का निर्देश
रांची : नगर विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने सभी नगर निकायों को छठ के मद्देनजर तालाबों की विशेष सफाई कराने का आदेश दिया है. उन्होंने सभी निकायों को पत्र लिख कर कहा है कि मीडिया में लगातार तालाबों की बदहाली से संबंधित खबरें आ रही हैं. छठ पर्व की वजह से सभी तालाबों का जल्द साफ होना जरूरी है. लोगों की आस्था को देखते हुए तालाबों की विशेष सफाई के लिए सभी निकायों को अभियान चलाना चाहिए. उन्होंने दो दिनों के अंदर तालाबों की सफाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. तालाबों में सुरक्षा की व्यवस्था भी करने को कहा गया है.
14295 रुपये का अवैध ई- टिकट बरामद, कंपनी संचालक गिरफ्तार
रांची : अवैध तरीके से रेलवे का ई-टिकट बेचनेवाले के खिलाफ शनिवार को रांची आरपीएफ व सीआइबी की टीम ने छापेमारी की. छापेमारी चुटिया थाना क्षेत्र के प्रगति पथ धुमसा टोली स्थित सर्व गुण संपन्न टूर एंड ट्रेवल एजेंसी में हुई. वहां से पुलिस ने अवैध रूप से टिकट बेचने के आरोप में एजेंट सह टूर एंड ट्रेवल कंपनी के संचालक राजीव कुमार को गिरफ्तार किया. वह प्रगति पथ के उर्मिला इनक्लेव का रहनेवाला है. उसके पास से 14295 रुपये का ई- टिकट बरामद किया गया है. उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें